Recents in Beach

Bounce Rate Kya hai In Hindi || Bounce Rate Kam Kaise Kare

Bounce Rate Kya hai In Hindi : आज कल सभी लोग Digital Marketing पर बहुत ध्यान देते है और लोग अब ज्यादातर blogging बहुत करते है। लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत अब यह है की लोग bounce rate के बारे में नहीं जानते है और अब इसे काम कैसे करे  यह बहुत बड़ी बात है। तो आज मे आपको इससे related सारी जानकारी बताउगा तो चलिए शुरू करते है। 

Bounce Rate Kya hai In Hindi ,Bounce Rate Kam Kaise Kare,Digital Marketing,Bounce Rate Low कैसे करे

Bounce Rate Kya hai In Hindi || Bounce Rate Kam Kaise Kare

सबसे पहले में आपको यह बताता हु की bounce रेट कैसे काम करता है। तो जब आपकी कोई वेबसाइट पर अगर bounce rate ज्यादा होता है तो आपकी जो भी website होती है वो search engine में नीचे चलती जाती है लेकिन अगर आपका bounce rate बहुत ही कम है तो आप यह समझ लीजिये की आपकी वेबसाइट ऊपर ही ऊपर ही जायेगी और दूसरी वेबसाइट को बहुत ही आसानी से beat कर देगी।

Blogger Kya Hota Hai || Blogger Overview In Hindi
How To Index Website On Google In Hindi
Event Blogging Kya Hai || Event Blog Kaise Create Kare

Bounce Rate का Division 


अगर आपकी वेबसाइट में 10 % बाउंस रेट है तो आप यह समझ लीजिये की आपकी वेबसाइट दुनिया की सबसे अच्छी वेबसाइट मानी जायेगी। लेकिन अब अगर आपका बाउंस रेट 40 % तक रहता है तो भी आपका ब्लॉग थोड़ा सा अच्छा मान लिया जाता है। जबकि 40 % से ऊपर के बाउंस रेट वाले बहुत है लेकिन हम इनको बुरा भी नहीं कह सकते है क्युकी दुनिया की जो भी वेबसाइट होती है वो इतनी ही स्टेज पर रहती है। हम खराब वेबसाइट तब बोल सकते है 70 % से ऊपर बाउंस रेट पहुंच जाता है। 

किन चीज़ो की वजह से bounce rate ज्यादा होता है 

  1. ख़राब तरह का content लिख कर। 
  2. Theme को optimize ना करके। 
  3. अच्छी image को ना लागा कर। 
  4. अच्छी Heading न बनाकर। 
  5. Formatting अच्छी न करके। 

Bounce Rate Low कैसे करे 

Theme Look

अब अगर आप अपनी अपनी वेबसाइट का theme को एक user-friendly बना देते है तो लोग बहुत ही आराम से आपके ब्लॉग पर रुक सकते है। आप हमेशा अपने ब्लॉग के लिए SEO वाली थीम ले जिससे गूगल भी आपको अच्छा समझने लगे। 

Load Time 

अगर आप अपनी ब्लॉग में कम साइज के image डालेंगे और अपनी theme के loading time  को कम कर लेते है तो आपकी वेबसाइट बहुत जल्दी खुलेगी और आपका visitor जो देखना चाहता है वो आराम से देख पाएंगे और आपकी वेबसाइट पर ज्यादा टाइम रुकेगा। 

Content Quality 

अगर आप अपनी वेबसाइट के neche के according आप post डालेंगे तो लोग आप पर trust करेंगे और आप अपने content में बहुत अच्छी अच्छी बातो को लिखेंगे तो बहुत ज्यादा chance होते है आपकी वेबसाइट को ऊपर बढ़ने में इसलिए कंटेंट सबसे जरुरी होता है। 

Formatting 

आपकी वेबसाइट में अगर हर text और photo को एक अच्छी format में रखते है तो लोगो को अपनी वेबसाइट पसंद आएगी और उनको कोई भी चीज़ पढ़ने में सरलता होगी। जिससे आप नए लोगो को भी रोक सकते है अपने कंटेंट और formatting के माध्यम से ही। 

Link

जब आप अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखते हो तो आप उसमे internal और external linking बहुत करते हो लेकिन अगर आप आर्टिकल से related links देते हो तो ज्यादा chance होते है की वो उन लिंक पर क्लिक करे। लेकिन अगर आप content से अलग लिंक देंगे तो मुश्किल होता है।

Image Optimization Kya Hai Aur Kaise Kare (Ultimate SEO Guide)
How To Increase Website Traffic Free In Hindi 2020 
What is Digital Marketing? || डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

Conclusion 

जहाँ पर मैंने आपको bounce rate से रिलेटेड सारी जानकारी दी की यह क्या होता है और इससे कैसे हम अपने वेबसाइट को अच्छा कर सकते है जिससे हमारी वेबसाइट ऊपर रैंक करे। अगर आप भी SEO करना चाहते है तो इसके बारे में जरूर जाने। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।




Post a Comment

0 Comments