Recents in Beach

Email id kaise banaye in hindi || Gmail पर Email ID Banana Jaane 2020

Email id kaise banaye in hindi : दोस्तों कैसे हो आप सभी आज कल बहुत सारे लोग Google के Gmail Product का तो बहुत use करते है ही क्युकी किसी भी document किसी के पास भेजने के लिए हमको Gmail या फिर Yahoo के account का सहारा लेना पड़ता है। तो अगर आप भी किसी भी कंपनी या फिर दोस्तों को कोई भी Document को send करना चाहते है बिना उसकी Quality को ख़राब किये तो आप इसे जरूर इस्तेमाल करे। 

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको Email Id बनाना सिखाएंगे जो की आपको आना जरुरी भी है क्युकी अगर आपसे कोई mail कराये या फिर आप किसी को mail करने की सोचे तो उसके लिए एक ईमेल id का होना बहुत ही जरुरी है। मैंने बहुत लोगो  है जो लोग गूगल पर email id banane ka tarika या फिर create new email account in hindi जैसे words को गूगल पर search करते ही रहते है लेकिन फिर भी वो नहीं सिख पाते है तो आज में आपको Simple तरीको के साथ E-mail id बनाना सिखाऊंगा तो चलिए शुरू करते है। 



Email id Kaise banaye in hindi || create a new email account in Hindi

आपको में बता दू आप Google या फिर Yahoo पर अपना ईमेल अकाउंट को बना सकते है। लेकिन आज के time में सबसे ज्यादा use Gmail के Email Id का होता है क्युकी Google के products को लोग सबसे ऊपर मानने लगे है। 

वैसे अगर हम पहले समय की बात करे तो जिन लोगो ने Gmail Account को बनाया होता था लोग उनके पास जाते थे और उनसे ही अपना कोई भी mail करवाते थे जिससे जिन लोगो के पास Email Account होता था लोग बहुत अच्छा समझने लगते थे। अगर आपको नहीं पता तो में बता दू पहले Email Account बनाना भी आसान नहीं होता था और हर कोई अकाउंट को नहीं बना पाता थे। 

GPS Kya Hai और इसकी परिभाषा -  What is GPS in Hindi

पहले के टाइम अगर किसी को अपना Email account बनवाना होता तो वह तभी बना सकता था जब कोई ऐसा आदमी जिसके पास Email Account हो और वह उसको invite करे तब ही वो अपना अकाउंट को बना सकता था। लेकिन आज के समय में हर कोई अपने अकाउंट बना सकता है। 

Email id kaise banaye जाने  hindi में

दुनिया में बहुत से ऐसे भी लोग है जिनको लगता है की Email की जरुरत सिर्फ Computer में ही होती है और जिसका मोबाइल में कोई भी काम नहीं होता है तो में बता दू आपको इसकी जरुरत हर जगह पड़ने वाली है चाहे वो आपका laptop, Computer, Tablet या फिर मोबाइल ही क्यों ना हो आपको इसकी हमेशा ही जरुरत पड़ेगी लेकिन आप चिंता ना करे में आपको Email Account Banane ka tarika बताऊगा जिससे आप किसी गकत website पर account बनाने से भी बच जायेगे। आप बस मेरे बताये हुए सभी steps को follow करना। 

Step 1 : Open Browser

आपके mobile में Google का Chrome browser तो जरूर ही मिलेगा क्युकी वो आज कल हर अच्छे मोबाइल में पहले से ही डला हुआ आता है। लेकिन अगर आपका मोबाइल पुराना है तो या फिर आपके मोबाइल की Ram काम है तो आप Opera-mini , Firefox में से किसी को भी डाउनलोड कर सकते है। 

Step 2 : Search Google And Open Gmail 

जैसे ही आप किसी भी Browser को open करेंगे तो आप Email type करे या फिर आपको Right Side में ऊपर कोने में एक Gmail लिखा हुआ दिखेगा आप उस पर क्लिक कर दे। 


Step 3 : Create Account 

अगर आपके पास कोई भी Gmail Account नहहै तो आप Create वाले Option पर ही क्लिक करे या अगर आपका कोई already account है तो आप उसको Log In वाले ऑप्शन पर क्लिक करे। 


Step 4 : Enter All Details

अब दोस्तों आपसे यहाँ पर कुछ details पूछी जानेगी जिनको आपको बिलकुल सही भरना है जिसमे से सबसे पहले आपसे आपका नाम पूछा जाएगा तो आप वहाँ पर अपना नाम लिख दे।

अब जैसे ही आप नाम भर लेंगे उसके बाद आपसे username पूछा जाएगा तो आपको यहाँ पर ऐसा नाम रखना है जो पहले कभी यहाँ पर किसी और ने ना रखा हो मतलब बिलकुल unique तरह का। आप यहाँ पर अपना नाम कितना भी लम्बा और उसमे कोई भी number का भी use कर सकते है।

अब आपको एक Gmail account का एक password बनाना होगा तो आपको यहाँ पर Strong password बनाना है जिसे कोई भी ना खोल सके क्युकी आज कल लोग easy password को बना कर डाल देते है जिससे आपकी Id हैक भी हो जाती है। 

वैसे आपकी ID Hack ना हो इस वजह से Google वालो Password बनाते वक़्त कुछ rules रखे है जिसमे से पहला Rule है की आपको अपने नाम में एक Letter Capital रखना होगा उसके बाद आपको Small रखने होंगे और कम से कम 8 Character भी होने चाहिए जिसमे Number और Special Character भी होना जरुरी है। 

Ex - Raman@198#

Step 5: Fill DOB And Gender

अब जैसे ही ये ऊपर वाली Details को पूरा कर लोगे उसके बाद आपसे आपकी Date of birth पूछी जाएगा तो वो भरने के बाद आप अपने Gender को भी भर दे male और female वाला।

Step 6: Terms & Condition

अब आपको नीचे एक terms एंड condition का box मिलेगा जिसको आप पढ़ सकते है या आप I Agree  पर click करके सीधे आगे बढ़ सकते है। उसके आप आपसे आगे Continue का बटन आएगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है। 

अब आपका पूरी तरह एक Gmail account बन चूका है। अगर कोई भी आपसे आपकी ईमेल आईडी मांगता है तो आप उसे बहुत आराम से बता सकते है।  

अपना Gmail Account कैसे खोले 

अब आपकी Email Id बन चुकी है और आपने किसी दूसरे मोबाइल या फिर कंप्यूटर में अपनी gmail को खोलना चाहते है तो आप सीधे Google पर gmail.com search करे उसके बाद उस वेबसाइट को ओपन करे और Sign in वाले ऑप्शन को choose करके अपना account को खोल ले। 

Conclusion 

तो यहाँ पर मैंने आपको Email id kaise banaye in hindi बताया है वो भी हर steps के साथ जिससे आपको अपनी Gmail बनाते वक़्त कोई भी दिक्कत ना हो सके। आज भी बहुत से लोगो को अपना Gmail अकाउंट बनाना नहीं आता है इसलिए मैने उनके लिए ये आर्टिकल लाया हु तो आपका फ़र्ज़ ये बनता है की इसे हर आदमी को शेयर करे जिससे उसको आने वाले वक़्त में कोई भी दिक्कत का सामना ना करना पड़ सके। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Post a Comment

0 Comments