Call forward Kaise Kare Aur Hataye | How To Stop Call Forwarding In Hindi

Call forward Kaise Kare Aur Hataye : हेलो दोस्तों आज के समय में हर गाँव में आपको स्मार्टफोन देखने को मिल जाता है। अगर आपके पास भी एक touch वाला smartphone है तो आपको भी अपने मोबाइल के सभी feature  पता होगा तो आज में आपको Call Forwarding के बारे में बताउगा की यह क्या है और इससे क्या हम कर सकते है। आपको इस फीचर के बारे में हर एक छोटी जानकारी देने का में प्रयास करुगा। call deactivation

Call Forwarding एक बहुत ख़ास feature है जो की आपको latest smartphone से लेकर पुराने जितने भी मोबाइल होते है जिनसे आप Call कर सकते है उन सभी मोबाइल में अंदर सेटिंग में जाकर ये ऑप्शन मिलता है।

Call forward Kaise Kare Aur Hataye | How To Stop Call Forwarding In Hindi
Call forward Kaise Kare Aur Hataye 2021
 

Call forward Kaise Kare Aur Hataye In Hindi 2021

{tocify} $title={Table of Contents}

Call forward Kaise Kare Aur Hataye (call divert या फिर call forwarding) इन दोनों का जो मतलब होता है वो एक ही होता है। इसका काम सिर्फ यह होता है जब आपको अपने किसी नंबर की call को दूसरे नंबर पर भेजना होता है। जैसे अगर आपके मोबाइल पर call forwarding लगा हुआ है और जब कोई आपके मोबाइल पर कॉल करेगा और आपका मोबाइल busy बतायेगा तो इस feature की मदद से वो कॉल आपके दूसरे नंबर पर आ जाएगी। अगर सीधे शब्दो में कहु तो आपकी कॉल transfer हो जायेगी। 

अगर आपके घर में एक से ज्यादा मोबाइल है और उसमे पड़ी हुई sim सारी चल रही है तो अगर आप चाहे तो सब मोबाइल की कॉल को एक मोबाइल पर ट्रांसफर कर सकते है। इससे आपका फायेदा यह होगा की आपको सारे मोबाइल ले जाने की कही भी जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप इसके बारे में जान गए होंगे तो अब आप इसे कैसे लगा सकते है अपने मोबाइल में उसके बारे में जानेगे। 


Note - आप एक बात ध्यान से सुन ले की जब भी आप call forwarding  सर्विस का उपयोग करेंगे तो इसमें आपका पैसा नहीं कटता है चाहे आपको sim किसी भी company की क्यों ना हो तो जब आपको इसकी जरूरत तभी आप इसे active करे। अगर  मोबाइल में unlimited वाला कोई पैक डाला है तो आप जिस सिम को चला रहे है उसके customer care से बात कर ले। अगर आपके पास Jio क्क सिम है तो उसमे शायद चार्ज नहीं लगते है।

 कॉल डाइवर्ट (Call Divert) कैसे करे Step 2 Step 

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के dialer button पर जाना है। 
  2. अब आपको वहाँ पर 3 dot दिख रहे होंगे जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपको setting के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  3. अब आपको call waiting और call forwarding से related ऑप्शन मिलेंगे तो आपको call forwarding वाले ऑप्शन को चुन लेना है। 
  4. अब आपको अपनी कौन-सी sim में यह सर्विस लगानी है उस sim को select कर ले। 
  5. अब आपसे यह पूछेगा की आप voice call पर लगाना चाहते है या video कॉल पर तो आप अपने अनुसार लगा ले। अगर normal कॉल के लिए चाहते है तो voice call पर क्लिक करे। 
  6. अब आपके सामने बहुत ऑप्शन आएंगे की आप busy,unreachable हो तब call forward हो या फिर हमेशा होती रहे। तो इस ऑप्शन को आप अपने अनुसार choose करे। 
  7. अब आपसे नंबर पूछेगा की आप किस नंबर  call को forward कराना चाहते है। 
  8. जैसे ही आप इसे save कर देंगे उसके बाद यह service शुरू हो जायेगी। 

कॉल डाइवर्ट डीएक्टिवेट (Call Divert Deactivate) बंद कैसे करे

अगर आपके मोबाइल पर किसी और ने कॉल forwarding जैसी सर्विस लगा दी है और आपके मोबाइल पर जो भी calls आती थी वो सब उसके पास जा रही है तो इस चीज़ को बंद करने के लिए आपको जैसे मेने ऊपर लगाना बताया था आपको वही पर जाना है और जो भी service on होगी उसमे जाकर आपको वहाँ से नंबर delete कर देना है उसके बाद यह सर्विस बंद हो जायेगी। 


अगर आप मोबाइल के USSD CODE की मदद से इसे बंद करना चाहते है तो आप अपने मोबाइल में ##02# को dial करे उसी sim से जिस पर यह सर्विस लगी है। जैसे ही आप इस  नंबर को डायल करेंगे तो call forwarding deactivate हो जायेगी। 

FAQ (Frequently Asked Questions)

कॉल फॉरवर्डिंग कैसे सही करें?

कॉल फॉरवार्डिंग को सही करने के लिए सभी मोबाइल में आपको कॉल सेटिंग का ऑप्शन मिलता है। यहाँ से आप इस चीज़ को बिलकुल ठीक कर सकते हो। आप अपने मोबाइल से ##002# इस कोड को डायल करके भी इसको बंद कर सकते है। 

जिओ कॉल फॉरवर्ड कैसे हटाए?

अगर आपके पास जिओ फ़ोन है तो कॉल सेटिंग में जाकर ही आपको अपनी कॉल फॉरवार्डिंग सर्विस को बंद करना पड़ेगा। 

कॉल फॉरवर्डिंग से क्या होता है?

इस सर्विस के जरिये आपके मोबाइल पर आने वाली कॉल को दूसरे नंबर पर भेजा जा सकता है। अगर आप दो फ़ोन का उपयोग करते है तो दूसरे फ़ोन की सभी आने वाली कॉल को अपने दूसरे पर भेज सकते हो। 

फॉरवर्ड का मतलब क्या है?

फॉरवार्डिंग का सीधा मतलब होना है, आगे या अगला। 

दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड करने का मतलब क्या होता है?

दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड करने का मतलब है अपनी सभी कॉल को दूसरे नंबर पर रिसीव करना होता है। 

कॉल फॉरवर्डिंग को हिंदी में क्या कहते हैं?

कॉल फॉरवर्ड को हिंदी में बोलते है किसी एक सिम से आने वाली कॉल को दूसरी सिम पर भेजना और बात करना होता है। 

नंबर ब्लॉक करने पर क्या होता है?

किसी भी नंबर को ब्लॉक करने के बाद उस नंबर से आपके मोबाइल पर कोई भी कॉल नहीं आ सकती है। अगर जब कोई किसी को कॉल करके परेशान करता है तो उसके लिए आप इसका उपयोग कर सकते हो।

Conclusion 

तो दोस्तों आज मेने आपको Call forward Kaise Kare Aur Hataye और कैसे काम करता है। अगर आपको कभी भी इस feature की जरूरत पड़े तो आप ऊपर बताये गए steps को follow करे। अगर आपके मोबाइल पर भी कोई call नहीं आरही है बहुत दिनों से तो आप एक बार चेक जरूर कर ले। तो अब आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे जिससे वो भी जान सके। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post