What is a good internet speed || Mbps vs MBps Explanation

हेलो दोस्तों आज के युग में हमारा ज्यादातर काम internet के द्वारा ही होता है लेकिन आपको good internet speed मिलती है या नहीं , ये आपको पता है और आप कोई भी internet का plan डलवाते है तो क्या आपको उतनी speed नहीं मिलती है तो आखिर ऐसा क्यों होता है ये भी आपको नहीं पता होगा तो आज में आपके ये सारे सवालों का जवाब दुगा। What is a good internet speed || Mbps vs MBps Explanation

What is a good internet speed || Mbps vs MBps Explanation

what is a good internet speed Mbps,what is internet speed, the meaning of internet,difference between Mbps and MBps,Mbps vs MBps Explanation,meaning of internet
Internet speed

What is a good MBps?

Internet की स्पीड को measure Mbps में किया जाता है जो 1Mbps = 1Gbps होती है जो की बहुत ही high internet speed है। अब अगर आप अच्छे ISP का इंटरनेट चलाते है तो आपकी काफी अच्छी होगी लेकिन अगर आप बेकार ISP का use करते है तो आपके इंटरनेट में बहुत सारी problems आयेगी और आपका internet भी नहीं चलेगा। 

Internet Speed Test

आपने अच्छा इंटरनेट ले लिया है लेकिन आपको पता नहीं है की उसकी स्पीड कितनी आती है तो उसके लिए आपको गूगल पर बहुत सारे इंटरनेट स्पीड चेकर मिल जाते है जो सबसे अच्छा टेस्टर है वो Ookla का है।

Internet की काम से काम Speed कितनी हो ?

दोस्तों वैसे internet की स्पीड ज्यादा से ज्यादा कितनी भी वो अच्छी होती है लेकिन अगर आप सिर्फ web browsing करते हो तो आपके लिए 1MBps स्पीड बहुत होती है और अगर आप वीडियो देख रहे हो तो 2MBps पर्याप्त होती है। क्युकी इतनी स्पीड पर आपका कोई भी काम नहीं रुकेगा।

Backlink Kya Hai |Backlink Checker |High Do Follow Backlinks

Internet speed for your business

अब इस case में आपको अपनी  need के according देखना होगा जैसे अगर आपका office बड़ा है और और सभी को इंटनेट की जरूरत है तो आपको अच्छे और high intenet प्लान को लेना होगा लेकिन अगर आपके आपके ऑफिस में इंटनेट की जरुरत ज्यादा नहीं है तो आप 5MBps स्पीड प्लान ले सकते है। लेकिन ये office वाले case में आपको अपनी जरुरत के हिसाब से अच्छे bandwidth का प्लान लेना होगा। 

What is a Good Upload And Download Speed?

दोस्तों हमे कुछ ISP वाले upload या download स्पीड बहुत ख़राब देते है जिसकी वजह से हमारा टाइम बहुत waste हो जाता है। आज के time पर लोगो को इतनी स्पीड चाहिए की कोई भी बिग file को उपलोड या डाउनलोड करे तो वो चुटकियो में हो जाए इसलिए ज्यादातर लोग अच्छे service provider को लेते है।

What is the difference between MBps and Mbps?

दोस्तों हम लोग इंटरनेट के 100Mbps तक के प्लान डलवा लेते है लेकिन हमे जो स्पीड मिलती है डाउनलोड और की वो बहुत कम होती है लेकिन अगर हम इंटरनेट पर speed checker से speed को check करते ी तो वहाँ पर 100Mbps ही दिखाता है तो आखिर ऐसा क्यों होता है इसके बारे में आज आपको में सवाल को ख़त्म कर दुगा। 

पहले तो आप ये समझ ले की आपको जो आपको speed बताई जाती है वो Mbps में होती है लेकिन आपका जो डिवाइस होता है वो MBps में स्पीड दिखाता है। अब जो Mbps ( Megabytes per second ) है वो download और upload speed होती है लेकिन MBps ( Megabytes per second ) file के size  लिए use होती है। 

1 Megabyte = 8 Megabit

तो यही है सबसे बड़ा अंतर जिसकी वजे से आप confuse भी हो जाते है लेकिन जो आपको इंटरनेट का plan दिखाया जाता है वो mbps में होता है और आपको वो 8 से divide करके आपके मोबाइल या लैपटॉप में दी जाती है। 

 Conclusion 

दोस्तों अगर आपको लगता है की आपकी इंटरनेट की स्पीड बहुत slow है तो आप अच्छे service provider को ले और जितना इंटरनेट आप खर्च कर सकते है सिर्फ उतने का प्लान ले क्युकी ज्यादा पैसा खर्च करने से आपका पैसा सिर्फ वास्ते होगा।
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post