Aarogya Setu App Benefits Or Information And How it works in Hindi

Aarogya Setu App Benefits Or Information And How it works in Hindi : दोस्तों आपको पता ही होगा की Coronavirus जिसे हम COVID - 19 भी कहते है उसने पुरे World में तबाही मचा रखी है। तो आपको कैसे पता चले खतरे के बारे में उसके लिए भारत में आरोग्य सेतु नाम की app को launch किया गया है तो हम सभी लोग इसी के बारे में पूरी बात करेंगे और आपको इस बीमारी से कैसे बचना है उसके बारे में भी बतायेगे तो चलिए शुरू करते है। 

worldtricks4u,aarogya-setu-app,aarogya-setu-app-download,aarogya-setu-app-download,aarogya-setu-app,aarogya-setu-app,aarogya-setu-app-downlaod,aarogya-setu-app-download,downlaod-aarogya-apa,aarogya-app,aarogya-app,aarogya-setu-app,aarogya-self-assess,aarogya-setu-app,aarogya-setu-app-download,aarogya-setu-app,aarogya-setu-app,आरोग्य सेतु एप्प ,aarogya-app

Aarogya Setu App kya hai || Full Information And Benefits In Hindi 

तो हम आपको बता दे की इस Aarogya वाले App को 1 April 2020 को launch किया गया था। इस app को specially Corona virus से बचने के लिए बनाया गया है। इस Application में आपको कैसे इस वायरस से बच सकते है उसके लिए बहुत अच्छे अच्छे तरीके बताये गए है। भारत का कोई भी नागरिक इस app से पता कर सकता है की वह Danger Zone में है या Safe Zone में तो जब ये चीज़ भी पता चल जायेगी तो साधरण लोगो के लिए बहुत सुविधा वाली बात है। 

Aarogya Setu App Online Download Free 

जो यह आरोग्य सेतु app है ये पूरी तरीके से सभी लोगो के लिए बिलकुल फ्री है। अभी तक भारत में Google Play-store से 1 करोड़ से भी ज्यादा लोगो के इसे अपने smartphone में डाउनलोड कर लिया है और इस Covid 19 virus से लड़ रहे है। भारत में तो इस App को Download करने के लिए खुद देश के प्रधान मंत्री Narendra Modi जी बोल रहे है। 


जैसे ही आप इस App को डाल लेते है अपने मोबाइल में तो उससे आपके आपको यह पता चलता रहेगा की आप safe Zone में हो या नहीं और आपको जहा पर Guide किया जाएगा की आप क्या चीज़े न करे जिससे आप इस बिमारी से सक्रमित नहीं हो पाये। जब भी आप कही भी बहार जाते है और Corona Positive वाले इंसान के contact में आते है तो वो app आपको information देगा जिससे आप सावधान हो सकेंगे। यह app track करने के लिए सिर्फ आपके GPS और Bluetooth का use करता है। 

अगर आप इस app को अपने मोबाइल में install करना चाहते तो आपको इसकी लिंक नीचे मिल जायेगी। यह app आपके android और ios दोनों में काम करता है तो आप इस चीज़ की फिकर तो छोड़ ही दीजिये।

Download Link -

  1. Android - Click here 
  2. iPhone - Click here 

Tops Searches Keyword -

Aarogya Setu App Benefits
Aarogya Setu App Information 
Aarogya Setu App How it works in Hindi
Aarogya Setu App Online Download Free
Benefits of the Aarogya Setu App In Hindi
Aarogya Setu App In Jio Phone Download 

Aarogya Setu App जरुरी है या नहीं ?

दोस्तों ये app आपके लिए बहुत जरुरी है क्युकी इससे आप इस भयानक coronavirus जैसी बिमारी से बच सकते है। अगर आप इस app को नहीं डालते है तो आपको यह भी नहीं पता चल पायेगा जी आप किस corona positive आदमी से मिले और कब आप बीमार के शिकार हो गए। अगर आप इसका इस्तेमाल करेगा तो आपके पास सारी जानकारी होगी और कैसे आप इससे बच सकते है उसके बारे में भी जानकरी होगी।

What Is Magicpin || Magicpin kya hota hai || Earn Cashback 
FaceApp क्या है और कैसे इस्तेमाल और download करे 

Benefits of the Aarogya Setu App In Hindi

  1. सबसे बड़ा फैयदा इस app से यही है की आप उन लोगो से दूर रह पाएंगे को कोरोना बिमारी से ग्रस्त है। 
  2. इसमें आपको सभी तरह के helpline नंबर मिल जायेगे जो इस संकट के वक़्त में हर समय आपकी help कर पाएंगे। 
  3. यह app administration department or health worker को trace करता था। 
  4. जो भी आप इसमें अपना data देंगे वो बिलकुल secure रहता है। 
  5. इसमें आपको daily update मिलता है रहता Covid - 19 के बारे में की कितने लोग infected है और कितने मर चुके है। 

Corona Tracker Aarogya Setu App: Overview


Application name
Aarogya setu
आरोग्य सेतु एप्प
Duty performed through the app
Tracing of corona infected persons and alert you
Platform available in
Android and IOS
Released date
1 April 2020
App released by
Government of India in association with the Health Department of India
App offered by
NIC e-Gov Mobile Apps
Total download count
4 crore +


Aarogya Setu App In Jio Phone Download 

अगर आप भी jio फ़ोन वाले यूजर है और आप सोच रहे है की आरोग्य सेतु app Jio Phone में भी चलने वाला है तो आप ये भूल जाइये। क्युकी जो Jio keypad मोबाइल है उसमे इतनी Ram नहीं दी गयी है जिसमे आप कोई भी और app को install कर सके। Jio Phone में सिर्फ वही app आपको मिलेंगे जो आपको शुरू में दिए गए है और अगर आप ज्यादा app को डालेंगे तो मोबाइल आपका हैंग भी करने लग सकता है।

worldtricks4u,aarogya-setu-app,aarogya-setu-app-download,aarogya-setu-app-download,aarogya-setu-app,aarogya-setu-app,aarogya-setu-app-downlaod,aarogya-setu-app-download,downlaod-aarogya-apa,aarogya-app,aarogya-app,aarogya-setu-app,aarogya-self-assess,aarogya-setu-app,aarogya-setu-app-download,aarogya-setu-app,aarogya-setu-app,आरोग्य सेतु एप्प ,aarogya-app


Steps To Use And Download Aarogya Setu App Playstore In Hindi

1. First Download Aarogya Setu App

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इस app को डाउनलोड करना पड़ेगा। अगर आपका android फ़ोन है तो आप Google playstore पर search करके इनस्टॉल कर ले या फिर आपका mobile ios है तो आप इसके app store से डाउनलोड कर ले। आपको सिर्फ इस app को search कर लेना है उसके बाद आपको आसानी से मिल जायेगा। 

2. Open App In Your Phone 

जैसे ही app आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाए तो उसे ओपन कर लीजिये। 

3. Select Language 

अब आप जिस भाषा को जानते है उस पर क्लिक कर दे। क्युकी जब आप अपनी भाषा में comfortable होंगे तो ज्यादा अच्छा होगा। 

4. Allow Permission 

अब आपसे इस app में क्या क्या permission ली जा रही है उसके बारे में लिखा होगा तो उसे ध्यान से पढ़े। 

5. Press-Register 

जब आप पहली बार इस app को चालायेगे तो आप जहाँ पर Registration करना पड़ेगा तो वो आप कर दे। अब इसके बाद कुछ terms and condition दिखेगी जिसे आपको agree कर देना है।

6. Fill Details 

अब आपको अपना number डालना है और otp से verify करके अपनी सारी details को भी भर देना है बिलकुल सही सही।


Aarogya Setu self-assessment test क्या है 

इस app में आपसे कुछ question पूछे जाते है जिनका आपको बिलकुल सही सही जवाब देना होता है। अगर आप सही जवाब देते है तो आपकी जहाँ जल्दी मदद की जायेगी। जो भी सवाल पूछे जाते है वो में आपको नीचे बता दुगा। 
  1. आपका नाम पूछा जाएगा। 
  2. आपकी age पूछी जायेगी। 
  3. आपका gender पूछा जाएगा। 
  4. इसमें आपसे पूछा जाएगा की आप इस महीने किसी दूसरे देश या फिर कहा घूम कर तो नहीं आये है। 
  5. आपको भुखार या फिर सर्दी जुकाम तो नहीं है। 
  6. आप किसी कोरोना पोस्टिव आदमी से तो कभी नहीं मिले। 
  7. आपको शुरू से कोई बिमारी तो नहीं है। 

Aarogya setu app colour symbols

जब आप साड़ी चीज़े कर लगे तो अब आपको कैसे पता चलेगा की आप Safe Zone में हो या फिर खतरे में है। जब भी आप किसी भी zone में जायेगे और वो अगर खतरे का area होगा तो Red Color जाएगा और अगर आप बिलकुल ही सेफ जगह पर है तो बिलकुल Green color की screen show होगी। अगर आपकी screen में Yellow Color आता है तो आप समझ लीजिये की आपके पास कुछ लोग infected हो सकते है तो आप सावधान रहे।

Conclusion

दोस्तों जहाँ हमने आपको आरोग्य सेतु एप्लीकेशन के बारे में बताया की यह क्यों बनाया गया है और आपको इससे क्या फैयदा होगा। बहुत लोग डर की वजह से भी डाउनलोड नहीं करते है अगर आपने मेरा यह पूरा आर्टिकल को ध्यान से पड़ा होगा तो आपको आगे कोई भी दिक्कत नहीं आने वाली है। 
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post