Jio Caller Tune Kaise Set kare -Toll Free Number 2021[ 4 आसान तरीके]

Jio Caller Tune Kaise Set Kare : हेलो दोस्तों अगर हम कुछ सालो पहले की बात करे तो Caller Tune लगाने के बहुत पैसे कट जाते थे लेकिन अब जो भी jio sim की सेवाएं लेगा उसे बिलकुल फ्री में कॉलर टोन लगाने का मौका मिला जाता है। लेकिन आज भी बहुत लोगो को अपने मोबाइल में caller tone लगाना नहीं आता है।

कॉलर ट्यून लगाने पर आपके पास अगर कोई कॉल करेगा तो उसको tune सुनाई देती है तो कुछ लोग होते हैं जो चाहते हैं कि कोई भी हमें कॉल करें तो वह उनको कॉलर ट्यून सुनाई दे। ये बहुत फीचर है जिसका लोग पहले पैसा देकर use कर पाते थे। 

बहुत सारे लोग अलग-अलग तरीकों से यहां पर गूगल पर सर्च करते हैं कि caller tune set Karne ka Tarika, Jio phone me caller tune kaise set kare, how to deactivate jio caller tune , how to activate jio caller tune, e, Jio caller tune number kya hai, या फिर Jio caller tune kaise set kare टाइप करते है क्युकी उनको इसके बारे में कुछ भी पता नहीं होता है और हर जगह यही देखते है। 

लेकिन आज हम आपको Jio Caller Tune Kaise Set kare इससे सम्बंधित सभी जानकारी ददेने वाले है जिसके बाद आप भी यह सब कुछ जान पाएंगे और अपने मोबाइल में कॉलर tune को सेट कर पाएंगे। वैसे तो ये है बहुत आसान तरीका लेकिन बहुत लोगो को दिक्कत होती है। 

Jio Caller Tune Kaise Set kare
Jio Caller Tune Kaise Set Kare 

Jio Caller Tune Kaise Set Kare 2021 

{tocify} $title={Table of Contents}

आज कल हर कोई गाना सुनने का शौक तो रखता ही है। लेकिन फिर लोगो के दिमाक में यह भी आता है की चलो इसे अपने मोबाइल की Caller tune ही बना लो जिससे इस गाने और वो भी सुन सके जो हमारे नंबर पर कॉल करेगा। आपको यह भी पता होना चाहिए की Jio के इलावा और जो भी नेटवर्क है वो इस सेवा के पैसे लेते है। इसलिए अगर आप पैसा खर्च कर सकते है तभी आप Airtel, Idea, Vodafone, Bsnl जैसे कंपनी में इस सेवा को शुरू करे। 

पैसे से कॉलर ट्यून लगाना अपने मोबाइल पर यह काफी पुराना तरीका है यह काफी पुराना फीचर है इसका लोग बहुत ज्यादा उपयोग भी कर देते हैं। पहले पहले शुरू में यह आपको फ्री में कॉलर ट्यून दी जाती थी। पहले 1 महीने लगाने के लिए उसके बाद आपसे पैसा लिया जाता था लेकिन अब यहां पर हर कंपनियों में रिचार्ज का पैसा बढ़ाकर कॉलर ट्यून को फ्री कर दिया है। 

लेकिन आपके लिए एक ख़ुशख़बरी है की जो Jio 4g  का जो sim है उसमे अगर आप कोई भी recharge कराते है छोटे से छोटा monthly  का तो आप free में ही caller tune मज़ा  है। 

Jio की Sim में caller Tune सेट करने के तरीके 

आप अगर अपने मोबाइल में Jio की कॉलर टोन को सेट करना चाहते है तो जहाँ पर आपको में चार तरीके बताऊगा जिससे ही आसानी से आप कोई भी गाने को सेट कर सकते है। जो यह चार तरीके के इनके इलावा और कोई भी तरीका नहीं है यह भी में आपको बता दू क्युकी अगर आप दूसरी जगह इसको देखेंगे तो आपका ही टाइम ख़राब होगा। तो नीचे सारे तरीको को मेने नंबर से बताया है आप सही से देखे। 

ध्यान दें कि नीचे हम जो भी तरीके बता रहे हैं वह सिर्फ जिओ सिम के लिए ही बता रहे हैं अलग सिम अगर आप उपयोग करते हैं तो उसके लिए कुछ अलग तरीके होते हैं। जिसके जरिए आप यहां पर कॉलर ट्यून लगा सकते हैं तो अगर आप और तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं। मैं आपके लिए अलग आर्टिकल उसके लिए लिख दूंगा जिससे आप यहां पर दूसरी सिम में भी कैसे कॉलर ट्यून को लगाते हैं उसके बारे में जान पाएंगे। 

Jio Caller Tune Kaise Set kare Saavan App से 

यह जो तरीका है इसमें आपको सावन एप्लीकेशन के माध्यम से अपनी कॉलर ट्यून को सेट करना होता है यह एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहुत आसानी से मिल जाता है। इसमें आप यहां पर गानों को सुन सकते हैं अगर आप यहां पर जियो सिम का उपयोग करते हैं तो लेकिन अगर आप किसी दूसरे सिम का उपयोग करते हैं। तो वहां पर आप कॉलर ट्यून नहीं सेट कर पाएंगे नीचे हम आपको तरीका बताइए जिससे आप जियो में कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं। 
  1. अगर आप app install करके कॉलर टोन  लगाना चाहते है तो आपको सबसे पहले Savaan App  को Google Playstore से इंस्ट्राल करना है। 
  2. अब आपको अपनी Jio sim वाले नंबर से उसे sign up कर लेना है। 
  3. आप आपके सामने गाने आ जायेगे। 
  4. अब कोई भी गाना को चुनकर उसे चालू कर ले। 
  5. अब आपको गाने के बगल में 3 dot का icon दिखेगा उस पर क्लिक करे 
  6. अब आपको वहाँ पर set caller tune का option मिलेगा उस पर क्लिक कर दे। 
  7. अब आपका गाना set गया है। 

How To Activate Jio Caller Tune By Jio App 

अगर आपकी caller tune पहले चलती या  चलना बंद हो गयी है या फिर आपकी यह service deactivate हो गयी है या आप गाना  बदलना चाहते है तो वो सारी चीज़े आप Jio के official App से कर सकते है। तो अब आप नीचे steps को देख सकते है। 
  1. आप Google Playstore से Jio App को डाउनलोड करे। 
  2. अब आपको लेफ्ट side में सबसे ऊपर 3 लाइन का बटन को दबाना है 
  3. अब आपको Jio Tunes के ऑप्शन पर press करना है। 
  4. जहाँ पर अब आपको caller tune दिख जायेगी जो आपके मोबाइल में लगी होगी। 
  5. अगर आप deactivate करना चाहते है इस सर्विस को तो आपको नीचे एक  बटन मिल  Deactivate Jio Tune नाम से आप उस पर क्लिक करे बंद कर सकते है।  
  6. अगर आप activate करना है इस सर्विस को तो वही से आप कर सकते है। 
  7. अगर आप song को बदलना चाहते है तो आप दूसरे Tab में Song ऑप्शन मिलेगा वहाँ पर आपको सभी song की list मिल जायेगी या फिर आप वही से कोई भी song को खोज सकते है। 
  8.  वही पर आपको set का भी ऑप्शन मिल जाता है। 

Jio Caller Tune Kaise Set kare Sms से 

अगर आप कॉलर ट्यून को सेट करना चाहते हैं लेकिन आप यहां पर किसी भी एप्लीकेशन में जाना नहीं चाहते हैं तो आप अपने मैसेज के द्वारा भी कॉलर ट्यून को लगा सकते हैं जी हां आपको सिर्फ एक मैसेज टाइप करना होता है उसके बाद एक नंबर पर भेजना होता है उसके बाद आपके यहां पर कॉलर ट्यून लग जाती है। तो नीचे हम आपको कुछ टाइप बताएंगे जिसके जरिए आप बहुत आसानी से अपने s.m.s. के माध्यम से कॉलर ट्यून को लगा पाएंगे। 
  1. सबसे पहले आपको msg बौक्स “JT” Type करे और उसे “56789” पर Send कर दे
  2. अब आपको एक reply आएगा जिसमे से आपको Song की Category को चुन लेना है। 
  3. अब आपको Song Of The Day, Top 10 Songs और Popular Songs  में से कोई एक चुनना होगा। 
  4. अब आप अपने Song को चुन कर send कर दे। 
  5. आपकी caller tune सेट हो जायेगी। 

जीओ कॉलर ट्यून को डिएक्टिवेट कैसे करते है 

ऊपर बताए हुए तरीकों से आप जिओ कॉलर ट्यून को तो लगा सकते हैं लेकिन अब आपका मन नहीं है कॉलर ट्यून लगाने का और अब आप कॉलर ट्यून को हटाना चाहते हैं तो कैसे आप अपने जिओ सिम की कॉलर ट्यून को डीएक्टिवेट कर सकते हैं उसके बारे में हम आपको अब बताएंगे। 

तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में s.m.s. पर क्लिक करना उसके बाद यहां पर आपको अपना जिओ नंबर लिखना है फिर थोड़ा सा जगह छोड़ कर कैपिटल लेटर में स्टॉप (STOP) लिखकर मैसेज को 56789 नंबर पर सेंड कर देना जैसे आप इस मैसेज को सेंड करेंगे उसके बाद आपके मोबाइल पर जो भी कॉलर ट्यून लगी होगी वह डीएक्टिवेट हो जाएगी। 

Read More About :

Best Mobile Tracking

Fake Caller Id Se Kisi Bhi Number Par Free Call Kaise Kare

How to Record WhatsApp Calls and Video Calls on Android 

How To Set Fake GPS Location in Android (Without Root)

FaceApp क्या है और कैसे इस्तेमाल और download करे

Conclusion 

जहॉ पर मेने आपको Jio Caller Tune Kaise Set Kare उसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी है। अगर आपने अभी तक कभी भी इसे use नहीं किया है तो बहुत ही सरल तरीको से कर सकते है मेने आपको जिनते होते है सही तरीके सिर्फ वही बताये है। तो अगर पहले आपको कॉलर ट्यून लगाना नहीं आता था तो अब आप सीख चुके होंगे तो आपको अगर मन है कॉलर ट्यून लगाने का किसी को अपने मोबाइल की कॉलर ट्यून सुनाना चाहते हैं तो आप यहां पर ऊपर बताए हुए किसी भी एक तरीके से अपने मोबाइल में कॉलर ट्यून को लगा सकते हैं। 

यहां पर हमने आपको जिओ कॉलर ट्यून कैसे डीएक्टिवेट करते हैं इसके बारे में भी बताया है तो आपने पहले कभी जिओ कॉलर ट्यून लगाई है और आप उसको बंद करना चाहते हैं तो उसका भी तरीका यहां पर जान सकते हैं। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post