Recents in Beach

What Is The Means Of Entrepreneur In Hindi- Full Detail 2020

What Is The Means Of Entrepreneur In Hindi : दोस्तों हम लोग internet के सम्पर्क में तो आगये है लेकिन  क्या हम इससे पैसे भी कमा सकते है और एक बहुत बड़ा नाम भी कमा सकते है सिर्फ एक छोटे से मोबाइल से तो आज में आपको जहाँ पर Entrepreneur के बारे हर एक चीज़ बताउगा जिसे जानकार आप बहुत कुछ कर सकते है अपनी छोटी सी ज़िंदगी में तो चलिए शुरू करते है। 

what is the means of entrepreneur in hindi ?,what is an entrepreneur,characteristics of the entrepreneur,types of an entrepreneur,definition of an entrepreneur

What Is The Means Of Entrepreneur In Hindi || Entrepreneurship Kya Hota Hai?

हम लोग आजकल न्यूज़ में ये तो देखते ही होंगे की छोटे-छोटे बच्चे ने अपना खुद का business खोला और यह idea उसे courier वाले से आया और आज वह लाखो पैसे कमा रहा है। तो अगर आप किसी भी छोटे से छोटे idea से एक बहुत बड़ा business खड़ा कर देते है तो आप एक Entrepreneur कहलाते है। 


अगर आप अभी भी नहीं समझे है तो में आपको एक उदाहरण देता हु जैस एक लड़का है जिससे एक ऑनलाइन marriage bureau  खोला है और शुरू में वह छोटी मोती शादी कराता है लेकिन फिर बाद में वह अपने काम को हर जगह दाल देता है जैसे YouTube, Ticktok ,Instagram आदि पर और फिर वह वहां पर अच्छा content देकर एक audience को बना लेता है। अब उसके पास हर जगह से customer आएंगे जिससे वह profit कमा पायेगा।  सीधे शब्दो में कहु तो जो अपने business को setup कर पाये वही एक Entrepreneur कहलाता है।

Characteristics Of The Entrepreneur

  1. Creative : सबसे बड़ी बात है की आप एक creative person होने चाहिए क्युकी जब तक आप कोई creativity नहीं दिखाएंगे तब तक कोई भी आपको नहीं सुनेगा। 
  2. Passionate : अगर आप किसी भी अपने business में जब तक आपको passion नहीं होगा तो आपका मन भी नहीं लगेगा और फिर आप आगये भी नहीं बड़ पाएंगे। 
  3. Confidence : अगर आप में कॉन्फिडेंस है तो आप किसी भी प्रोग्राम या अपने audience के सामने आपको ये डर नहीं लगेगा की आप कुछ भी गलत नहीं बोल रहे है। आप में अगर ज्यादा confidence होगा तो आप अपने लोगो को अपनी तरफ बहुत ही आसानी से जोड़ सकते है। 
अगर आप ऊपर दिए हुए characteristics को अच्छे से जानते है तो आप एक best entrepreneur बन सकते है। आप में इन में से अगर कोई चीज़ नहीं आती है तो सबसे पहले आप इन्ही चीज़ को सीखे। 

famous entrepreneur of india,difference between entrepreneur and entrepreneurship,success story of an entrepreneur in india,entrepreneur stories of success india,success entrepreneur stories in india,successful story of an indian entrepreneur,indian entrepreneur success story,traits of an entrepreneur,diff between entrepreneur and entrepreneurship,problems of women entrepreneur

Function Of The Entrepreneur

अब अगर हम बात करे की entrepreneur के function तो सिर्फ पांच बहुत जरुरी प्रकार के होते है। 
  1. Planning : इसमें सबसे पहले ऐसी चीज़ सोची जाती है जिससे आप अपना एक startup कर सके जिसमे आपकी शुरुआत हो सके। जहाँ पर ही सबसे बड़ी चीज़ सोचनी पड़ती है entrepreneur को क्युकी अगर उसका प्लान की गलत होगा तो सब खतम हो जाएगा।  
  2. Organizing : plan को आगे भड़ाने के लिए  इसमें entrepreneur को पैसा,मशीन और लोग आदि चाहिए होते है। 
  3. Staffing : इसमें entrepreneur को एक स्टाफ बनाना होता है ताकि हर एक चीज़ को एक specific लोग देख सके। 
  4. Directing : यह function भी ऊपर के तीन function की तरह काम करता है जिसमे setting up किया जाता है एक business enterprise के लिए जो की बहुत जरुरी होता है। 
  5. Controlling : इसमें सबकी को देखना और एक काम देना होता है। monitoring करना कह सकते है सीधे शब्दो में आप इस चीज़ को।

Types Of An Entrepreneur

आप सोच रहे है की आखिर Entrepreneur कितने type के होते है तो में आपको बता दू यह बहुत type के होते है सब अलग अलग topics पर काम सकते है जैसे- Trading Entrepreneur,Manufacturing Entrepreneur, Agricultural Entrepreneur, Technical Entrepreneur, Non-Technical Entrepreneur. 

Who Is Youngest Successful Entrepreneur In India?

अगर आप India की बात करे तो Ritesh Agrawal है सबसे बड़े Entrepreneur है जिन्होंने बहुत मेहनत की और आज वो एक Oyo Application के co-founder है जिसमे आप बहुत सारे होटल को बुक कर सकती है। इसका जो सबसे पहला startup था वो Oravel Stays Pvt. Ltd 

Difference Between Businessman And Entrepreneur

आप सोच रहे होंगे की Entrepreneur तो एक business की तरह है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है क्युकी एक Entrepreneur खुद का एक business बनाता है और एक businessman दूसरी चीज़ो का business करता है जो की बहुत अलग है एक दूसरे से लेकिन आप एक चीज़ same कह सकते है की पैसा दोनों लोग हमसे ही कमाते है। 


Conclusion

तो जहा पर मैंने आज आपको Entrepreneur से related सारी जानकारी दी की यह क्या होता है और साथ में आपको इससे जुडी हुई हर चीज़ बताई जिससे आप भी ऐसे ही कोई भी छोटा सा startup शुरू कर सकते है। अगर आपको जहाँ पर कोई भी दिक्कत आती है या कोई चीज़ समझ नहीं आ रही है तो आप मुझे comment में बता सकते है आपकी problem को solve करने की पूरी कोशिश जरूर करुगा। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Post a Comment

0 Comments