What Is Off Page SEO In Hindi | Off Page Seo Techniques In Hindi 2021

Off Page Seo Techniques In Hindi 2021 : दोस्तों आज कल हर कोई blogging कर रहा है लेकिन वो Seo (Search Engine Optimization) के बारे में बिलकुल नहीं जनता है की हम अपनी वेबसाइट का Seo  कैसे कर सकते है। वैसे तो SEO होना हमारी वेबसाइट के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है। अगर आप अपनी वेबसाइट पर seo नहीं करते है तो उससे आपकी वेबसाइट डाउन भी जा सकती है। तो आप भी Off Page Seo Techniques In Hindi के बारे में जानना चाहते है तो यहाँ पर बने रहे। 

वैसे तो SEO के दो प्रकार होते है जिसमे से पहला नाम है On Page SEO और दूसरे का नाम है OFF Page SEO हमने अपनी वेबसाइट पर सभी प्रकार के SEO के बारे में बताया है जिसकी लिंक भी आपको इस आर्टिकल में मिल जायेगी। तो यहाँ पर हम आपको सिर्फ What Is Off Page SEO और इसकी Techniques के बारे में बताने वाले है। 

Off Page Seo Techniques ,off page seo in hindi ,off page seo kaise kare ,off page seo kya hai ,what is on page and off page seo in hindi ,seo off page activities 2019 ,seo off page techniques 2019 ,off page seo techniques 2019  ,difference between onpage and offpage seo in hindi
Off-Page Seo  

What Is Off Page SEO - Off Page SEO Techniques In Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

यहाँ पर दोस्तों Off Page SEO Techniques In Hindi का मतलब होता है। की आप जिन भी SEO Techniques का उपयोग कर रहे है वो अपनी वेबसाइट के अंदर से नहीं कर रहे है। आप अपनी वेबसाइट पर बहार से काम कर रहे है और उसे गूगल पर रैंक करने की कोशिश कर रहे है। 

वैसे इस तरीके का उपयोग तब किया जाता है जब आपकी वेबसाइट पर एक अच्छा आर्टिकल हो और फिर भी आपका वेबसाइट गूगल पर रैंक नहीं करता है। इस तरीके से आपको अच्छा ट्रैफिक भी मिल जाता है। लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा OFF Page SEO भी करते है तो Google को पता चल जाता है जिसके बाद वह आपकी वेबसाइट को डाउन कर देता है। 

Off Page Seo Elements कौन कौन से होते है?

  1. Link - आप अपनी वेबसाइट में जो जो लिंक देते है उनको google search engine उनकी क्वालिटी को चेक करता है और देखता है की ये कितनी अच्छी है और अगर आपके ज्यादा अच्छे लिंक होंगे तो आपकी वेबसाइट के रैंक होने के चांस बढ़ जाते है। 
  2. Trust - इसमें वेबसाइट की स्पैम स्कोर , पेज अथॉरिटी , डोमेन ऑथरिटी , डोमेन हिस्ट्री और उसकी सिक्योरिटी को देखा जाता है अगर इनमे से कुछ चीज़े आपकी वेबसाइट में काम होती है या स्पैम स्कोर ज्यादा होता है तो आपकी वेबसाइट की रैंक काम हो जाती है। 
  3. Personal - इसमें यह देखा जाता है की आप किस देश से हो और आपको लोकैलिटी और ऑथर की हिस्ट्री को भी देखा जाता है। 
  4. Social -  इस सेक्शन में आपके सोशल मीडिया पर कितने लाइक्स और फोल्लोवेर्स है ये साड़ी जानकारी को रखा जाता है। 

Off-Page Search Engine Optimization Techniques In Hindi

  1. Submit Website On All Search Engine- दोस्तों आपको अपनी वेबसाइट को google ,Yahoo, या Bing जैसे बहुत सारे search  engine में अपनी वेबसाइट को submit करना है जिससे किसी भी सर्च इंजन में आपका keyword डाला जाए तो आपकी वेबसाइट दिखाई दे। 
  2. Create Account On Social Sites- अब आपको दोस्तों अपनी वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए बहुत सारी सोशल साइट्स पर जा कर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा और वहा पर आपको डेली पोस्ट डालनी होगी और अपनी audience को बढ़ाना होगा जिससे आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ले जा सके। 
  3. Create Backlink- जब भी आप किसी आर्टिकल या पोस्ट को पढ़ते है तो आपको वह पर अपनी वेबसाइट का लिंक दे कर कमेंट करनी है जिससे  आपको do follow और no follow backlink मिल सके जिससे आपकी वेबसाइट भी रैंक कर सकती है।   
  4. Promote On Social Bookmarking Sites- दोस्तों आपको गूगल पर high da और pa की वाली बहुत साइट मिल जायेगी जिससे आपको बहुत अच्छा backlink मिलेगा साथ में ट्रैफिक भी मिलता रहता है। 
  5. Guest Posting- आपको गूगल पर बहुत सारी साइट मिल जायेगी जहा पर आपको पोस्ट लिखने की परमिशन दी जाती है और आपको वह से एक backlink  भी मिल जाता है। 
  6. Submit Sites On Different Platform- दोस्तो आपको अपनी वेबसाइट को Online forums ,Blog Directory, Question And Answer Sites, Article Submission, Video Sharing Sites, Image Submission Sites, Infographic Submission Sites जैसी बहुत साड़ी साइट्स पर अपना आर्टिकल को संबित करना चाहिए और जितना ज्यादा अब अपने आर्टिकल को सबमिट करोगे उल्टे ज्यादा आपको backlinks मिलेंगे। 

Read More About :

Email Marketing Kya Hai
Free Website Or Blog Kaise Banate Hai
YouTube Se Paisa Kaise Kamaye
What Is White Hat seo|White Hat Seo Technique Kaise Use Kare
What Is Black Hat SEO || Black Hat Techniques Kaise Use Kare

Conclusion 

तो दोस्तों यहां पर हमने आपको बताया कि What Is Off Page SEO In Hindi और  Off Page Seo Techniques क्या क्या होती है। इससे कैसे हम अपनी वेबसाइट को रैंक करा सकते हैं वैसे तो Off  Page SEO काफी अच्छा होता है लेकिन अगर आप कुछ हद तक इसका उपयोग करते हैं तो यह आपकी वेबसाइट के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप इसका ज्यादा उपयोग करते हैं तो आपकी वेबसाइट डाउन भी जा सकते हैं तो यहां पर हमने आपको Off Page SEO  से रिलेटेड सारी चीजों के बारे में बताएं अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ सांझा जरूर करें। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post