On Page Seo Techniques Tutorial In Hindi 2021

दोस्तों आजकल अगर हम ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखते हैं तो वहां पर हमें On Page SEO जरूर करना पड़ता है। तो आज के आर्टिकल में आपको में On Page Seo Techniques Tutorial In Hindi में बताउगा जिससे आप अपने आर्टिकल को google के सर्च इंजन में रैंक कर सकेगे वेसे तो आपको बहुत सारे ब्लॉग मिल जायेगे जहा पर वो आपको पूरी जानकारी नही देते है लेकिन आपको में आज ब्लॉगर के सारे On Page करने के तरीके बताउगा। 

आप सभी लोगों को पता है जब कभी भी हम अपनी वेबसाइट पर कोई भी नई पोस्ट को लिखते हैं तो उसको रैंक कराने के लिए हमें On Page SEO की जरूरत पड़ती है बहुत सारे लोग यहां पर गलती यही करते हैं कि वह On Page SEO  बिल्कुल नहीं करते हैं जिसकी वजह से उनकी वेबसाइट गूगल के पहले पेज पर कभी भी रैंक नहीं कर पाती है। 

$ads={1}

जिन्होंने यहां पर पहली बार अपनी वेबसाइट बनाई होगी उनको SEO के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है कि SEO क्या होता है और हम इसके जरिए कैसे अपने वेबसाइट को जल्दी से रैंक कर पाते हैं। इससे पहले हमने आपको हमने आपको What is Off Page SEO के बारे में भी बताया है। तो अगर आप seo के बारे में सही से जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े। साथ में आप हमारी वेबसाइट में इससे जुड़े आर्टिकल को देखे। 

On Page Seo Techniques Tutorial In Hindi 2021
On Page Seo

On Page SEO क्या होता है - On-Page Seo Techniques Tutorial In Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

जो लोग ऑनलाइन वेबसाइट पर काम करते हैं उन लोगों को यह तो पता ही होगा कि गूगल समय-समय पर नए नए अपडेट लाता रहता है जिससे हमारी वेबसाइट कभी रैंक हो जाती हैं तो कभी बहुत नीचे चली जाती है तो अगर आप अपना SEO बिलकुल ठीक रखेंगे। तो आपकी वेबसाइट हमेशा रैंक करती रहेगी। 

$ads={2}

On Page SEO हम अपनी वेबसाइट पर जब भी आर्टिकल को लिखते है उसमे करते है। जिससे गूगल को हमारे आर्टिकल के बारे में सही जानकारी मिल सके। कि हमारा जो भी आर्टिकल है वो किस प्रकार का है और उसमे कुछ भी क्वालिटी कंटेंट है या फिर नहीं। तो On page seo के लिए क्या क्या करते है अब निचे उसके बारे में जानते है। 

On-Page Seo Techniques Tutorial In Hindi

1. Page Title

जब भी हम अपनी कोई भी पोस्ट को लिखते हैं तो वहां पर जो टाइटल होता है उस पर हम लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं कभी-कभी हमारा जो टाइटल होता है वह काफी लंबा हो जाता है जिसकी वजह से गूगल टाइटल को नहीं लेता है और आपका आधा टाइटल लेता है वह जब आपका एयरटेल गूगल पर दिखने लगता है तो वह अधूरा दिखता है जिसकी वजह से जो भी यूजर को देखता है तो उसको कुछ समझ नहीं आता है और वह दूसरी वेबसाइट पर चला जाता है तो इसलिए हमेशा अपने आर्टिकल का जो टाइटल होता है उसको ज्यादा शब्दों में बिल्कुल ना लिखें। 

अपने पोस्ट के टाइटल में फोकस कीबोर्ड का जरूर उपयोग करें जिससे आपका जो भी आर्टिकल है वह जल्दी से रैंक कर सके अगर आप अपने आर्टिकल में फोकस कीवर्ड को नहीं डालेंगे तो आपका आर्टिकल रैंक नहीं करेगा। 

2. Meta Descriptions

अब यहां पर हम बैठे डिस्क्रिप्शन के बारे में जान लेते हैं जब भी आप गूगल पर किसी भी टॉपिक के बारे में सर्च करते हैं तो वहां पर आपको बहुत सारी वेबसाइट दिखती है जहां पर आपको ट्रैक्टर के नीचे कुछ लिखा हुआ दिखाई देता है। तो उसी को हम Meta Descriptions कहते है। On Page Seo Techniques में आपका Meta Descriptions बहुत जरुरी होता है।

आपको हमेशा Meta Descriptions में अपने फोकस कीवर्ड को डालना होता है। जो भी Meta Descriptions में आप लिखते है वो 150 words से ज्यादा का भी नहीं होना चाहिए। आपको Meta Descriptions में बार बार keyword stuffing भी नहीं करनी है वरना गूगल तुरंत आपके पोस्ट को डाउन भी कर सकता है। 

3. Permalink

आप सभी लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा कि परमा लिंक क्या होती है तो जब भी आप किसी भी वेबसाइट को विजिट करते हैं तो वहां पर सबसे ऊपर जो यूआरएल होता है उसी को हम परमा लिंक कहते हैं। लोग Permalink पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते है। जब भी हम किसी भी पोस्ट को पब्लिश करते है तो url में कुछ भी लिख देते है या automatically लिख जाता है। 

तो जब भी आप अपनी पोस्ट को लिखे। तो कम शब्दो में permalink में अपने कीवर्ड को जरूर दाल जैसे अगर आपका On Page Seo Techniques Tutorial In Hindi कीवर्ड है तो URL में आपको on-page-seo-techniques-tutorial-in-hindi करके लिखना होगा। 

4. Label 

Label में मेने देखा है बहुत सारे लोग अपने पोस्ट के सभी कीवर्ड को उसी में डाल देते है। जो कि बिलकुल सही नहीं होता है। आपको लेबल में सिर्फ यह डालना होता है कि जो भी पोस्ट को आप पब्लिश कर रहे है वो किस केटेगरी की है। इससे गूगल को भी पता चल जाता है कि आपकी वेबसाइट पर किस तरह के आर्टिकल डाले जाते है। 

5. Heading Tags 

जब भी हम अपनी वेबसाइट पर किसी भी पोस्ट को लिखते हैं तो वहां पर हेडिंग जो होती हैं उनको हम उल्टा सीधा बनाकर डाल देते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है जब भी आपकी पोस्ट लिखी जाती है तो वहां पर अपनी कीवर्ड के साथ हैडिंग बनानी है जिससे आपका आर्टिकल जल्द से रैंक हो सके। 

आपको h1, h2,h3 हैडिंग देखने के लिए मिलती है। तो इसमें आपको अपने अलग अलग कीवर्ड को लिखकर आर्टिकल को को तैयार करना होता है। आप कभी ऐसा भी नहीं करना कि सभी कीवर्ड को अपनी हैडिंग में डाल दे। 

6. Image Optimization 

जब भी आप अपनी किसी भी पोस्ट में कोई भी फोटो को डालते हैं तो हमेशा उसका साइज कम से कम रखने की कोशिश कीजिए। अगर आपके फोटो का साइज बड़ा होगा तो आपकी साइट की लोडिंग स्पीड है वह काफी ज्यादा हो जाएगी जिसकी वजह से आपका इमेज भी सही से लोड नहीं हो पाएगा। 

पोस्ट में जब हम इमेज को डालते है तो वहाँ पर ALT Text का भी ऑप्शन मिलता है। इसमें आपको अपना फोकस कीवर्ड को डालना होता है। जिससे जब भी कोई भी उस कीवर्ड को Google Image में जाकर देखता है तो वहाँ पर आपकी ही इमेज दिखे। 

7. Internal And External Link 

अगर आप अपनी पोस्ट में इंटरनल लिंकिंग या फिर एक्सटर्नल लिंकिंग सही तरीके से नहीं करेंगे तो आपकी वेबसाइट रैंक नहीं हो सकती है बहुत सारे लोग अपनी पोस्ट में बहुत ज्यादा इंटरनल लिंकिंग करते थे जिसकी वजह से गूगल को लगता है कि इनका जो भी कंटेंट है वह ज्यादा सही नहीं है तो आप हमेशा एक टनल और इंटरनेट दोनों लिंक को अपनी पोस्ट में लगाया करिए। 

8. Use Keyword In First Paragraph

आर्टिकल  की जब भी शुरुआत करे तो उसमे कोशिश ये करे की 100 शब्द में आपका कीवर्ड आ सके जिससे seo में बहुत फर्क पड़ता है 

9. Keyword Density 

On Page Seo Techniques में आप सभी लोगों को पता है कि अगर हम अपने पोस्ट में ज्यादा कीवर्ड डालेंगे तो उससे हमारा पोस्ट रैंक हो जाता है। लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा कीवर्ड का अपनी पोस्ट में उपयोग करते हैं तो आपकी पोस्ट कभी भी रैंक नहीं हो सकती है हमेशा डाउन ही चली जाएगी। जब भी अपनी पोस्ट को लिखे तो उसमे 0.5 से लेकर 1 % तक ही कीवर्ड को रखे। 

अगर अब भी समझ नहीं आता है तो मान लीजिये आपने 1000 शब्द की कोई पोस्ट लिखी है तो आपका जो भी फोकस कीवर्ड होगा वो पूरा आर्टिकल में सिर्फ 5 बार तक ही होना चाहिए। अगर आप इससे ज्यादा बार कीवर्ड को डालते है तो कीवर्ड स्तुफ्फिंग हो सकता है। 

10. Keyword Research

जब भी हम किसी भी पोस्ट को लिखते है तो उसके लिए हमको पहले एक keyword की list को बना लेना चाहिए और उन्ही Keyword को अपने paragraph में डालना चाहिए जिससे आपका जो पोस्ट होगा वो अलग अलग keyword पे रैंक कर पाया करेगा। 

अब Keyword research के लिए आप paid tool का भी use कर सकते है या free adword के माध्यम से भी आप keyword को खोज सकते है। आप जब भी अपनी new वेबसाइट को रैंक करना चाहते है तो आप Long Tail Keyword ही Research किया करे जिससे आपको Result जल्दी मिलना शुरू हो जायेगे। 

Long Tail Keywords उपयोग करने के लाभ

  1. Less competition.
  2. Better conversion rates.
  3. सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक करते है।सर्च इंजन से अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने में मदद करता है।

11. Mobile Friendly Site

On Page Seo Techniques में अगर आपकी साइट की theme बहुत ख़राब होगी तो user एक बार ही आएगा और फिर वापस कभी आएगा क्युकी आपकी वेबसाइट उसको देखने में अच्छी नहीं लग रही हो तो आप अपनी वेबसाइट की theme को customize करे अच्छे से और मोबाइल पर अच्छी और attractive लगे ऐसी theme को ही लगाए। 

अगर आपको यह नहीं पता है की आप कैसे पता कर सकते है की आपकी theme mobile friendly है या नहीं तो तो उसके लिए आप google का Mobile-Friendy Tester का use कर सकते है। 

12. Loading Speed 

On Page Seo Techniques में अगर आपकी website की लोडिंग स्पीड बहुत ज्यादा है तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में काफी क्युकी जब कोई भी user आता है और आपकी वेबसाइट बहुत late खुलती है तो वो दूसरी वेबसाइट पर तुरंत चला जाता है जिससे आपका bounce rate increse होता है और रैंकिंग भी down होती चली जाती है। 

Website Loading Speed Quick Tips -

  1. PHP 7.2 में upgrade करें
  2. अपनी Image size को Optimize करें
  3. केवल उपयोगी plugins को रखें
  4. Unwanted media को Delete करें
  5. CSS and JS Files को Minify करें
  6. अच्छी Cache plugin का उपयोग करें
  7. Redirects को Minimize करें
  8. अच्छी वेब होस्ट का उपयोग करें

Read More About :

Black Hat Techniques Kaise Use Kare

White Hat Seo Technique Kaise Use Kare

What is Digital Marketing ? 

Email Marketing Kya Hai

How To Add Custom Domain To Blogger Godaddy

Conclusion 

तो यहाँ पर मेने आपको बताया की आप On Page Seo Techniques Tutorial In Hindi कैसे कर सकते है। अगर आप ऊपर दिए हुए सारी चीज़ो को ठीक कर लेते है तो आपका कंटेंट Automatically Google पर रैंक होना शुरू कर देगा। एक बात का और ध्यान रखें जब भी आप अपने किसी भी कंटेंट को लिखते हैं तो वहां पर विस्तार के साथ अपने कंटेंट को लिखें ताकि जो भी लोग उस आर्टिकल को पड़े तो उनको अच्छा लगना चाहिए। 

यहाँ पर हमने आपको On Page Seo Techniques से रिलेटेड हर चीज़ के बारे में जानकरी दी है। अगर आप Blogger या Wordpress किसी पर भी अपने वेबसाइट को बनाते है। वहां पर आप अपने SEO का ध्यान जरूर रखे। अगर आपके किसी भी दोस्त को SEO से रिलेटेड कोई भी परेशानी होती है। तो आप मेरा यह वेबसाइट उसके पास जरूर शेयर करे। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post