Image Optimization Kya Hai Aur Kaise Kare - Best SEO In Hindi

Image Optimization Kya Hai Aur Kaise Kare : दोस्तों आज के टाइम पर हर कोई अपनी वेबसाइट को लाइक करना चाहता है लेकिन वह लोग नहीं जानते हैं कि हम इमेज ऑप्टिमाइजेशन से भी अपने वेबसाइट के किसी भी पेज को लाइक कर सकते हैं इसके लिए बहुत सारी चीजें देखी जाती है आपकी इमेज का साइज दिखा जाता आपकी इमेज की क्वालिटी देखी जाती है कि वह कितनी अच्छी है उस पर क्लिक करो रेट होगा वह कितना आएगा यह सारी चीजें देखी जाती है

तो आज किस आर्टिकल में हम आपको इमेज ऑप्टिमाइजेशन करना सिखाएंगे यहां पर जो जो पत्नी के होते हैं जिन तरीकों से आप अपनी इमेज को अच्छा बना सकते हैं क्वालिटी इमेज बना सकते हैं वह सारी चीजें आज हम आपको यहां पर बताएंगे

Image Optimization Kya Hai Aur Kaise Kare,Image Optimization Kya Hai, website optimization kaise kare, image optimization in Hindi, image SEO in Hindi,Seo
Image Optimization 

Image Optimization Kya Hai (Ultimate SEO Guide)

{tocify} $title={Table of Contents}

दोस्तों हम अपनी वेबसाइट में जो भी फोटो को लगाते है तो कभी भी कोई google पर photo section में जाके आपके keyword को search करता है तो आपका वहां पर article तो नहीं आएगा लेकिन वह पर आपके आर्टिकल में अगर फोटो लगा होगा तो वहाँ पर फोटो जरूर दिखेगा लेकिन आपको आपको अपने फोटो में ऐसा क्या क्या करना है जिससे वो सबसे ऊपर दिखे और लोग उस पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर जाए इसके लिए आपको उस image का optimization करना होता है जो की SEO के लिए बहुत ही जरुरी होता है। 

Website के लिए सही Image कौन-सी है ?

हम जब भी कोई नया website या blog बनाते है तो हम शुरू में कोई भी आर्टिकल के लिए गूगल से image को डाउनलोड कर लेते है जो की बहुत गलत होता है ऐसा करने पर आपका वेबसाइट या ब्लॉग डिलीट भी हो सकता है क्युकी वो copyright image होती है। इसलिए हमेशा आप अपने आर्टिकल के लिए एक unique image को बनाये या online किसी भी वेबसाइट से template ले कर डिज़ाइन कर सकते है। 

Image Optimization Kaise Kare (Ultimate SEO Guide)

दोस्तों image का optimization करना कोई ज्यादा कठिन बात नहीं है बस आपको अपने keyword को सही से लगाना होता है। अब कहा कहा और कैसे लगाने है वो आपको में नीचे बताया है -
  1. Image Name - जब भी आप किसी image को अपने आर्टिकल में लगाए तो आपका जो भी focus keyword है उसे अपने इमेज के नाम में जरूर डाले और ये काम import करने से पहले आपके कंप्यूटर या मोबाइल में होगा और आपको इमेज का नाम aa-bb-bb-cc के रूप में डालना है जैसे url में अपने कीवर्ड डालते है। 
  2. Image Size - जब भी किसी फोटो को अपलोड करे तो उसका साइज जरूर देखे क्युकी अगर उसका साइज ज्यादा होगा तो वो आपके पेज की स्पीड को स्लो कर देगा जो की seo के लिए बहुत ख़राब है। इसलिए आपके फोटो का साइज काम से काम 50Kb तक का होना चाहिए।  
  3. Title Text - इसमें आपको अपना एक keyword या आप अपनी पोस्ट का title को भी दाल सकते है क्युकी इससे आपकी image का Title पता चलता है जिससे वो रैंक करता है। 
  4. Image ALT Text- इमेज के alt text में आपको ये लिखना होता है की इस image में क्या है तो इसमें भी आपको अपना फोकस keyword को डालना होता है और कुछ different keyword को डालते है जो search होते है लेकिन आपको जहाँ पर ये भी ध्यान रखना है की अगर ज्यादा keyword को डालेंगे तो आपके आर्टिकल में कीवर्ड stuffing हो जायेगी जिसकी वजे से फिर वो रैंक नहीं करेगा। 
  5. Caption - इसमें आपको शार्ट में इमेज के बारे में बताना होता है और साथ में अपने keyword को भी डालना होता है। 

आप जब कभी भी अपनी वेबसाइट पर किसी भी इमेज को डालें जेपीजी फॉरमैट का उपयोग कभी नहीं करें क्योंकि उसका जो साइज होता है वह काफी ज्यादा होता है तो इसीलिए आप Webp फॉर्मेट का उपयोग करते है।

यहां पर आपका जो साइज होता है वह काफी कम हो जाता है अगर आप webp फॉर्मेट का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं तो उसके लिए आपको नीचे दी हुई वेबसाइट पर जाएं वहां पर अपनी जेपीजी फॉरमैट वाली फोटो को अपलोड करें और उसके बाद आपको कितनी क्वालिटी चाहिए वह सिलेक्ट करके उसे webp फॉर्मेट में कन्वर्ट कर ले और अपनी वेबसाइट पर डाले। 

इस से रिलेटेड हमने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो भी बनाया है जिसमें हमने आपको बताया कि आप अपने फोटो का साइज कैसे कम कर सकते यहां पर हमें webp इमेज के बारे में भी हमने आपको बताया है। तो नीचे आपको लिख मिल जाएगा वहां से आप इस वीडियो को देख सकते हैं


Read More About :

Affiliate Marketing Kya Hoti Hai Aur Paise Kaise Kamate Hai

How To Reduce Image File Size

Blogger VS Wordpress : Which Is Better In Hindi

What is Digital Marketing ? || डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

On Page Seo Techniques Tutorial In Hindi

Conclusion 

तो दोस्तों यहां पर हमने आपको बताया कि आप अपनी इमेज का ऑप्टिमाइजेशन कैसे कर सकते हैं अगर आप भी अपनी वेबसाइट पर कोई भी इमेज को लगाते हैं तो आप इसी तरीके से अपनी इमेज का ऑप्टिमाइजेशन करें जिससे आपकी वेबसाइट रैंक भी करती रहे। 

अगर आप गूगल फोटो में भी अगर कोई भी कीवर्ड को गूगल इमेज पर सर्च करते है तो उसके बाद आपका इमेज ही सबसे ऊपर आए ऐसा इमेज ऑप्टिमाइजर करें। मुझे आशा है कि मैं आपको यहां पर किस आर्टिकल में सारी चीजें समझा पाया अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप अपने दोस्तों के साथ सांझा जरूर करें। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post