Photo Ka Background Kaise Change Karte Hain

Photo Ka Background Kaise Change Karte Hain : हेलो दोस्तों आज कल आप लोग social media के account पर बहुत लोगो की HD Photos को तो देख ही रहे होंगे यहाँ पर वो अपना Real Background को Remove करके New Background को लगा देते है और थोड़ा बहुत Edit कर देते है। तो अगर आपका भी मन हो रहा है अपनी फोटो को edit करने का जिसमे आपको सबसे बड़ी दिक्कत ये आती है की आप कैसे अपने फोटो के बैकग्राउंड को remove करे। 

तो आज के इस आर्टिकल में आपको बिलकुल simple तरीके से किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटाना सीखा दुगा जिससे आप अपनी फोटो को एक professional Look दे पाएंगे तो चलिए शुरू करते है। 

Photo Ka Background Kaise Change Karte Hain

Photo Ka Background Kaise Change Karte Hain Online In Hindi 

आपको Google Playstore पर बहुत सारे apps मिल जायेगे जो आपके फोटो को edit कर सकेंगे अच्छे तरीके से और आप वहाँ पर भी अपने किसी भी pic के बैकग्राउंड को चेंज कर पाएंगे लेकिन अगर आप उन apps को install करते है तो आपके मोबाइल में बहुत सारे apps हो जायेगे जिसकी वजह से आपका मोबाइल hang जैसे Problem में भी आ सकता है। 

अगर आप कोई भी app को इनस्टॉल किये बिना ये सारी चीज़ो को करना चाहते है तो आपको आर्टिकल को पूरा पड़ना होगा और किसी भी step को नहीं छोड़ना है अगर आप बीच से पढ़ते है तो आपके समझ में बिलकुल भी नहीं  आने वाला है। अब नीचे में जो तरीका बताने वाला हूँ उससे आप सिर्फ 10 सेकंड में ही सारा काम कर लेंगे।


Steps To Remove Background From Photo In Hindi 

Step-1 सबसे पहले आप जिस फोटो का बैकग्राउंड बदलना चाहते है उसे अपनी गैलरी में save कर ले। ताकि बाद  में आपको खोजने में कोई बगी दिक्कत ना हो। 

Step-2 अब आपको अपने मोबाइल का Browser खोलना है जो भी आपके मोबाइल में डला हो उसके बाद आपको Google पर remove.bg लिख कर Search करना है और पहली वेबसाइट  ओपन करनी है या फिर आप यहाँ क्लिक करके सीधे उस वेबसाइट पर भी जा सकते है। 

Step-3 अब जैसे ही ये वेबसाइट खुल जायेगी तो वही पर आपको एक Upload का option मिलेगा जिसपर आपको क्लिक करके आपको अपनी मोबाइल की गैलरी से फोटो को Select करके अपलोड कर देना है। 

Step-4 अब कुछ सेकंड में वेबसाइट आपके Select किये हुए फोटो  Process करके उसके Background को remove कर देगी। अब नीचे आपको Download और edit का Option दिखेगा। 

Step-5 अब आप अपनी फोटो को PNG Format में डाउनलोड कर सकते है जिससे आपका बैकग्राउंड बिलकुल नहीं दिखेगा और आप किसी दूसरे में app में  आराम से Edit सकते है। 

Step-6 दूसरी बात, अगर आप फोटो का बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं, तो आपको Edit वाले Option पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको कई विकल्प मिलेंगे जैसे आप इस वेबसाइट पर पहले से उपलब्ध तस्वीरों को बैकग्राउंड के रूप में डाल सकते हैं। इसके अलावा, आप अलग-अलग रंग की Image भी सेट कर सकते हैं।

Step-7 यदि आपके पास पहले से ही एक फोटो है जिसे आप अपनी Image के बैकग्राउंड में रखना चाहते हैं, तो आपको इसे फ़ोटो को select करके अपलोड करना होगा। जैसे ही आप image अपलोड करते हैं, यह स्वचालित रूप से आपकी प्राथमिक तस्वीर की background में लगा देगा।

Step-8 यह आपकी छवि की पृष्ठभूमि को बदल देगा। आपको इसके नीचे या ऊपर डाउनलोड विकल्प दिखाई देगा जहाँ आप संपादित फोटो को अपनी गैलरी में सहेज सकते हैं।

इस तरह, आप कुछ सरल Steps का पालन करके अपनी Image  को Edit कर पाएंगे।

जियो फोन पर फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदलें

यदि आप एक Jio phone उपयोगकर्ता हैं और आप अपनी तस्वीर का background बदलना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले गैलरी में फ़ोटो को Save करना होगा। ताकि आपको फोटो ढूंढने में कोई परेशानी ना हो, इसके बाद आपको अपने ब्राउजर में जाने की जरूरत है और ऊपर दी गई रिमूव वेबसाइट को खोलना होगा।

उसके बाद, आपको ऊपर बताये हुए Steps का पालन करना है। जैसा कि यह एक ऑनलाइन तरीका है,जिसमे  यह साइट सभी उपकरणों जैसे कि Jio Phone, स्मार्टफोन और PC पर समान काम करती है। इस साइट की मदद से आप किसी भी फोटो का बैकग्राउंड सिर्फ 10 सेकंड में बदल सकते हैं।

Conclusion

तो अब आपको Photo Ka Background Kaise Change Kare Hain के बारे में पता होना चाहिए, अगर आपको इस विषय पर किसी भी ऐप की मदद मिलती है तो समय को Edit करने में कम से कम 10 मिनट लगते हैं। हालाँकि, remove.bg वेबसाइट की मदद से, आप कुछ ही सेकंड में एक ही काम कर सकते हैं। साथ ही, यह पूरी तरह से निशुल्क बनाया गया है, इसलिए हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपकी मदद करेगी।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post