Recents in Beach

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai || India me kitne state hai 2020

India me kitne state hai : भारत की बात करे तो विश्व में 7 नंबर पर आने वाला क्षेत्र है। अगर आप जनसंख्या की बात करेंगे तो वर्ल्ड में दूसरे स्थान पर आता है। लेकिन आप लोग Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai यह बहुत से लोगो को नहीं पता होगा तो आज में आपको 2020 के States के बारे में बताउगा जो की इंडिया में है तो  करते है। 


vartman mein bharat mein kul kitne rajya hai,India me kitne state hai,Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai 202,bharat desh mein kitne rajya hai,bharat ke rajya aur rajdhani

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai || India me kitne state hai

विश्व में किसी भी देश को आप ले तो सभी के States होते है ऐसे ही हमारे India में भी अलग अलग States को बनाया गया है। अगर हम बात करे भारतीय लोगो की तो यहाँ पर सभी धर्मो के लोग किसी भी दूसरे Rajya में जा और आ सकते है। अगर आप नहीं नहीं जानते कि किसी भी देश को State में क्यों बाटा जाता है तो में आपको बता दू की अगर आप अलग अलग राज्य में देश को बाट देंगे तो देश जो भार होगा वो State में Divide हो जाएगा जिससे देश की तरक्की जल्दी हो सकेगी। 

ये भी पढ़े –


भारत की जनसँख्या की बात करे तो 136 करोड़ से भी ज्यादा है। तो जिस देश में ज्यादा लोग होते है उस देश को विकसित होने में भी टाइम लगता है। भारत में बेरोजगारी हो है तो उसी को दूर करने के लिए अलग लग रास्ते लाये जाता है और State बनाये जाते है जिससे हर State अपने राज्य को अच्छा बना सके। 

भारत के राज्य को लोगो की language के आधार पर बाटा गया है क्युकी हमारे देश में अलग अलग भाषा के लोग रहते है। आपको जहाँ अलग अलग संस्कृति देखते को मिलेगी। लेकिन वही बात करे तो हिंदी पूरे देश की एक भाषा है क्युकी ज्यादतर राज्य में हिंदी बोली जाती है। 

Hindustan या Bharat me kitne rajya hai

हम 2020 में Hindustan के राज्य की बात करे तो 28 राज्य और 8 केंद्रशासित प्रदेश है। लेकिन इससे पहले 2014 में भारत में सिर्फ 27 राज्य ही हुआ करते थे। कई वर्षों से तेलंगाना का एक नया राज्य बनाने की मांग की गई थी, जिसके लिए कई विरोध प्रदर्शन हुए, इसके मद्देनजर, भारत सरकार ने 2014 में तेलंगाना का एक नया राज्य बनाया। 2019, सरकार ने जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया और इसे केंद्रशासित प्रदेश बना दिया।

इस तरह, भारत में दो नए केंद्र शासित प्रदेशों का गठन किया गया है, अर्थात् जम्मू और कश्मीर और लद्दाख। पहले देश में 7 केंद्र शासित प्रदेश हुआ करते थे, अब यह संख्या बढ़कर 9. हो गई है। इससे पहले जम्मू और कश्मीर को भारत के विशेष राज्य का दर्जा मिला था, जिसमें लद्दाख भी शामिल था लेकिन पिछले साल जम्मू और कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटा दिया गया और इसे केंद्र शासित प्रदेश में शामिल किया गया है। इसके साथ ही, लद्दाख को भी इस राज्य से अलग कर दिया गया है।

अगर आपको नहीं पता है की पुरे भारत में जनसख्या के आधार पर उत्तर प्रदेश और Area के हिसाब से Rajsthan बहुत बड़ा राज्य है। तो आइए अब हम भारत के केंद्र शासित प्रदेश और उसकी राजधानी का नाम दें।

क्रमांक
राज्य का नाम
राजधानी का नाम
1.
आंध्र प्रदेश
हैदराबाद, अमरावती
2.
अरुणाचल प्रदेश
इटानगर
3.
असम
दिसपुर
4.
बिहार
पटना
5.
छत्तीसगढ़
रायपुर
6.
गोवा
पणजी
7.
गुजरात
गांधीनगर
8.
हरियाणा
चंडीगढ़
9.
हिमाचल प्रदेश
शिमला
10.
झारखण्ड
रांची
11.
कर्नाटक
बंगलौर
12.
केरल
तिरुवनंतपुरम
13.
मध्यप्रदेश
भोपाल
14.
महाराष्ट्र
मुंबई
15.
मणिपुर
इंफाल
16.
मेघालय
शिलोंग
17.
मिजोरम
आइजोल
18.
नागालैंड
कोहिमा
19.
ओडिशा
भुवनेश्वर
20.
पंजाब
चंडीगढ़
21.
राजस्थान
जयपुर
22.
सिक्किम
गंगटोक
23.
तमिलनाडु
चेन्नई
24.
तेलंगाना
हैदराबाद
25.
त्रिपुरा
अगरतला
26.
उत्तराखंड
देहरादून
27.
उत्तरप्रदेश
लखनऊ
28.
पश्चिम बंगाल
कोलकाता


केंद्र शासित प्रदेश 
1.      
अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह
2.      
चण्डीगढ़
3.      
दादरा और नगर हवेली
4.      
दमन और दीऊ
5.      
लक्षद्वीप
6.      
पुदुचेरी
7.      
दिल्ली
8.
जम्मू और कश्मीर
9.      
लद्दाख

आपको ऊपर मेने एक table के माध्यम से सारी जानकारी दे दी है अब में आपको भारत के सिक्कम राज्य के बारे में बताता हु जो जनसँख्या के आधार पर छोटा है लेकिन Area के हिसाब से छोटा तो Goa है जो की घूमने का बहुत ही अच्छा जगह है। 

Conclusion 

तो आज मेने आपको India के राज्यों के बारे में बताया है। बहुत से लोगो को अगर कोई भी राज्य की काउंटिंग में दिक्कत होती है तो comment कर सकते है। मेने आपको थोड़ा सा इंडिया के Culture और कुछ ऐसे state के बारे बताया जिनके बारे में सायद आपको भी न पता हो। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां