Recents in Beach

Google Blogger Kya Hota Hai In Hindi || Mobile se blog kaise banaye 2020

Google Blogger Kya Hota Hai In Hindi: हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी आज में आपको online एक ऐसा तरीका बताउगा जिससे आप घर बैठे थोड़ा बहुत पैसा कमा पाओगे तो वो तरीका है ब्लॉगर के माध्यम से अब आप बोलोगे की ये Blogger Kya Hota Hai और इसमें कैसे काम सकते है और क्या फैयदा है तो में आपको blogger के बारे में पूरा overview के साथ समाजाउगा बस आप इसे पुरे ध्यान से पड़े और अच्छे से समझे तो चलिए शुरू करते है। inblogger ki puri jankari
 hindi
Google Blogger Kya Hota Hai In Hindi,Mobile se blog kaise banaye 2020.blogger kya hai,blogger kya hai in hindi,blogger kya hai hindi,google blogger kya hai,blogspot hindi,blogging course in hindi,blogger in hindi meaning,mobile se blog kaise banaye,blog kaise banate hain ,business blogs in hindi,how to blogging in hindi,blogger ki puri jankari,blog kaise padhe,what is blogging in english,blog kaise likhte hain,blog lekhan,blog address kya hai,wordpress par free blog kaise banaye,blog post in hindi,blagging meaning in hindi,blog kaise dekhe

Google Blogger Kya Hota Hai In Hindi  ||  Mobile se blog kaise banaye 2020

तो आपको हम बताते है की ब्लॉगर एक बहुत बड़ी वेबसाइट है जो google की है। अब आपने google का नाम सुनके आपके मन में एक trust आगया होगा की ये कोई फर्जी वेबसाइट नहीं है अब स्स्प्को ये समज नहीं आरहा होगा की इसे क्यों गूगल चला रही है और इससे क्या फैयदा है सभी को तो में आपको अब डिटेल में समझाता हु। 

अगर आप mobile se blog kaise banaye ये जानना चाह रहे हो आप यहाँ पर जो भी चीज़े बताई जायेगी वो आप मोबाइल के chrome browser में जाकर desktop mode को on करके भी चला सकते है। 

Google Blogger क्यों बनाई गयी है 

तो दोस्तों ब्लॉगर वेबसाइट का मकसद सिर्फ ये था की हर कोई जहा परआ कर कुछ न कुछ बताता रहे जिससे लोग इंटरनेट पर आए और अब आप खुद ही देख सकते है कि अगर आपको किसी भी चीज़ का जवाब जानना होता है और कोई भी चीज़ देखनी होती है टी सीधे आप गूगल पर सर्च करते है और आपको बहुत सारी  वेबसाइट दिख जाती है। blogger सिर्फ लोगो के ideas को गूगल पर शेयर करने के लिए बनाया गया था। 

Blogger Blogspot Hindi पर क्या क्या कर सकते है 

अगर आप किसी भी चीज़ के बारे में अच्छी जानकारी रखते है तो आप ब्लॉगर पर एक ब्लॉग बना कर बहुत से लोगो को प्रभावित कर सकते है आप जहाँ पर कोई भी education या lifestyle से related जानकारी दे सकते है ये किसी के बारे में कुछ भी अच्छा लिख सकते है। बस ब्लॉगर भी भी कुछ community guideline होती है जिससे आगये आपको नहीं जाना होता है। blogspot hindi


ब्लॉगिंग के प्रकार कितने हैं? ब्लॉगिंग के प्रकार हिंदी में

दोस्तों, ब्लॉगिंग दो प्रकार की होती है।

1.Event Blogging 

  1. इस प्रकार की ब्लॉगिंग शैली कुछ दिनों के लिए की जाती है।
  2. कंटेंट और आर्टिकल्स को कम रखना पड़ता है और इसे लोगों तक पहुंचाने के लिए ज्यादा काम करना पड़ता है।
  3. इस कम समय में आम तौर पर पैसा कमाया जाता है।
  4. यदि नहीं किया गया है, तो लगाया गया पैसा डूब जाता है
  5. इसे बनाने के लिए बहुत सारे अनुभव की आवश्यकता होती है
  6. आपके पास पहले से ही आप लोगों का एक समुदाय होना चाहिए
  7. ताकि जैसे ही आप उनके साथ कुछ साझा करें, वह रात भर वायरल हो जाए।


उदाहरण के लिए दिवाली के लिए बनाई गई एक इच्छा वेबसाइट, जिसे खोलने पर लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं मिलेंगी और साथ ही एक विज्ञापन भी दिखाई देगा। जो व्यक्ति ब्लॉग बनाता है वह इस विज्ञापन से कमाता है। wordpress par free blog kaise banaye

2. Permanent Blogging 

  1. इसमें बहुत मेहनत लगती है। बहुत सारी सामग्री और लेख डालने होंगे।
  2. इसके लिए काफी इंतजार करना होगा।
  3. लेकिन अगर एक बार ऐसा ब्लॉक बन जाता है, तो कोई समस्या नहीं है।
  4. इस प्रकार की वेबसाइट जीवन भर की आय देती है।
  5. लोग आमतौर पर इस ब्लॉगिंग शैली का उपयोग पैसे कमाने के लिए अधिक करते हैं।


उदाहरण के लिए आप इसी ब्लॉग को देख ले जिसे आप पढ़ रहे  है। 

फ्री में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? Muft me blogging kaise kare?

दोस्तों, ब्लॉग को फ्री में शुरू करने के कई तरीके हैं। मैं आपको नीचे सभी तरीके बताने जा रहा हूं।

1. आप मुफ्त में ब्लॉग शुरू करने के लिए Blogger.com पर जा सकते हैं। यह एक ऐसा मंच है जो दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध है। यहाँ बहुत आसानी से ब्लॉग बनाया जा सकता है। और कुछ ही मिनटों में काम शुरू किया जा सकता है। आप यहां से पैसे भी कमा सकते हैं। जब आपका ब्लॉग लोगों द्वारा पसंद किया जाने लगा और लोग आपकी वेबसाइट पर भरपूर तरीके से आने लगे। फिर आप Google adsense कोड लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

2. WordPress.com ब्लॉगिंग की दुनिया में भी जाना जाता है। यहाँ आप Blogger.com के रूप में भी आसानी से ब्लॉग बना सकते हैं। अंतर केवल इतना है कि यह आपको अपने एड्स को लागू करके पैसा कमाने की अनुमति नहीं देता है। यही कारण है कि इस छोटे से काम का उपयोग किया जाता है। लेकिन यह भी काफी विशिष्ट है। आपको बहुत सारे अच्छे विषय मिलते हैं, जिन्हें ज्यादा जगह नहीं मिलती है।

3. tumblr.com यह इन दिनों चर्चा में है। ब्लॉगिंग यहाँ मुफ्त में की जा सकती है। और आप अपने ब्लॉग को अच्छे तरीके से दुनिया के सामने ला सकते हैं।

4. हम फ्री में Weebly.com पर भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। वह भी आसानी से। यहां आपको ड्रैग एंड ड्रॉप की सुविधा मिलती है। जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को खूबसूरत बना सकते हैं।

5. Medium.com यहाँ आप फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते हैं। यहां आपको अधिक लोगों तक आसानी से पहुंचने का मौका मिलता है। और यहाँ इतने लोग नहीं हैं। यदि आप शुरू करते हैं तो आप जल्दी से प्रसिद्ध हो सकते हैं।

आपको इनमें से किसी पर अपना खाता बनाना होगा और फिर अपने ज्ञान के अनुसार, जो आपके लिए अच्छी तरह से आता है वह सब जो ब्लॉग के माध्यम से लोगों को दिखाना और पहुँचाना है।

Blogger पर पैसे कैसे कमाते है 

blogger पर पैसा कमाने के बहुत से तरीके होते है जिसमे सबसे अच्छा तरीका है आप adsense की वेबसाइट से approval ले कर अपने  ब्लॉग  पर ads लगा कर बहुत पैसा कमा सकते है और दूसरा तरीका है की आप affilate कर सकते है। लेकिन अगर आपको ब्लॉग से पैसे कमाने है तो आपको बहुत सारे लोगो को जोड़ना होगा अपनी वेबसाइट पर जिससे आप earning कर सके। 


अब आप ये सोच रहे होंगे की आपका जो भी ऑनलाइन पैसा आएगा वो खाते में कैसे जाएगा तो वो आपके अकाउंट की डिटेल के माध्यम से आपके बैंक अकाउंट में दाल दिया जाता है।


ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं ?

ब्लॉगिंग से बहुत पैसा कमाया जा सकता है। यह सब आपके ब्लॉग के विषय पर निर्भर करता है। अगर आपके पास टेक्नोलॉजी ब्लॉग है। तो विश्वास करें इसके माध्यम से बहुत सारा पैसा कमाना संभव है। जब आप अंग्रेजी में टेक्निकल ब्लॉग लिख सकते हैं। अगर आपके 1000 विजिटर भी आपके ब्लॉग पर रोजाना आना शुरू करते हैं तो आप आराम से 1 लाख से ऊपर कमा सकते हैं। एक और बात जो पैसे में फर्क करती है। आपका ट्रैफ़िक वहीं से आ रहा है।

यदि आपके ब्लॉग पर Traffic बाहरी देशों से आ रहे हैं। तो आप यहां आने वाले दर्शकों की तुलना में 10 - 20 गुना अधिक कमाएंगे।

Mobile Se Blogger बनने के क्या-क्या फैयदे है 

अगर आप फायदे की बात करे तो आपको जहा पर बहुत पैसा मिलता है और साथ में publicity भी जिसकी वजह से जितने भी बड़ी कंपनी वाले होते है वो आपके माध्यम से ही हर चीज़ को review करवाते है जिससे उनका product sale हो सके। 


किन बातों का रखें ध्यान ब्लॉगिंग के दौरान ?

ब्लॉगिंग बहुत मेहनत का काम है। यहाँ पर आपको ब्लॉगिंग करते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो  आपको नीचे कुछ बातें बताने जा रहा हूं।

  1. कभी भी किसी और के ब्लॉग का कॉपी पेस्ट न करें। Google बहुत स्मार्ट है और आपकी चालाकी को बहुत आसानी से समझ जाएगा। और आपका ब्लॉग कभी भी लोगों तक नहीं पहुंचेगा।
  2. ब्लॉगिंग से पहले अपने उद्देश्य को समझें मतलब आप क्यों कर रहे हैं, मैं किसके लिए लिख रहा हूं?, क्या इसे, पढ़ने वाले को कोई फायदा होगा?, अगर सभी को जवाब मिल जाता है, तो ब्लॉगिंग शुरू करें।
  3. अपना मुख्य विषय कभी न छोड़े हमेशा उस विषय पर एक बात याद रखें जिस पर आपने एक वेबसाइट बनाई है। बस उस विषय से संबंधित पोस्ट करें।
  4. लगातार पोस्ट करते रहें और हमेशा कुछ नया सीखें। आप YouTube पर जाकर कुछ भी सीख सकते हैं। इसका इस्तेमाल करें। और वे सभी जो सीखना चाहते हैं, उसे सीखें। यह आपको बड़े ब्लॉगर्स को हिट करने का मौका देगा।
  5. किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को विकसित होने में कम से कम पांच से छह महीने लगते हैं। इसलिए अगर लोग आपकी वेबसाइट पर नहीं आ रहे हैं तो धैर्य न खोएं। आपको बस काम करते रहना है।


ब्लॉगिंग मुश्किल नहीं है। लेकिन आपको नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर नया content को अपडेट और पोस्ट करना चाहिए। और कभी भी किसी की content की नकल न करें। 

Blogger पर काम करने के लिए कोई भी document चाहिए 

आज भी बहुत से ऐसे लोग है जो इंटरनेट के बारे में ज्यादा नहीं जानते है और वो ये सोचते है की अगर इंटरनेट पर कोई भी काम करना है तो शुरू में आपको पैसे देने होते है लेकिन में उन सब से कहना चाहुगा की जहा पर किसी भी तरह का आपसे कोई भी पैसा नहीं लिया जाता है। जहा पर आपको हर चीज़ फ्री में ही मिलेगी और जब तक आपके पैसा नहीं आ जाता तब तक आपको कोई भी चीज़ लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

Blogger में पैसा कहाँ पर लगता है 

दोस्तों अगर आपके पैसा पैसा है तो आप blogger पर domain ले सकते है जो शुरू में करीब Rs.150 तक का मिल जाता है और वाकई सब चीज़ जहा पर आपको free में मिलती है google की तरफ से जो बहुत ही अच्छी बात है। अगर आप domain ले कर काम करते है तो आपका blog जल्दी रैंक हो सकता है बस इसका यही benifit है। 

Blogger पर Domain लेना सही है या नहीं 

दोस्तों अगर आप मेरी बात करे तो domain लेना सही है अगर आप long time तक इसमें work करना चाहते है क्युकी जब आपके पास domain होगा और वो ओल्ड हो जाता है और फिर उसका da pa अच्छा होता है हर पोस्ट चुटकियो में रैंक हो सकती है उसमे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है बस एक quality content और SEO ही काफी होता है। अगर आपके पास पैसे नहीं है तो में कभी suggest नहीं करता हु लेने के लिए क्युकी अभी आपको सिर्फ सीखना ही है।


Conclusion

तो यहाँ पर मेने आपको बताया की Google Blogger Kya Hota Hai In Hindi . आज भी बहुत लोगो को जानकारी नहीं होती है की ऑनलाइन क्या क्या काम हो सकते है और ब्लॉग्गिंग करके लोग पैसे भी कमा सकते है। अगर आपको इसमें कोई भी दिक्कत आती है तो आप कमेंट में जरूर बताइये।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।



Post a Comment

0 Comments