Recents in Beach

How To Create Paytm Account || Paytm Account Kaise Banaye

paytm app की वजह से आज के जामने में अगर आप अपने कोई भी परिवार के सदस्य को पैसे भेजना या किसी भी प्रकार का बिल जमा करना कितना आसान हो गया है।  लेकिन अगर आज आपको इन app को चलाना नहीं  आता तो सरबिंदा  की बात नहीं है क्युकी आज के इस article में आपको यही बताउगा की आप Paytm Account Kaise Banaye . How To Create Paytm Account

क्युकी में आज भी बहुत लोगो को देखा है जो अपना काम online app के माध्यम से नहीं कर पाते है जो की बहुत अच्छी बात नहीं है, क्युकी जब तक India online नहीं आएगा तो आगये कैसे भड़ पायेगा।

How To Create Paytm Account || Paytm Account Kaise Banaye 

How To Create Paytm Account,paytm account kaise banaye,jio phone me paytm account kaise banaye,paytm account banaye,paytm account kaise banaye hindi me

Paytm क्या है?

दोस्तों Paytm जो है वो e-commerce payment platform बनाया गया था। इसके founder Vijay Shekhar Sharma है। इसमें आप mobile recharges, utility bill payments, travel, movies, and events bookings और बहुत सी चीज़ो का आप  online payment कर सकते है। Paytm को August 2015 में reserve bank of India से license मिल गया था Paytm payment bank खोलने का और तब से ये India में लोग इस पर ज्यादा trust करने लग गए। 
How to earn free paytm cash by news reading and watch videos
Top Refer And Earning Paytm Cash App 2019-2020

Paytm पर account कैसे बनाये?

paytm account को खोलने के लिए में आपको नीचे step by step बताउगा लेकिन आपको ध्यान रखना है की आप जो भी चीज़ भर रहे है वो बिलकुल सही भरनी है क्युकी जहा अगर आप कोई भी गलती करते है तो उससे आगे कोई भी problem होती है तो उसका जिम्मेदार आप खुद होंगे। 
  1. सबसे पहले आपको paytm की official website पर जाने  जहाँ क्लिक करे - click here 
  2. अब आपको log in / sign up वाले बटन पर क्लिक करना है। 
  3. अब आपको sign up पर क्लिक करना है। 
  4. अब जो भी आपसे डिटेल मांगी जायेगी वो सारी भर दे। 
  5. अब वो मोबाइल को verify करने के लिए आपके पास एक OTP आएगा जिसे दाल दे। 
  6. अब आपका paytm account खुल चूका है। 
नोट : जहा पर सिर्फ आपका paytm account खुला है लेकिन इसमें आप अभी कोई भी लेन - देन नहीं कर सकते है।


Paytm KYC क्या होता है?

Paytm Kyc भी कोई बहुत बड़ा बवाल नहीं  आपको अपने fingerprint से खुद को verify करना होता है वो भी Aadhaar card और pan card के माध्यम से जिससे आप जो भी transaction करते है वो सारे सरकार की नज़र में होते रहे। जैसे ही ये साड़ी चीज़ आप कर लेते है उसके बाद आप कोई भी बड़े transaction को बहुत ही आसान माध्यम से कर सकते है। 

Paytm UPI क्या होता है?

पहले paytm में हम जो भी transaction करते थे वो ATM Card या paytm के wallet में पैसा डाल करते थे लेकिन जब से ये Paytm UPI आया है तब से ये भी बहुत आसान हो गया है। Paytm UPI में आप सीधे अपने bank account से किसी भी दूसरे bank account में बिना कोई चार्ज दिए पैसे को ट्रांसफर कर सकते है। लेकिन यह sirf feature सिर्फ मोबाइल के app में ही चलता है। 

Paytm UPI बनाने के लिए आपको नीचे steps दे दुगा लेकिन उससे पहले आपके मोबाइल में उसी नंबर का paytm होना चाहिए जो आपके बैंक में भी लिंक हुआ हो और वो नंबर आपके मोबाइल में भी डाला होना चाहिए जिसमे आप paytm app चला रहे है। 
  1. सबसे पहले paytm app को खोले। 
  2. अब आपको वह पर UPI का option मिलेगा उस पर क्लिक करे। 
  3. अब आपको अपनी सिर्फ select करनी है जो bank से लिंक है और उसके बाद verify पर क्लिक कर दे जिसमे आपके Rs 1.5 काटेंगे। 
  4. अब आपके सामने बैंक choose करने का ऑप्शन आएगा उसने आप अपनी बैंक को चुने। 
  5. अब आपसे atm card की detail मागेगा जिसे भर दे और वही पर आपको create upi password में आपको 4 या 6 अंक का पासवर्ड बना लेना है। 
  6. अब आपका उपि बन चूका होगा। 
अगर आप नहीं समझ पाए है की UPI बना है या नहीं तो आप upi पर क्लिक करेंगे तो आपकी bank के नीचे balance check का ऑप्शन आएगा जिसमे आपको अपनी UPI password (Pin) को डालना है उसके बाद वो आपके बैंक में जो भी पैसा होगा वो बता देगा।
Paytm Kyc : How to Link Paytm with Aadhar card
Paytm Offers 2019 || Paytm Postpaid Kya Hai 

Paytm Payment Bank क्या है?

जैसे आप लोग अपने पैसे को SBI , Kotak , OBC आदि बैंक में जैसे पैसा जमा करते है उसी तरीके से Paytm Payment Bank काम करती है। ये bank बिलकुल सुरक्षित है बिलकुल जहा पर आपके पैसे को बहुत ही सुरक्षा में रखा जाता है। अगर आप जहा पर अकाउंट बनाना चाहते है तो आप Paytm app से ही बना सकते है वहॉ पर आपको bank का icon दिखेगा वहां पर क्लिक करके अपनी साड़ी detail को भर दे उसके बाद आप Paytm की bank का भी मज़ा ले सकते है। 

जहा पर आपको पैसे जमा करते है उसका आपको interest भी दिया जाता है और आप Fix Deposit भी कर सकते है अगर आपके अकाउंट में 1 लाख से ज्यादा पैसे होते है। Paytm Payment Bank में अगर आप अपना अकाउंट बनाते है तो आप जहा से Cheque book और debit card भी ले सकते है।

 Paytm Account से क्या फैयदा है?

दोस्तों हम लोग और भी apps को उपयोग में ला सकते है लेकिन आपको Paytm में जो भी cashback मिलता है money transfer या किसी भी प्रकार का पेमेंट करने पर वो सिर्फ यही मिलता है और इसी की वजह से लोग इसे ज्यादा पसंद करते है। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।






Post a Comment

0 Comments