Recents in Beach

Google Ka Meaning Kya Hai Aur Kisne Banaya In Hindi

Google Ka Meaning Kya Hai Aur Kisne Banaya In Hindi : क्या आप सभी लोगो में से कोई Google  को जानता है कि वह कौन है और उनका क्या काम है अगर आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज में आपको googling meaning in hindi, google ko kisne banaya, google meaning in Hindi  इन्ही के बारे में पूरी डिटेल में बताउगा तो चलिए शुरू करते है।

Google Ka Meaning Kya Hai Aur Kisne Banaya In Hindi, Google kya hai

Google kya Hai - What is Google In Hindi 

Google एक अमेरिकी कंपनी है जिसका काम एक search engine की तरह होता है जैसे Yahoo, Bing अपना काम करती है। लेकिन यह कंपनी बहुत ही बड़ी है और इसमें Search Engine के साथ-साथ बहुत सारे business भी है जैसे - Cloud Computing, Internet Analytics, etc .

Example के तोर पर आप समझ सकते है की आप अपने मोबाइल का जो Android operating system और जहाँ से आप सारे games डाउनलोड करते है या किसी भी चीज़ को chrome पर ब्राउज़िंग करते है वो साड़ी चीज़े अपने google की है और भी बहुत सारी चीज़ है जैसे Google Drives जिसमे आप अपना सारा डाटा को save करके रखते है। गूगल अपनी सारी income अपने ही products से करता है।

2016 के बाद सेव् google ने अपने बहुत सारे products को लांच किया था जिसमे Pixel भी था। इस pixel मोबाइल ने तो market में आकर मज़ा ही कर दिया था। क्युकी यह google का फ़ोन था इसलिए लोग इसे ज्यादा पसंद करते थे।

आपको इस कंपनी के income के बारे में बिलकुल अंदाजा नहीं होगा की यह एक दिन में कितना कमा लेती होगी लेकिन में आपको बताता हु की यह एक दिन में  1 Million US Dollar से भी ज्यादा कमा लेती है जिसकी आप गिनती भी नहीं कर सकते है। तो अब आपका भी मन कर रहा होगा इसके बारे में ज्यादा जानकारी जान ने का तो  चलते है थोड़ा सा पीछे इसको जानने के लिए Let Go .

Google की खोज कैसे हुई?

Google की खोज कैसे हुई?,Google Ka Meaning Kya Hai Aur Kisne Banaya In Hindi

इसको बनाने का जो credit  जहा है वो दो PHD  Students  पर जाता है जिनका नाम Larry Page और Sergey Brian है। ये लोगो ने एक research project पर काम कर रहे थे और वही से इसकी शुरुआत हुई और फिर इन्होने बाद में Mathematic and Imagination Book से Googol नाम चुना था अपने search engine के लिए जिसका मतलब होता है 1 के पीछे 100 zero. 

1998 में इन्होने अपने पहला doodle home page create किया था। आज के टाइम अब doodle की खुद है team बन चुकी है। इसने बहुत ही जल्दी से अपने को grow कर दिया है तभी यह आज के जमाने में अभी सबसे बड़ा search इंजन है। 

वर्ष 2000 में इसने adword को बना दिया था। इसका काम था की यह advertisor से पैसे लेता था और ads को अलग अलग जगह दिखाता है। इससे इसकी earning बहुत होती होती है क्युकी online अपने ads कराने के लिए बहुत कंपनी आती थी। 

2004 वर्ष में इसने फिर E-mail को बना दिया था जिसमे आप ऑनलाइन ही किसी को अपने message या कोई भी document को send कर सकते है पूरी दुनिया में किसी भी जगह पर लेकिन इसके लिए इंटरनेट और E-mail id  जरूर होनी चाहिए। 


2005 में इसने keyhole कंपनी जो मैप बनाती थी उसको खरीद लिया था। आज वही कंपनी Google Map के नाम से जानी जाती है। इससे आप किसी भी location पर पहुंच सकते है बहुत ही आसान तरीके से आपको सारी जानकारी google मैप देगा रोड और जगह के बारे में। 

2006 में आपका Youtube  आ चूका था जिसमे आप कोई भी वीडियो को देख और ड़ाल सकते थे। यहाँ पर आपको सभी प्रकार की वीडियो मिलती है। 


2007 में android को खरीद लिया और इसके मोबाइल अभी तक के सबसे अच्छे और टिकाऊ स्मार्टफोन है। 

गूगल ने अपने बहुत सारे products को लॉन्च किया है जिसमे से कुछ के बारे में आपको बता चूका हु। आज के वक़्त में गूगल एक बहुत बड़ा Brand बन चूका है इसके आगये अभी तक तो कोई भी नहीं है और शायद आ भी न पाए। 

Google CEO कौन है?

गूगल का CEO Sunder Pichai है जो की एक हिंदुस्तानी है। इस पर भारत के सभी लोगो को गर्व होता है की इतनी अच्छी जगह पर हमारे ही लोग है। 

Google Products Names


  1. Search Engine 
  2. Android
  3. Chrome Browser
  4. Blogger
  5. Youtube
  6. Cromecast
  7. Gmail
  8. Google+
  9. Google Playstore
  10. Google Pay
  11. Google Drive
  12. Contacts
  13. Google Play Games
  14. Google Books
  15. Calender
  16. Google Adsense
  17.  Google Map
  18. Google Now
  19. Google Patent
  20. Google Business
  21. Google Dual
  22. Google Photo
  23. Google Allo
  24. Google Translator
  25. Google Wifi
Google Full-Form - Global organization Of Oriented Groups Language Of Earth

Google भारत में popular कैसे?

जब से भारत में इंटरनेट को फ्री किया गया है तबसे लोग गूगल पर जा रहे है क्युकी इससे पहले इंटरनेट चलना बहुत ही मेहगा था लेकिन मुकेश अम्बानी जी ने jio को लाकर सबके इंटरनेट के दाम को गिरा दिया है लेकिन इससे उन्होंने लोगो को डिजिटल इंडिया से जोड़ दिया है आज हर घर में कोई न कोई इंटरनेट से जरूर जुड़ा हुआ है। यही एक बहुत बड़ा कारण है जिससे google इंडिया में इतना चल रहा है। 

Conclusion 

आज मैंने आपको Google kya hai  और इससे related साड़ी जानकारी आपको दे दी अगर आपको कोई भी चीज़ गलत लगती है या फिर कुछ छूट गया हो तो आप मुझे कमेंट में जरूर बता सकते है में आपका reply करने की कोशिश जरूर करुगा। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां