Backlink Kya Hota Hai | Backlink Checker | High Do Follow Backlinks

Backlink Kya Hota Haiहेलो दोस्तों आज के टाइम पर हर कोई अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखता है लेकिन आर्टिकल लिखने के बाद हम लोग उस पर backlink बनाते हैं। तो आखिर बैकलिंक क्या होता है, कैसे बनाए जाते हैं और कौन-कौन से प्रकार होते हैं इसके क्या फैयदे होते है। इसको किस तरह से चेक कर सकते हैं और कैसे बनाएं उसके बारे में आज आपको बताने वाले हैं। 

वैसे तो backlink बहुत ही जरूरी चीज होती है किसी भी आर्टिकल को गूगल पर रैंक कराने के लिए लेकिन कभी कबार आपका आर्टिकल इतना अच्छा होता है कि उसमें backlink बनाने की कोई जरूरत नहीं होती है लेकिन अगर आपके आर्टिकल में ज्यादा ताकत नहीं है ज्यादा उसमें कंटेंट नहीं है तो आप उसे backlink के माध्यम से भी रैंक करा सकते हैं। 

Backlink Kya Hota Hai

Backlink Kya Hota Hai - Backlink Checker High Do Follow Backlinks

जब भी किसी भी एक वेबसाइट से कोई दूसरी वेबसाइट पर जाता है किसी लिंक के माध्यम से तो वो चीज़ backlink कहलाती है। बैकलिंक की जरूरत हर जगह होती है चाहे वो वेबसाइट हो या कोई भी बिज़नेस क्युकी अगर आपके लिंक बहुत जगह पर होंगे तो लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे जिससे आपको बहुत ट्रैफिक भी मिलेगा और जब आपको दूसरी website से ट्रैफिक मिलेगा तो google आपको ऊपर रैंक करेगा क्युकी आपकी वेबसाइट की authority ज्यादा हो जाएगी। 

अब Backlink बनाने के लिए यहां पर दो प्रकार होते हैं दोनों प्रकार काफी जरूरी हैं दोनों तरीके से आपको Backlink भी बनाना जरूरी है अगर आप से एक तरीके से ही Backlink बनाते हैं तो यहां पर गूगल पता कर लेता है कि आपने यहां पर एक प्रकार से Backlink बनाए तो आपकी वेबसाइट रैंक नहीं हो पाती है तो यहां पर हमेशा आपको दोनों प्रकार के बैटलिंग अपनी वेबसाइट में बनाने चाहिए।  तो अब नीचे हम जानेगे की इस दोनों में क्या अंतर है। 

1. Do Follow Backlink Kya Hota Hai

दोस्तों ये backlink आपकी website की ranking को अच्छी करने में काफी मदद करती है। वैसे ये लिंक हर वेबसाइट में by default होती है लेकिन जो do follow लिंक को नहीं देना चाहता है तो वो no follow attribute का use  करता है। 

अगर आप किसी ऐसी  वेबसाइट से do follow बैकलिंक लेते है जिसकी autority पहले से काफी ज्यादा है तो उससे आपकी  वेबसाइट जल्दी रैंक कर सकती है। आप अपने किसी भी दुश्मन को आराम से पीछे कर सकते है। 

Ex -  “<a href=”http://www.xyz.com/” rel=”do-follow”>xyz</a>”

2. No Follow Backlink Kya Hota Hai

ये बैकलिंक आपके रैंकिंग को बढ़ाने में ज्यादा मदद नहीं करती है और इनकी इज़्ज़त भी do follow link से कम होती है लेकिन इस लिंक का भी होना आपको वेबसाइट पर बहुत जरुरी होता है। आप कभी भी खाली do follow बैकलिंक को नहीं बनाये। 

Ex -  “<a href=”http://www.xyz.com/” rel=”no-follow”>xyz</a>”

तो आप भी अपने किसी भी वेबसाइट के पेज को या अपनी वेबसाइट के होमपेज को रैंक कराने की कोशिश कर रहे हैं और आपका आर्टिकल भी काफी अच्छा है तो आप यहां पर जो Backlink बनाएंगे वह 30 % nofollow और 70 % dofollow Backlink को बनाना है अगर आप इस ratio में बैकलिंक को बनाते हैं अपनी वेबसाइट पर आपकी वेबसाइट को रैंक  करने के लिए चांस होते हैं वह ज्यादा हो जाते हैं। 

Backlink Checker Tool 

दोस्तों किसी भी वेबसाइट की backlink को check करने के लिए बहुत सारे backlink checker tool आते है जिसमे सबसे अच्छा जो tool है वो href का है जो की paid है लेकिन आपको में आपको नीचे एक लिंक दे दुगा जिससे आप 100 बैकलिंक को देख पाएंगे href tool की मदद से और में आपको और भी फ्री tool के लिंक के दुगा जिससे आप किसी भी वेबसाइट के बैकलिंक को देख पाएंगे। 

  1. A href Backlink Checker Tool- Click Here
  2. Open Link Profiler Tool- Click Here

High Do Follow Backlink

दोस्तों अब में आप नीचे एक लिंक दुगा जिसमे आपको बहुत ही अच्छे DA PA Do Follow  Backlink  वाली साइट दी होगी बस आपको वहाँ  पर अपना नया अकाउंट बनाना है और फिर बैकलिंक को अपनी वेबसाइट के लिए ले लेना है। 

  1. https://www.deviantart.com
  2. http://www.dead.net/home
  3. http://www.magcloud.com
  4. https://www.thurrott.com
  5. https://plugins.movabletype.org/
  6. https://www.amazon.in
  7. https://kdp.amazon.com
  8. https://bandcamp.com/
  9. https://developer.samsung.com
  10. https://publiclab.org/
  11. https://issuu.com/
  12. https://onmogul.com/
  13. https://moodle.org
  14. https://www.intensedebate.com/
  15. https://www.eetimes.com/
  16. https://www.docracy.com
  17. https://www.edocr.com
  18. www.bly.com
  19. https://engine.um.edu.my/
  20. http://knsz.prz.edu.pl/forum/member.php?action=register
  21. https://getpocket.com
  22. https://www.projectmanagement.com/registerMain.cfm?ID=newuser-0607035458&register=free
  23. http://festival2017.raic.org/content/numismatic
  24. https://www.instapaper.com
  25. https://list.ly
  26. https://forums.holdemmanager.com/register.php
  27. https://www.blogger.com
  28. https://www.longisland.com/accounts/refsignup/
  29. https://www.turnkeylinux.org/user/register   

Read more about :

Email Marketing Kya Hai 
What Is Search Engine Optimization (SEO) ?
Image Optimization Kya Hai Aur Kaise Kare 
How To Increase Website Traffic Free In Hindi
On Page Seo Techniques Tutorial In Hindi

Conclusion 

तो यहां पर हमने आपको बताया कि Backlink Kya Hota Hai ये कैसे काम करते है इसके क्या-क्या प्रकार होते हैं और किस तरीके से एक high dofollow backlink को बना सकते हैं। मुझे आशा है कि मैं आपको सारी चीज समझा सका होऊंगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करे।  

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post