Recents in Beach

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye | How To Make Money By YouTube

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye : हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी लोग आज कल हम लोग अपने आस पास मोबाइल में YouTube Videos को को चलते हुए देखते ही होंगे क्युकी जब से हमारे देश में मुकेश अम्बानी ने Jio network लाये है तब से इंटरनेट बहुत ही सस्ता हो गया है और लोग इसका फैयदा ले रहे है। तो आज में आपसे YouTube Platform के बारे में बात करुगा की ये कैसे काम करता है और आप अपनी videos को डाल के किन किन माध्यम से पैसा को कमा सकते है तो चलिए शुरू करते है। 

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye,ouTube और Blogging में क्या difference है,YouTube में पैसा कैसे कमाते है ?,YouTube पर वीडियो को कैसे डाले?,YouTube से पैसा कमाने के तरीके

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye || How To Make Money By YouTube

Online Income करने का जो सबसे बढ़िया platform है वो Blogging और दूसरा YouTube ही क्युकी ये बहुत ही secure और अच्छा पैसा देने वाले प्लेटफार्म होते है। लेकिन India में आज भी लोग Online work को भी करना चाहते है क्युकी उनको डर लगता है की कही कोई उनको लूट न ले क्युकी आज कल लोग नकली वेबसाइट बना -बना कर लोगो को उल्लू बना देते है और उनके Bank Account से पैसा खाली कर देते है इसलिए में ये जरूर कहना चाहुगा की आप बहुत ही सोच समझ कर किसी भी website पर जाये और वहाँ पर कोई भी personal चीज़ को शेयर न करे। 

YouTube और Blogging में क्या difference है?

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye,ouTube और Blogging में क्या difference है,YouTube में पैसा कैसे कमाते है ?,YouTube पर वीडियो को कैसे डाले?,YouTube से पैसा कमाने के तरीके

Blogging की बात करे तो इसमें आपको Domain को खरीदना पड़ता है और फिर Hosting भी लेनी पड़ती है उसके बाद आपको approval भी लेना होता है Adsense का जिससे आपकी income हो लेकिन आपको इसमें सिर्फ यही फैयदा है की आप जहां पर अपना किसी भी प्रकार का आर्टिकल लिख के पैसा कमा सकते है। 

अब बात कर लेते है की आपको YouTube से में ऐसा क्या अलग है जो लोग YouTube पर जाते है। तो YouTube में आपको कोई भी पैसा नहीं देता होता है ये प्लेटफार्म बिलकुल फ्री होता है इसमें सिर्फ आपको अपनी video बना कर डालनी होती है। लेकिन आपको वीडियो ऐसी बनानी होती है जो आपके वीडियो को देखता ही रहे  तभी आप successful हो सकते है।
> MCN Youtube Partner Full Detail in Hindi

YouTube में पैसा कैसे कमाते है ?

YouTube में आप पैसा Adsense से कमाते है पहले ये होता था की आप videos को बनाते रहे और आपको Adsense ऐसे ही मिल जाता था। लेकिन  जबसे बहुत ज्यादा लोग YouTube पर काम करने लगे तो YouTube ने एक ऐसी policy बनाई है जिसमे Youtuber के पास 1000 subscriber होने चाहिए और उसके चैनल पर 4000 घंटे का watch time हो तभी Adsense से approval देगा।  ऐसी policy निकालने से YouTube पर से वो लोग तो चले गए जो लोग फालतू के वीडियो को डाल कर YouTube Platform को भर रहे थे अब सिर्फ YouTube पर अच्छे Creator ही वीडियो को डालते है। 

YouTube Channel कैसे बनाये? 

YouTube चैनल को बनाने के लिए आपको जरुरत सिर्फ एक Gmail Id  की पड़ेगी अगर आपके पास Gmail नहीं है तो आप टेंशन न ले में आपको इसके लिए एक लिंक दे देता हु नीचे जिस पर क्लिक करके आप अपनी Gmail account को बना सकते है। 


अब आप YouTube में जाए और Gmail Account के माध्यम से Sign in कर ले। अब आप वहां पर एक नया channel create करे और फिर अपना एक unique नाम बनाये जो आसान और बहुत ही कम लोगो के पास हो और हां आपको एक logo भी बनाना है जिससे आपको लोग पहचान भी सके। 

ये सब कुछ करने के बाद आपको अपने channel के description में जाना है और वहां पर आपको अपने channel के बारे में बताना है और सारे social Site और अपना email देना है जिससे दूसरे लोग आपसे contact कर सके। 

YouTube पर वीडियो को कैसे डाले?

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye,ouTube और Blogging में क्या difference है,YouTube में पैसा कैसे कमाते है ?,YouTube पर वीडियो को कैसे डाले?,YouTube से पैसा कमाने के तरीके

वैसे तो यूट्यूब पर वीडियो डालना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है लेकिन अगर आप SEO करके वीडियो को डालते है तो YouTube का search engine आपकी वीडियो को सबसे ऊपर rank कर सकता है जिससे आपको जो traffic आएगा उससे आप बहुत पैसा कमा सकते है।  

  1. Title: आपको अपने title में सिर्फ वो keyword डालना है जिसे आप रैंक कराना चाहते है। इसमें आपको कोई भी फालतू के शब्दो का उपयोग नहीं करना है और न ही इसे लम्बा करना है क्युकी अगर आप इसे लम्बा करते है तो ये वीडियो रैंक करने में दिक्कत दे सकती है। 
  2. Description: इसमें सबसे पहले आपको अपनी वीडियो के बारे में बताना होता है कि उसमे आपने क्या बताया है और आप इसमें अपने दूसरे वीडियो की भी लिंक को डाले और साथ में इसमें कुछ keyword को भी डाले जिससे वो seo friendly हो जाए। 
  3. Tag: YouTube में लोग tags वाले option पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है जो की देना चाहिए Tags में आपको Keywords डालने होते है। 

YouTube वीडियो को कैसे बनाना चाहिए?

वैसे तो सब अपने अपने तरीके से वीडियो को बनाते है। लेकिन में भी आपको अपना तरीका बता देता हु की में कैसे बनाता हु। तो जब भी आप अपनी वीडियो को बनाये तो शुरू में ही subscribe करने को नहीं बोले सबसे पहले आप आपने content के बारे में बताओ उसके बाद बीच में बोलना चाहिए सब्सक्राइब के लिए और end intro जरूर लगाए जिसमे subscribe का बटन हो और आपकी दूसरी वीडियो दिख रही हो। 

मेने आपसे ऐसा इसलिए कहा क्युकी जो आपकी वीडियो को आधा भी देखेगा वही उसको subscribe कर सकते है अगर आप शुरू में ही बोलेगे तो वो वीडियो को कट करके आगये चला जाता है जिससे आपको वाच टाइम नहीं मिल पाता है। watch time से ही अब वीडियो बहुत जल्दी रैंक होती है इसलिए आप अपने Watching Time को कम न होने दे। 

YouTube से पैसा कमाने के तरीके 

YouTube में भी बहुत से तरीके होते है क्युकी अगर आपका Adsense बंद हो जाता है तो आप दूसरे तरीको से भी earning कर सकते है। जिसमे आप Adsense से भी ज्यादा इनकम कर पाएंगे-
  1. Affiliate - अगर amazon या flipkart जैसी बड़ी वेबसाइट का कोई भी product को अपनी वीडियो के description में link डालते है तो अगर कोई भी उस लिंक पर क्लिक करके product को खरीदता है तो आपको उसका commission मिल जाएगा।  
  2. Sponsorship - इसमें आपके पास बहुत लोग आपसे ये कहेगे की आप हमारे app या कोई भी चीज़ का प्रमोशन कर दो तो हम आपको इतना पैसा देंगे तो ये भी तरीका बहुत अच्छा है। 
  3. Product Review - अगर आपका चैनल बड़ा है तो आपके Neche के according आपके आप product दिए जायेगे जिसका आपका review करना होगा अपनी वीडियो में जिसका आपको पैसा भी दिया जाएगा। 

Conclusion

तो दोस्तों आपको मेने जहां पर YouTube के बारे में साड़ी चीज़ बताई की आप कैसे जहॉ पर अपना कोई भी काम आसानी से कर सकते है और आपको बहुत सी tips भी दी जिससे आप अपनी वीडियो को रैंक भी कर सकते है और अलग अलग तरीके से पैसा भी कमा सकते है। वैसे मेने अपनी बात कहु तो online YouTube पर काम करना बहुत ही अच्छी बात है अगर आप कही job भी कर रहे है तो part टाइम भी कर सकते है। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।


Post a Comment

0 Comments