Blogger VS Wordpress : Which Is Better In Hindi 2019

हेलो दोस्तों आप अगर blogging करते है तो आपने blogger और wordpress और wix जेसी websites का नाम तो सुना ही होगा लेकिन अगर आप कंफ्यूज हो की किस वेबसाइट पर हम अपना blog बनाये तो आज इस आर्टिकल में आपको blogger और wordpress के बीच का अंतर बताउगा.


blogger vs wordpress quora ,blogger vs wordpress in hindi ,blogger vs wordpress vs wix ,blogger vs wordpress for adsense ,blogger vs wordpress 2019 ,blogger vs wordpress for seo ,blogger vs wordpress for beginners ,blogger vs wordpress comparison chart ,blogger vs wordpress which is better ,blogger vs wordpress adsense ,blogger vs wordpress blog ,blogger or wordpress better for seo ,blogspot vs wordpress vs blogger vs tumblr ,blogger vs wordpress.com ,blogger or wordpress.com ,blogger vs wordpress vs joomla vs drupal ,blogger vs wordpress ekşi ,blogger vs wordpress español ,e blogger vs wordpress ,blogger vs wordpress cual es mejor ,blogger vs wordpress for making money ,blogger vs wordpress free ,blogger or wordpress for personal blog ,google blogger vs wordpress ,blogger vs wordpress hindi ,blogger vs self hosted wordpress ,blogger vs wordpress in 2019 ,wordpress vs blogger indonesia ,kelebihan blogger vs wordpress ,perbandingan wordpress vs blogger keuntungan dan kerugian ,blogger vs wordpress landing page ,blogger vs wordpress making money ,blogger or wordpress.org ,blogger vs wordpress vs wix vs other ,blogger vs wordpress org ,blog blogger vs wordpress ,wordpress blogger vs personal ,perbandingan blogger vs wordpress ,blogger or wordpress reddit ,reviews blogger vs wordpress ,blogger vs wordpress seo ,blogger vs wordpress vs squarespace ,blogger vs wordpress traffic ,blogspot vs blogger vs wordpress vs tumblr ,using blogger vs wordpress ,blogger vs wordpress videos ,blogger and wordpress comparison ,blogger vs wordpress vs weebly ,blogspot vs wordpress which is better ,blogger vs wordpress youtube ,blogger vs wordpress 2017 ,blogger or wordpress 2018
Blogger VS Wordpress  2019

Blogger Vs Wordpress

Ownership

दोस्तों जो ये blogger है उसको pyra lab की कंपनी ने बनाया था जिसे बाद में google ने खरीद लिया था इसलिए दोस्तों ये प्लेटफार्म है वो पूरी तरह से free है और इसमें आप कोई भी डाटा रखते है वो सारा डाटा google के server में जाता है और google जब चाहे तब delete कर सकता है इसपर पर कोई claim भी नही कर सकते है. 

wordpress में बात की जाए तो ये self hosted होती है आप इसमें खुद मालिक होता है और आप जब चाहे तब बंद कर सकता है और जब चाहे  चालू भी कर सकते है इसमें आपका जो भी डाटा होगा वो आपके पास ही रहता है. 

Control

अब जहा पर blogger पर control की बात करे तो आपको एक simple सा सारा menu दिया जाता है जिसमे आप जादा कुछ change नही कर सकते है और न ही कोई plugin install कर सकते है. 

wordpress में आप खुद मालिक है तो आप उसमे कुछ भी इनस्टॉल कर सकते है और आपको इसमें बहुत सारे option मिलते है जिससे आप अपनी website को बहुत अच्छा बना सकते है. 

Look 

blogger में अगर आप अपने ब्लॉग का look अच्छा देखना चाहते है तो वो आपको नही मिलेगा और क्युकि blogger के लिए आपको प्रीमियम templates जादा नही मिलेगे इसलिए क्युकि उसमे आप जादा editing नही कर सकते है अपने templates में इसलिए एक begginer के लिए तो अच्छा है लेकिन pro लोग जहा पर ही मिलेगे क्युकि जहा पर लिमिट्स बहुत जादा है. 

wordpress में लुक की बात की जाए तो आपको जहा पर बहुत सारी templates मिल जाती है जिसको आप अपने मन मुताबिक़ केसा भी कर सकते है जहा पर pro लोग जादा use करते है इस प्लेटफार्म को क्युकि में आप अपनी मर्ज़ी से सब कुछ कर सकते है. 

Security

blogger की security की बात करे तो ये google से चलती है और google के server में जाना बहुत ही मुस्किल होता है तो इसका मतलब ये है की ब्लॉगर बहुत ही strong server है जादा पर आपके वेबसाइट पर कितना भी ट्रैफिक आएगा वो सारा ट्रैफिक google खुद settle करता है आपको इसमें hacker से कोई दिक्कत नही होती है.

wordpress में आपको खुद एक मालिक होते है तो आपको खुद ही अपनी security करती होती है जादा पर अगर आप छोटी hosting use कर रहे है तो आप जादा ट्रैफिक को झेल नही सकते है और आपको जादा plugin use करने होगे तभी आप अपने वेबसाइट को hacker से बचा सकते है. 

Get Call Details of Any Mobile Number 😳 - The Shocking Reality 😳 😳 😠 How You Get Call History

Transfer 

दोस्तों आप blogger से किसी भी प्लेटफार्म में अपने वेबसाइट को ट्रान्सफर कर सकते है लेकिन इसमें आपका नुकसान यह है की जब आप अपना ब्लॉग को ट्रान्सफर कर लेगे तो आपके जो विस्टर होगे वो कम हो जायेगे जिससे आपका ट्रैफिक में अंतर हो जाता है. 

wordpress में भी आप अपने वेबसाइट को किसी और प्लेटफार्म पर ट्रान्सफर कर सकते है. 

Update

blogger प्लेटफार्म में अपडेट तो बहुत कम होते है क्युकि google ने अपने पुराने प्रोडक्ट्स पर जादा फोकस नही किया है और उसके कुछ प्रोडक्ट्स बंद भी हो चुके है इसलिए google का अभी आने वाले समय में भी कोई पता नही है 

wordpress एक open soucre होने के कारण ये किसी पर देपेंद नही रहता है इसमें आप खुद किसी चीज़ को modify करके एक अपडेट कर सकते हो और जादातर जो भी बड़ी कंपनी होती है वो इसी में अपना वेबसाइट बनाकर काम करती है.

Seo

seo में देखा जाए तो आप blogger में जादा नही कर सकते है इसमें आपको कोई plugin नही मिलता है जो आपकी seo में आपकी मदद कर सके.  

wordpress में आपको बहुत सारे plugin मिल जाते है जिनकी वाजे से आप अपना seo बहुत ही आचे से आकर लेते है और आपका वेबसाइट सब्स्से ऊपर भी आने लगता है. 

Blogger Vs Worldpress में कोन बेहतर है 

दोस्तों वेसे तो में किसी की जहा पर बुराई नही करुगा लेकिन मेने आपको ऊपर सारे पॉइंट्स के माध्यम से बताया है अब आपको जो भी प्लेटफार्म पसंद है आप उस पर जा सकते है. 

मेरा मानना तो यह की कोई अगर नया blogging स्टार्ट करता है तो उसे blogspot से शुरुआत करती चहिये और वह अच्छे से सिख जाए हर चीज़ तब उसको wordpress पर अपने ब्लॉग को ट्रान्सफर करना चहिये.




End Words

दोस्तों आपको मेने जहा पर सारे अंतर बता दिए है दोनों के बीच में अगर अब भी आपको कोई problem हो तो आप मुझे मेरे e-mail या social sites से कांटेक्ट कर सकते है. 









Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post