Recents in Beach

Google Drive Kya Hai In Hindi | How To Use Google Drive

Google Drive Kya Hai In Hindi: हेलो दोस्तों हम लोग अपने किसी भी document को अगर Safe तरीके से ऑनलाइन रखना चाहते है तो Google Drive में हम बहुत ही आसानी से हर File को रख सकते है। लेकिन बहुत से लोग Google के Products के बारे में जानते तक नहीं है। तो आज में आपको यहाँ पर यही बताने वाला हु की आप कैसे किसी भी file Online Secure करके रख सकते है। 

Google Drive एक Free Cloud base storage Service को आपको Free में Provide कराती है वो भी 15 GB तक उसके बाद आपको पैसा देकर और ज्यादा storage को बड़ा सकते है। इसमें आप किसी भी File को Upload और Download कर सकते है वो भी एक अच्छी Speed के साथ जिससे आपका Time भी बहुत बच जाता है।  

Google Drive Kya Hai In Hindi | How To Use Google Drive

Google Drive Kya Hai In Hindi | How To Use Google Drive 

Google Drive की services को सभी के लिए 24 अप्रैल 2012 को launch किया गया जिससे वो अपने किसी भी document को Online Store करके अपने Gmail Id से कही भी उसे खोल सके। इसमें आप किसी भी तरह के Document या फिर Software को भी रख सकते है।

Google ने काफी useful Products को सभी के लिए launch किया है जिससे सभी को फ़ायदा हुआ है और जब Google को Cloud Storage Service का respounse अच्छा मिलने लग गया तो उसने June 12 में Release कर दिया गया। अब गूगल के इस service को देखते हुई और भी बड़ी Company ने इसी तरह की service देना शुरू कर दिया जैसे -  Microsoft OneDrive, Apple iCloud, Box, Dropbox और SugarSync आदि।

क्या Google Drive का इस्तेमाल करना चाहिए  


अगर आप मोबाइल या फिर computer में अपनी किसी भी File को Save करते है या  Pen Drive में रखते है तो आपका जो भी Data होता है वो उड़ भी सकता है  Mobile या  Device खराब हो जाता है। तो इस चीज़ से बचने के लिए लोग अपने हर Data Online रखने लगे है जिसमे Google का Cloud Service बहुत ही secure और Best है।

अगर आपने अभी तक इनकी Services को Use नहीं किया है तो आपको इनके advantages के बारे में जरूर जानना चाहिए क्युकी आप इनमे जिस File को डालेंगे उसे आप अपने मोबाइल या फिर Pc में कभी भी access कर सकते है। सबसे अच्छा फ़ायदा आपका यह की आपको Storage के लिए किसी भी Pen Drive को लेने की जरुरत नहीं पड़ने वाली है।

Google Drive के Feature क्या है  

1. Easy Access

Google Drive में लॉग इन करके, आप किसी भी डिवाइस पर आसानी से फाइल्स पा सकते हैं, चाहे वह कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन हो। यदि आप चाहें तो आप उन File को दूसरों के साथ साझा करने की अनुमति भी दे सकते है। 

2. Free Space 

चाहे आपके पास एक डेस्कटॉप या स्मार्टफोन हो, हर चीज का सीमित Storage होता है, और एक बार जब आप अपने डेटा का डालने लगते हैं, तो आप कम जगह महसूस करने लगते हैं, लेकिन Google Drive के क्लाउड के कारण storage कि आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। यह आपके सभी महत्वपूर्ण फाइलों को आसानी से बचा सकता है, चाहे फोटो, वीडियो, फाइल, फोल्डर, आदि।
 
Google ड्राइव सभी के लिए 15 जीबी मुफ्त storage space प्रदान करता है, जो normal peoples के लिए पर्याप्त है। यदि आपको अधिक space की आवश्यकता है, तो आपको subscription plan लेने की आवश्यकता है।

Google Form  भी उपलब्ध है

यह Drive का एप्लिकेशन है, जिसका उपयोग survey के लिए किया जाता है। यह आपको किसी भी मुद्दे की जाँच करके जानकारी एकत्र करने की अनुमति देता है।

Inbuild Apps 

यह Google डिस्क में Microsoft Office जैसी कई फ़ाइलें बना सकता है। जैसे - Spreadsheets, Slides, Forms, Presentation हैं।

सभी Platform में 

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं, Google ड्राइव सभी Platforms में उपलब्ध है, चाहे वह वेब ब्राउज़र, एंड्रॉइड, आईओएस या विंडोज पर आधारित हो।


Google Drive के premium plans कितने के है?

  1. इसमें 15 जीबी की स्टोरेज स्पेस है और इसके सभी फीचर्स फ्री हैं।
  2. फिर 100GB स्टोरेज के साथ $ 1.99 प्रति माह।
  3. $ 9.99 / माह 1TB के लिए।
  4. 10 TB  के लिए $ 99.99 / माह।
  5. जी सुइट उपयोगकर्ता $ 5 / माह का शुल्क भी लेते हैं।

Google ड्राइव से add file को स्थायी रूप से कैसे हटाएं?

यदि आप किसी फ़ाइल को हटा रहे हैं, तो उसे trash में रखा जाना चाहिए। यदि आप कचरा नहीं छोड़ते हैं, तो यह फ़ाइल तब तक trash में रखी जाएगी जब तक आप फ़ाइल को Trash से Empty ना कर दे। 
  1. यदि आपके पास खुद की फ़ाइल है, तो क्या आप जिन लोगों के साथ इसे साझा करते हैं, वे इसे कॉपी कर सकते हैं।
  2. यदि फ़ाइल आपकी नहीं है, तो आप इसे सिर्फ अपनी Drive से नहीं हटा सकते है। 
वेब पर
  1. सबसे पहले, अपने कंप्यूटर पर Drive.google.com पर जाएँ।
  2. फाइल में वहां क्लिक करें।
  3. इसके बाद डिलीट बटन दबाएं।

हम Google Drive Backup को कैसे हटा सकते है

Google ड्राइव का बैकअप कैसे लें?

चरण 1: सबसे पहले आपको Google ड्राइव सेवा ऐप खोलने की आवश्यकता है, जहाँ आपको अपना जीमेल खाता को setup करना होगा।

चरण 2: Google मेल के setup करने के बाद आप Google ड्राइव के नीचे दाईं ओर + आइकन पर क्लिक करें।

चरण 3: विकल्पों को देखने के लिए उस पर क्लिक करें उन ऑप्शन में क्या है उसके बारे में जानते है। 

Folder - अगर आप गूगल ड्राइव में एक Folder बनाना चाहते हैं, तो आप उस फोल्डर के आइकॉन पर क्लिक करके और इमेज, फाइल्स, वीडियो आदि को रीनेम करके और बनाकर अंदर डाल सकते हैं।

Upload  - यदि आप किसी फ़ाइल को सीधे Google ड्राइव पर अपलोड करना चाहते हैं, तो आप इसे सीधे "अपलोड" बटन पर क्लिक करके फ़ाइल को अपलोड कर सकते हैं। 

Scan  - यदि आपको किसी भी document को upload करना है लेकिन आप एक बार उसकी Scan करके अपलोड करना चाहते है तो आप इसका use कर सकते है लेकिन इसके लिए आपके text के formatting सही होनी चाहिए।  

Conclusion

तो यहाँ पर मैंने आपको बताया Google Drive Kya Hai In Hindi में और आप इसका कैसे Use कर सकते है साथ में आपको इससे related कुछ जानकारी भी दी जिससे आप इसको अच्छे से जान सके। अगर आप Online Storage लेना चाहते है बिलकुल free में तो आप Google Drive का जरूर उपयोग करे। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां