Email Marketing Kya Hai | ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें

Email Marketing Kya Hai: आज कल सभी मोबाइल और लैपटॉप से ईमेल में तो हर किसी को भेजते ही होंगे। लेकिन क्या आपको पता है हम ईमेल मार्केटिंग के जरिये भी बहुत सारा पैसा कमा सकते है। अब बहुत लोगो मार्केटिंग बिलकुल भी पता नहीं होगा कि यह क्या चीज़ है और हम ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें। 

तो आपने अपनी लाइफ में कभी न कभी किसी भी चीज़ का promotion जरूर किया होगा। लेकिन अब सब लोग internet marketing के माध्यम से अपना promotion करते है। यह भी कुछ इसी प्रकार है। आज में आपको Email marketing के बारे में बताउगा की इससे आप कैसे business का promotion कर सकते है। तो यहाँ पर हम ईमेल मार्केटिंग  पुरे विस्तार से बार करने वाले है। 

email marketing kya hai in hindi ,email marketing kya hota hai ,email marketing notes in hindi ,e marketing meaning in hindi ,mailchimp ,email marketing se paise kaise kamaye
ईमेल मार्केटिंग क्या होती है 

Email Marketing Kya Hoti Hai - ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें

ईमेल मार्केटिंग आज के समय में बिज़नेस ऊपर ले जाने का बहुत ही अच्छा तरीका है। यहाँ पर आप काफी अच्छी ऑडियंस को टारगेट कर सकते हो। ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से आपको बहुत सारे फैयदे हो सकते हो। तो नीचे हम इस सभी चीज़ो के बारे में जानेगे। 

Email marketing kya hai 

Email marketing में आप समझ ही गए होंगे की आपको mail भेज कर अपने प्रॉडक्ट या बिज़नेस को आगे की ओर ले जाने का एक तरीका है। लेकिन अगर आप इस concept को अच्छे से समझ गए तो आपको बहुत सारा traffic मिल सकते है जिसको आप संभाल भी नहीं पाओगे अगर आपके पास पैसे नहीं है तब भी आप इसे शुरू कर सकते है। 

ईमेल मार्केटिंग इतना अच्छा क्यों है 

बहुत से लोगो सवाल होगा कि हम Google Ads के उपयोग से भी अपने बिज़नेस को बड़ा सकते है तो फिर इसकी क्या जरूरत है। तो अब नीचे कुछ कारण बतायेगे जिससे आप समझ जायेगे की इसकी क्यों इतनी जरूरत होती है।

1. ईमेल मार्केटिंग काफी सस्ते में हो जाती है : यह काफी सस्ती होती है। अगर आप खुद भी करना चाहे तो आराम से कर सकते है। अगर आप किसी कंपनी के माध्यम से भी अपनी किसी भी चीज़ को प्रमोट करेंगे तो वो भी सस्ते में हो जाती है। यहाँ पर कम कीमत में लाखो लोगो तक पहुँच सकते है। आप देखते हो होंगे टीवी और न्यूज़ पेपर में बहुत से ads को जो की काफी मेहगे होते है लेकिन यहाँ पर आपको वही चीज़ कम दाम  जाती है। 

2. ईमेल मार्केटिंग से ट्रैकिंग अच्छी होती है : आप ईमेल मार्केटिंग से बहुत सी चीज़ो के बारे में ऑनलाइन पता लगा सकते हो। कि कितने लोगो ईमेल और कितने लोग उस ईमेल से आपकी वेबसाइट पर गए कितना आपका बाउंस रेट रहा या फिर कितने कितने लोगो के आपके मेल unsubscribe किया जैसी बहुत  देख सकते हो। इस ट्रैकिंग आप अपने प्रोडक्ट को या किसी भी कंटेंट ऑडियंस के हिसाब से दुबारा से बना कर भेज सकते हो , जिससे आपका ही फैयदा होगा। 

3. ईमेल मार्केटिंग ताकत काफी बड़ी है : आप ईमेल मार्केटिंग के जरिये तुरंत लाखो लोगो तक एक ही बार में ईमेल कर सकते है। इससे फैयदा यह है की आपके मेल को लोग तुरंत खोल सकते है। क्युकी आज सभी लोग अपने मेल  लगातार देखते रहते है। 

4. ग्राहकों के बीच संबंधों को बेहतर बनाना : अगर आप अपने ग्राहकों को समय समय पर उनके फैयदे के अनुसार मेल भेजते रहोगे तो वह आपसे ज्यादा कनेक्ट रह पाएंगे और आपके मेल को तुरंत पढ़ेंगे।

5. शानदार मैसेज भेजे : अगर आप किसी भी ऑफर या डिस्काउंट के बारे में लोगो को बताना चाहते है और इसके लिए आप ईमेल मार्केटिंग का सहारा लेते है तो हमेशा आपका जो मेल का सब्जेक्ट होगा वहाँ  पर अट्रैक्टिव लिखना है जिससे कोई भी तुरंत करके आपके प्रोडक्ट सके।  

ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें

ईमेल मार्केटिंग शुरू करना कोई बहुत बड़ी मुश्किल वाली बात नहीं है। यहाँ बस आपको तरीका आना चाहिए कि कैसे हम स्टार्ट करना है जिसके बारे में अब नीचे हम आपको बतायेगे। 

सबसे आपको किस तरह की ईमेल लिस्ट को तैयार करना है उससे ही रिलेटेड एक वेबसाइट या ब्लॉग को तैयार कर लेना है। क्युकी जिस भी प्रकार की आप वेबसाइट बनायेगे तो जो भी लोग उस वेबसाइट पर आएंगे तो उसी से सम्बंधित चीज़ो देखना पसंद करेंगे, जिससे आपको टारगेट ऑडियंस मिल जाती है।

अब आपको अपनी वेबसाइट या किसी भी तरीके से ईमेल लिस्ट को तैयार करना है यहाँ पर काफी लोगो की डिटेल हो। तो इसके लिए आप अपनी वेबसाइट में न्यूज़ लेटर का प्रयोग कर सकते है यहाँ पर आप आपके vistor से उनका नाम और ईमेल भरवा कर एक लिस्ट को तैयार कर सकते है। 

अब आपके पास ईमेल लिस्ट तो बन चुकी है लेकिन अब एक साथ सभी ईमेल भेजना आपके बस में नहीं है। इसके लिए  आपको किसी न किसी tool का सहारा तो लेना ही पड़ेगा। तो उन टूल्स के बारे में हम नीचे बता देंगे। जब आप उन टूल के जरिये बहुत लोगो को मेल करेंगे तो वहाँ पर आपको एक टेम्पलेट भी देना होगा , जो की अच्छा होना चाहिए। जब आपका मेल लोगो को आकर्षित करेगा तो अपने आप वह लोग उसके जरिये आपकी वेबसाइट पर आएंगे। 

तो इस माध्यम से आप ईमेल मार्केटिंग कर सकते है। यहाँ पर आप जितने ज्यादा लोगो तक मेल को भेज सकते है उससे आपको उतना ही ज्यादा फैयदा मिलने वाला है। 

नोट - यहाँ पर आप जो भी मेल  है वह काफी अच्छा होना चाहिए जिससे ग्राहक तुरंत  कर सके। कभी कभी आप मेल में कुछ गलत शब्दो  प्रयोग कर लेते है जिसके कारण आपका मेल स्पैम में भी चला जा सकता है। 

What is Digital Marketing? || डिजिटल मार्केटिंग क्या है 

What Is Search Engine Optimization (SEO)?

Instagram Marketing Kaise Kare

Best Email marketing tools कौन सा है - Free Email Marketing By Mailchimp

Email marketing के लिए सबसे अच्छी website के बारे में बताता हु जिसका नाम Mailchimp है जिसमे आप एक login id से 2000 लोगो को manage कर सकते है बिना कोई पैसे दिए लेकिन जैसे ही इससे ज्यादा आपके लोग बढ़ेंगे तो फिर आपको प्रीमियम वर्शन ख़रीदना होता है साल का उसमे आपको साथ में बहुत अच्छे फीचर्स भी दिए जाते है। आपको और भी वेबसाइट मिल जायेगी लेकिन जो पहेली बार use करता है उसके लिए best वेबसाइट है। 

Free Email Marketing Mailchimp Tools Benifits In Hindi

मैलचिम्प में आपको बहुत सी चीज़े बिलकुल फ्री में करने जाती है। जिसकी वजह से लोग इसे ज्यादा पसंद करते है अब क्या क्या चीज़े हमे देखने को मिलती है उसके बारे में जानते है। 

  1. मेलचिम्प एक आसान ऑटोरिस्पोंडर्स, ईमेल बिल्डर, एनालिटिक्स के लिए सिंपल ट्रैकिंग और समूहों में कांटेक्ट का सेगमेंट जैसे विकल्प मिलते है। 
  2. यह आपको उपयोगकर्ता के आधार पर डिलीवरी समय को सेटअप करने की परमिशन है।  
  3. आप इससे जियोलोकेशन के आधार पर भी सेग्मेंट का सेटअप कर सकते हो। 
  4. आप मेलचिम्प को मजेंटो, वर्डप्रेस, शॉपीफाई जैसे अन्य प्लेटफॉर्म के साथ इंटीग्रेट कर सकते हैं। 
  5. मेलचिम्प ईमेल, लाइव चैट और एक बड़े ट्यूटोरियल नॉलेज बेसिक का समर्थन करता है. यह हमेशा 2,000 से 12,000 ग्राहकों को ईमेल भेजने का प्लान प्रदान करता है। 
  6. यहाँ पर आप 2000 लोगो के ईमेल को फ्री  स्टोर कर सकते हो। 

Mailchimp Tool se email marketing kaise start kare - ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें

दोस्तों email marketing कोई ज्यादा बड़ा काम नहीं है लेकिन इसके लिए आपको audience की जरुरत पड़ेगी लेकिन उसकी भी चिता नहीं है मेने आपके लिए 5000 लोगो का इंतज़ाम कर दिया है जिनको आप email भेज कर अपनी ओर आकर्षित कर सकते हो अब ये काम कैसे करेंगे उसके बारे में आपको नीचे step by step बताता हु-

  1. सबसे पहले आप mailchimp या किसी भी वेबसाइट पर sign up करे अपनी information को डाल देनी है । 
  2. अब आपको सबसे पहले अपनी audience को import या manage करने का option मिलेगा तो अपनी contact list को import करना है।  
  3. import होने के बाद आपको एक campaign बनाना है उसमे आपको email marketing option को लेना है।
  4. अब आपको अपने सब्जेक्ट और अपनी theme को customize करना है फिर जिस चीज़ के लिए email भेजना चाह रहे वो सारी  बाते लिख कर उन 2000 लोगो को भेज देना है। 

दोस्तों email marketing में बहुत फैयदा है बस आपको उसमे ऐसा content लिखना है जिससे वो उस पर क्लिक ही करे और आपको अच्छी theme भी लेनी है और अपने सारे social link देने है जिससे एक professional जैसा काम लगे। 

Conclusion 

तो दोस्तों कैसा लगा आपको आर्टिकल इसमें email marketing के बारे में आपको पूरा समझाया है कि Email Marketing Kya Hai और हम ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे जिससे वो भी कुछ सीख पाए और हमारे youtube चैनल worldtricks4u को भी subscribe कर ले जिससे आपको वीडियो के update मिलते रहे। 
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post