Your WhatsApp chats could be at risk, new WhatsApp bug spotted, and how to save your chats|| आपकी व्हाट्सएप चैट जोखिम में पड़ सकती है, नए व्हाट्सएप बग को देखा जा सकता है और अपनी चैट को कैसे बचाया जा सकता है

Your WhatsApp chats could be at risk, new WhatsApp bug spotted, and how to save your chats|| आपकी व्हाट्सएप चैट जोखिम में पड़ सकती है, नए व्हाट्सएप बग को देखा जा सकता है और अपनी चैट को कैसे बचाया जा सकता है

एक नया बग है जो व्हाट्सएप संदेशों को चैट से हटा रहा है, उपयोगकर्ताओं को भ्रमित करता है।


हम मजाक नहीं कर रहे हैं। प्रोल पर एक नया व्हाट्सएप बग है जो कथित तौर पर आपकी चैट को हटा देता है। कई ऑनलाइन रिपोर्टों में, एक नया व्हाट्सएप बग देखा गया है जो उपयोगकर्ता के किसी भी इनपुट के बिना पुराने व्हाट्सएप संदेशों को हटा देता है। व्हाट्सएप फेसबुक के स्वामित्व वाला एक सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है और दुनिया में सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है। साथ ही सबसे सुरक्षित में से एक माना जाता है, व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म पर भेजे गए प्रत्येक संदेश पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन डालता है। हालांकि, इस बार एक नया बग है जो व्हाट्सएप संदेशों को चैट से हटा रहा है, जिससे उपयोगकर्ता भ्रमित हो रहे हैं।

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं ने कथित रूप से अपनी चिंताओं को उठाने के लिए ट्विटर पर ले लिया है और कहा है कि उनके पुराने व्हाट्सएप चैट के संदेशों को कालानुक्रमिक रूप से हटा दिया गया है, जो सबसे पुराने चैट थ्रेड से शुरू होता है। इस व्हाट्सएप बग ने पिछले साल सतह बनाई है लेकिन फेसबुक के स्वामित्व वाले सॉफ्टवेयर दिग्गज ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

भारत मेहरा नाम के एक व्हाट्सएप यूजर के अनुसार जिसने हाल ही में ट्विटर पर पोस्ट किया है, ने कहा कि उसके व्हाट्सएप संदेश रहस्यमय तरीके से गायब हो रहे थे। उनकी पोस्ट को WaBetaInfo ने भी शेयर किया है। भरत के अनुसार, उनके संदेशों को हर सुबह चैट से डिलीट किया जा रहा है और उन्होंने यह भी कहा कि वह मोटो जी 4 प्लस स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं।

अब तक, व्हाट्सएप या फेसबुक की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। गौरतलब है कि पिछले साल व्हाट्सएप ने गूगल के साथ साझेदारी की घोषणा की थी, जिसके तहत सभी व्हाट्सएप बैकअप गूगल ड्राइव में स्टोर हो जाएंगे। यह प्रक्रिया डेटा एकत्र करेगी लेकिन उसी डेटा को 15GB मुफ्त संग्रहण सीमा के विरुद्ध नहीं गिना जाएगा जो प्रत्येक उपयोगकर्ता को Google ड्राइव पर मिलता है। इसके अतिरिक्त, व्हाट्सएप ने यह भी कहा कि जो बैकअप पिछले एक साल या उससे अधिक समय से अपडेट नहीं थे, उन्हें ड्राइव से स्वचालित रूप से हटा दिया जाएगा। यह एक मुख्य कारण हो सकता है कि व्हाट्सएप उपयोगकर्ता इस समस्या का सामना कर रहे हैं, जहां उनके संदेश स्वचालित रूप से हटाए जा रहे हैं।

व्हाट्सएप चैट को कैसे बचाएं

जब तक सोशल मैसेजिंग कंपनी एक आधिकारिक बयान या समाधान नहीं देती, हम अपने पाठकों को Google ड्राइव पर अपने डेटा का बैकअप लेने की सलाह देंगे। अपनी चैट का बैकअप करने के लिए, मेनू विकल्प> सेटिंग> चैट> चैट बैकअप> Google ड्राइव पर वापस जाएं। फिर एक बैकअप आवृत्ति और फिर एक Google खाता चुनें जिसमें आप अपने व्हाट्सएप चैट इतिहास के साथ-साथ मीडिया बैकअप भी चाहते हैं।
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post