Recents in Beach

What Is Credit Card In Hindi - Credit Card Meaning In Hindi 2020

What Is Credit Card In Hindi : हेलो दोस्तों आज कल लोग shopping के लिए कही भी जाते है तो वो लोग अपने Credit Card से सारा payment करते है तो अब आपके मन में सवाल आरहा होगा Credit Card का Meaning क्या है In Hindi में तो आज हम इसी के बारे में पूरी बात करने वाले और यह आपको जानना भी बहुत जरुरी है। 

आप कही mall में शॉपिंग करने जाते है और ज्यादा पैसा ले जाते है रख कर तो आपको एक डर हमेशा यही लगता होगा की कही हमारे पैसा को कोई चोरी ना कर ले इसलिए आज के modern जमाने में सभी लोग Debit Card, Credit Card या Online Payment App का सहारा लेते है जिससे वो खुद को secure समझते है। 

What Is Credit Card In Hindi - Credit Card Meaning In Hindi 2020,

What Is Credit Card In Hindi - Credit Card Kya Hota hai In Hindi

Credit card आपको आपकी बैंक से उन लोगो को मिलता है जिनका busniess या फिर कही नौकरी कर रहे होते है। Credit Card स्कूल के बच्चो के लिए कभी नहीं बनता है क्युकी Credit Card में आपको आपकी monthly bases की salary को देखा जाता है उसके बाद आपको एक खर्च करने की एक Limit दी जाती है और खर्च करने के बाद आपको 45 दिन के अंदर पैसे को जमा भी करना होता है। 

आपको अगर सीधे शब्दो में बताऊ तो जब आपको urgent पैसे की जरुरत होती है और आपकी salary कुछ दिन बाद आनी होती है तो आप किसी से पैसा उधार लेते है और उसे 15 से 20 दिन में वापस करते है। तो Credit Card भी Same उसी की तरह काम करता है इससे आप ेल limit तक पैसा निकाल सकते है अपने जरूरत के टाइम पर और बाद में वापस देने होते है। 


Credit Card में आप जब कभी भी पैसे को खर्च करते है तो उसकी आपको कोई भी intreast नहीं देना होता है लेकिन अगर आप दिए हुए आखिरी टाइम के बाद पैसा देते है तो वो काफी ज्यादा पैसा ले लेते है। अगर आप Time पर अपने Credit Card से खर्च किये हुए पैसे को दे देते है तो आपसे कोई भी Extra पैसा नहीं लिया जाएगा। 

Benefits Of Credit Card In Hindi 

  1. अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको cash की कभी ज्यादा जरूरत नहीं पड़ने वाली है। 
  2. Credit Card से आप हर जगह पर payment कर सकते है चाहे वो petrol pump हो या भी कोई अच्छी दूकान। 
  3. आपको जरूरत के वक़्त किसी और से पैसे मांगने की आवश्कता नहीं पड़ेगी। 
  4. Credit Card से payment करने पर आपको ऑनलाइन बहुत offer मिलते है। 
  5. Credit Card से payment करने पर आपको Reward point मिलते है जिसे आप पैसो में भी बदल सकते है। 

Disadvantages Of Credit Card In Hindi

  1. अगर आप Credit Card के बारे में बिलकुल नहीं जानते है तो आपके लिए दिक्कत आ सकती है क्युकी ये कोई normal debit card की तरह नहीं होता है। 
  2. अगर आप कभी bill जमा करना भूल जाते है तो आपसे Interest बहुत ले लेते है। 
  3. आप अपने Credit Card के सारे पैसो को atm से निकाल नहीं सकते है।

क्रेडिट कार्ड के उपयोग करते वक़्त सावधानी

  1. आप कभी भी अपने card की details को किसी को भी ना बताये। 
  2. अगर आपका Card Wifi वाला है तो उसको संभाल कर रखे क्युकी इससे बहुत जल्दी payment हो जाता है बिना OTP के जरिये। 
  3. कोई भी बैंक आपसे कभी ही आपके card से related कोई भी जानकारी नहीं मांगता है तो सतर्क रहे। 

Credit Cycle क्या होता है?

आप जब भी कही Shopping करते है Credit card से तो उसकी जमा करने की एक fix date होती है और ये आपको Decide करनी होती है की आप कौन से दिन तक बैंक के पैसे को वापस कर सकते है और इसी चीज़ को Credit Cycle कहा जाता है। 

अब आपके मन में ये सवाल आरहा होगा की हमारी credit card की limit बैंक कैसे रखती है तो वो आपके बैंक अकाउंट की last 3 month को देखती है और आपकी Salary के हिसाब से आपको ज्यादा से ज्यादा क्रेडिट लिमिट देती है। 

अगर आपके Credit Card की limit काम है तो उसे भी आप बड़ा सकते है उसके लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड से ज्यादा से ज्यादा Shopping करनी पड़ेगी और जब आप अपनी limit से ज्यादा शॉपिंग करते है और वक़्त पर bill भी जमा करते है तो आपकी पैसे की limit बढ़ जाने के ज्यादा chance होते है। 

Credit Card में कोई Charge भी लगता है ?

दोस्तों ये सवाल बहुत लोगो के मन में होता है की क्या अगर हम अपना Credit Card बनवाते है तो उसमे हमें कोई साल की fee देनी पड़ती है या नहीं तो में आपको अब Simple तरीके से बताता हु जैसे आपके Credit Card की मान लो Rs.10000 limit है तो आप अपने इस पैसे का बिलकुल भी use नहीं करते है तो कुछ banks आपका Year के end में आपसे charge लेती है लेकिन अगर आप Monthly अपनी limit को खर्च करते है तो आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होता है। 

लेकिन आपको में बता दू की कुछ बैंक ऐसी भी है जिनका अगर आप Credit Card लेते है तो उसमे आपको किसी भी प्रकार का Charge नहीं देना होता चाहे आप पैसा खर्च करे या ना करे ये बैंक आपको Card Zero cost पर देती है। अगर आप Zero Cost का कार्ड लेना चाहते है तो आप ICICI Bank का normal credit card ले सकते है। 

Conclusion 

तो दोस्तों मेने आपको यहाँ पर बताया की Credit Card क्या होता है और आप इसे कैसे बनवा सकते है और क्या इसके Advantage और Disadvange है वो साड़ी बाते मेने आपको बहुत विस्तार से बताई है अगर आप कही पर नौकरी करते है और Online शॉपिंग भी करते है और कभी कभी पैसो की भी जरूरत पड़ती है वो आप Credit Card को बनवा सकते है। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां