Recents in Beach

Call forward Kaise Kare Aur Hataye | How To Stop Call Forwarding In Hindi

 Call forward Kaise Kare Aur Hataye : हेलो दोस्तों आज के समय में हर गाँव में आपको स्मार्टफोन देखने को मिल जाता है। अगर आपके पास भी एक touch वाला smartphone है तो आपको भी अपने मोबाइल के सभी feature  पता होगा तो आज में आपको Call Forwarding के बारे में बताउगा की यह क्या है और इससे क्या हम कर सकते है। आपको इस फीचर के बारे में हर एक छोटी जानकारी देने का में प्रयास करुगा। call deactivation 

Call Forwarding एक बहुत ख़ास feature है जो की आपको latest smartphone से लेकर पुराने जितने भी मोबाइल होते है जिनसे आप Call कर सकते है उन सभी मोबाइल में अंदर सेटिंग में जाकर ये ऑप्शन मिलता है।

Call forward Kaise Kare Aur Hataye | How To Stop Call Forwarding In Hindi
 

Call forward Kaise Kare Aur Hataye | How To Stop Call Forwarding In Hindi 

call divert या फिर call forwarding इन दोनों का जो मतलब होता है वो एक ही होता है। इसका काम सिर्फ यह होता है जब आपको अपने किसी नंबर की call को दूसरे नंबर पर भेजना होता है। जैसे अगर आपके मोबाइल पर call forwarding लगा हुआ है और जब कोई आपके मोबाइल पर कॉल करेगा और आपका मोबाइल busy बतायेगा तो इस feature की मदद से वो कॉल आपके दूसरे नंबर पर आ जाएगी। अगर सीधे शब्दो में कहु तो आपकी कॉल transfer हो जायेगी। 

अगर आपके घर में एक से ज्यादा मोबाइल है और उसमे पड़ी हुई sim सारी चल रही है तो अगर आप चाहे तो सब मोबाइल की कॉल को एक मोबाइल पर ट्रांसफर कर सकते है। इससे आपका फायेदा यह होगा की आपको सारे मोबाइल ले जाने की कही भी जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप इसके बारे में जान गए होंगे तो अब आप इसे कैसे लगा सकते है अपने मोबाइल में उसके बारे में जानेगे। 


Note - आप एक बात ध्यान से सुन ले की जब भी आप call forwarding  सर्विस का उपयोग करेंगे तो इसमें आपका पैसा नहीं कटता है चाहे आपको sim किसी भी company की क्यों ना हो तो जब आपको इसकी जरूरत तभी आप इसे active करे। अगर  मोबाइल में unlimited वाला कोई पैक डाला है तो आप जिस सिम को चला रहे है उसके customer care से बात कर ले। अगर आपके पास Jio क्क सिम है तो उसमे शायद चार्ज नहीं लगते है।

 कॉल डाइवर्ट (Call Divert) कैसे करे Step 2 Step 

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के dialer button पर जाना है। 
  2. अब आपको वहाँ पर 3 dot दिख रहे होंगे जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपको setting के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  3. अब आपको call waiting और call forwarding से related ऑप्शन मिलेंगे तो आपको call forwarding वाले ऑप्शन को चुन लेना है। 
  4. अब आपको अपनी कौन-सी sim में यह सर्विस लगानी है उस sim को select कर ले। 
  5. अब आपसे यह पूछेगा की आप voice call पर लगाना चाहते है या video कॉल पर तो आप अपने अनुसार लगा ले। अगर normal कॉल के लिए चाहते है तो voice call पर क्लिक करे। 
  6. अब आपके सामने बहुत ऑप्शन आएंगे की आप busy,unreachable हो तब call forward हो या फिर हमेशा होती रहे। तो इस ऑप्शन को आप अपने अनुसार choose करे। 
  7. अब आपसे नंबर पूछेगा की आप किस नंबर  call को forward कराना चाहते है। 
  8. जैसे ही आप इसे save कर देंगे उसके बाद यह service शुरू हो जायेगी। 

कॉल डाइवर्ट डीएक्टिवेट (Call Divert Deactivate) बंद कैसे करे

अगर आपके मोबाइल पर किसी और ने कॉल forwarding जैसी सर्विस लगा दी है और आपके मोबाइल पर जो भी calls आती थी वो सब उसके पास जा रही है तो इस चीज़ को बंद करने के लिए आपको जैसे मेने ऊपर लगाना बताया था आपको वही पर जाना है और जो भी service on होगी उसमे जाकर आपको वहाँ से नंबर delete कर देना है उसके बाद यह सर्विस बंद हो जायेगी। 


अगर आप मोबाइल के USSD CODE की मदद से इसे बंद करना चाहते है तो आप अपने मोबाइल में ##02# को dial करे उसी sim से जिस पर यह सर्विस लगी है। जैसे ही आप इस  नंबर को डायल करेंगे तो call forwarding deactivate हो जायेगी। 

Conclusion 

तो दोस्तों आज मेने आपको call Forwarding कैसे  बताया की यह क्या होता है और कैसे काम करता है। अगर आपको कभी भी इस feature की जरूरत पड़े तो आप ऊपर बताये गए steps को follow करे। अगर आपके मोबाइल पर भी कोई call नहीं आरही है बहुत दिनों से तो आप एक बार चेक जरूर कर ले। तो अब आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे जिससे वो भी जान सके। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां