Recents in Beach

Mobile tower installation rules and regulations 2020 in hindi pdf

Mobile tower installation rules in Hindi : आज कल हम हर गाँव या छोटे शेहरो में देखते है की मोबाइल टॉवर बहुत लग रहे है तो क्या आप भी अपनी जमीन पर किसी भी कंपनी का टॉवर लगवाने की सोच रहे है लेकिन आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है की इसके क्या Rules and regulations होते है। लेकिन आप चिन्ता न करे आज में आपको यही सब चीज़ो की बारे पूरी जानकरी देने वाला हु वो भी In Hindi में तो चलिए शुरू करते है। 

वैसे आपको में बता दू कि जितने ज्यादा Mobile के Tower को आप लगवा रहे है उससे आपके मोबाइल को इंटरनेट और कालिंग की स्पीड तो बहुत तेज़ मिलने वाली है लेकिन इन Towers से जो किरण निकलती है वो जितने भी fly birds होती है उनको नुक्सान देती है उनके मौत का Reason बनती है और साथ में मानव के दिमाग को भी नुक्सान देती है लेकिन आपको कभी महसूस नहीं हो पाता है। इसलिए बहुत ज्यादा जरूरत पड़ने पर ही आप Mobile Towers को लगने दे। 

Mobile tower installation rules and regulations 2020 in hindi pdf,mobile tower installation rules in hindi, mobile tower installation rules in hindi pdf, mobile tower installation rules and regulations 2016 in hindi, mobile tower installation rules and regulations 2018 in hindi, mobile tower installation rules and regulations 2017 in hindi

Mobile Tower Installation Rules 2020 In Hindi 

अगर आप अपने आस पास कोई भी Mobile Network नहीं आता है और ना ही कोई Tower लगवाना चाहते है तो आपको Idea, Jio, Airtel,Vodafone जैसे Company से कभी बात नहीं करनी होती है क्युकी जितने भी tower लगवाये जाते है वो सब Third party mobile tower कंपनी से बात करनी होती है जिसमे कुछ नियम और क़ानून भी होते है। अगर आप उन सभी Rules and regulatons को Follow करते है तभी आपके जहाँ पर टावर लग सकता है। तो चलिए अब नीचे हम आपको सारे rules बताते है की वो क्या होते है। 

Mobile Tower लगवाने के Rules And Regulations 2020 

वेस दुनिया में आप कुछ भी कराते है तो सबके लिए नियम हैं, टावरों को स्थापित करने के लिए नियम हैं। इससे पहले कि आप मोबाइल टॉवर को लगवाना सीखें, आपको लगवाने के नियमों को जानना होगा।
  1. अगर आप अपने घर की छत पर टावर लगाना चाहते हैं, तो आपके घर की छत में 500 वर्ग फीट जगह होनी चाहिए।
  2. यदि आप शहर में एक प्लॉट में मोबाइल टावर लगाना चाहते हैं, तो प्लॉट 2000 वर्ग फुट होना चाहिए।
  3. यदि आप एक गाँव में एक टॉवर बनाना चाहते हैं, तो आपके पास 2500 वर्ग फुट जगह होनी चाहिए।
  4. कंपनी टॉवर के निर्माण के लिए शुल्क नहीं लेती है, लेकिन कंपनी की लागत का भुगतान सारा खुद ही करती है।
  5. अस्पताल के 100 मीटर के दायरे में मोबाइल टावर नहीं लगाए जा सकते।
  6. यदि आपके पड़ोसी टॉवर की लगवाने पर आपत्ति करते हैं, तो मोबाइल टॉवर स्थापित करना संभव नहीं है।Mobile tower installation rules and regulations 2020 in hindi pdf,mobile tower installation rules in hindi, mobile tower installation rules in hindi 

Mobile Tower लगवाने के लिए जरुरी Document 

जब भी कोई भी mobile tower company आपकी जगह पर tower लगवाने के लिए राज़ी होती है तो कंपनी के लोग आप्पकी जगह की  जांच पड़ताल करते है और उसके बाद आपसे वह लोग कुछ Documents भी लेते है Verify करने के लिए जिससे आगे कोई भी दिक्कत ना हो सके लेकिन आपको कभी अपने Important Original Document को नहीं देना चाइये आप सामने दिखा सकते है लेकिन कभी भी जमा नहीं करने चाहिये। तो अब जानते है की किस किस दस्तावेज की यहाँ पर जरूरत पड़ती है। 
  1. सबसे पहले, संरचनात्मक सुरक्षा का प्रमाण पत्र आवश्यक है। यह प्रमाण पत्र certified करता है कि इमारत टावरों को झेलने में सक्षम है या नहीं, आपको इसकी आवश्कता तब पड़ती है जब किसी भवन में टावरों को लगवाने की आवश्यकता होती है।
  2. इसके अलावा, आपको उस स्थान या भवन के मालिक से एक एनओसी की आवश्यकता होगी, अर्थात आपको स्थान या भवन के मालिक को कोई भी ऑब्जेक्शन नहीं है।
  3. इसके अलावा, आपको नगरपालिका की एनओसी की आवश्यकता होगी।
  4. टावरों पर हस्ताक्षर करने के लिए आपके और कंपनी के बीच एक समझौता होता है जिसमे दोनों लोग Sign करते है ।

मोबाइल टावर लगवाने के लिए अप्लाई कैसे करे

तो ऊपर जो भी मेने आपको बताया वो सब कुछ समझ तो आ ही गया होगा। अब हम आपको ये बतायेगे  मोबाइल टॉवर को लगवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते है। क्युकी Internet का तो आपको पता है की ज्यादातर ऐसी वेबसाइट बनी हुई होती है जो Online आपके साथ Fraud कर सकती है। अब  नीचे तीन ऐसी website के बारे में बताउगा जो India में काफी अच्छी और Top Company है यहाँ पर आप Online Apply कर सकते है। mobile tower installation rules and regulations 2016 in hindi, mobile tower installation rules and regulations 2018 in hindi, mobile tower installation
  1. Indus Tower: Click here 
  2. Bharti Infratel; Click here 
  3. ATC Tower: Click here 
आपको बता दें कि इंडस टॉवर्स भारत की सबसे बड़ी कंपनी है जिसके भारत में कई कार्यालय हैं और इसका मुख्य कार्यालय गुड़गांव में है, आप इस कंपनी के माध्यम से मोबाइल टावर को लगवा सकते हैं। दूसरी कंपनी भारती इंफ्राटेल लिमिटेड है। इस कंपनी की शुरुआत सुनील भारती मित्तल ने 1976 में अपने दो भाइयों के साथ की थी। इस कंपनी का नाम एयरटेल और बीटल के नाम से ज्यादा जानी जाती है। तीसरी कंपनी है एटीसी टॉवर यानी अमेरिकन टावर कॉर्पोरेशन ये एक वास्तविक कंपनी है, आप इस कंपनी से टॉवर को लगवा सकते हैं।

तो अब जिस भी कंपनी से आप टॉवर लगवाना चाहते हैं, तो आपको उसके ऑफिस या उसकी वेबसाइट पर जाना होगा, वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फॉर्म भरना होगा और उसे सबमिट करना होगा, जिसके बाद कंपनी आपको एक टीम भेजेगी। जो आपके लोकेशन की जांच करेगा। यदि आपका स्थान टॉवर के फिट बैठता है, तो टॉवर की स्थापना जल्द ही शुरू हो जाएगी।

मोबाइल टावर लगाकर कितना पैसा कमाया जा सकता है?

तो अब बात करते हैं कि मोबाइल टावर लगाकर कितना पैसा कमाया जा सकता है, यह आपके जगह को देख कर बताया जाता है, लेकिन तब भी आप कम से कम 7 हजार से 50000 हजार तक किराए पर ले सकते हैं, अगर आप किसी बड़े शहर में हैं तो आपको 1 रु। । आप रुपये तक किराए पर ले सकते हैं।

Conclusion 

तो दोस्तों अब आप यहाँ पर Mobile tower installation rules and regulations 2020 in hindi pdf के बारे में तो अच्छे से जान ही गए होंगे। आपको अब पता चल गया होगा की airtel और vodafone जैसे network कंपनी कभी भी tower नहीं लगवाते है तो अगर आपके साथ fraud करता है तो आप जान सकते है और आपको बता दू की आज कल बहुत ऐसे Company आ गयी है market में जो बहुत बड़े level पर आपको उल्लू बनाती है। जितनी भी tower company होती है वो कभी भी पैसा नहीं लेती है ये बात हमेशा याद रखे।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Post a Comment

0 Comments