Recents in Beach

Apna Driving licence kaise check kare online ( Full Tutorial)

Apna Driving licence kaise check kare online : हेलो दोस्तों आज के time में india में किसी भी वाहन को अगर आप चलाते है और अगर आपके पास लाइसेंस नहीं है तो बहुत लम्बा फाइन देना पड़ सकता है। इसलिए अब पहले की तरह आप किसी भी नियम को आसानी से नहीं तोड़ सकते है। 

अगर आपने भी Online Driving Licence को बनवाया है और आप सारी चीज़ भी qualify कर चुके है तो अभी तक आपको नहीं जानकारी नहीं मिल पा रही है तो आज में आपको इस आर्टिकल की मदद से आपने लाइसेंस का status देख पाएंगे। 

Apna Driving licence kaise check kare online

Apna Driving licence kaise check kare online 

आपको बता दे की Driving Licence बहुत ही जरुरी चीज़ है अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप किसी भी गाडी को नहीं चला सकते है। चाहे आपके पास कोई सा Two Wheeler वाहन क्यों ना है। अगर आप कही भी घूमते हुए पाए भी जाते है तो आपको बड़ा जुर्माना भी देना पड़ सकता है। 

दोस्तों यहाँ पर अलग अलग तरीके बताउगा जिससे आप अपने Online Mobile and Laptop Driving License को देख सकते है। बहुत सारे लोगो को License Download करना भी नहीं आता है तो उसके बारे में भी हम जरूर बात करेंगे। 

Check Your DL Status By Laptop And Desktop 

1. सबसे पहले आपको अपने Desktop पर chrome browser को खोलकर google पर driving license status type करके Search करना है।

driving licence kaise nikale

2. अब आपके सामने इनकी Official Website खुली मिलगी। 

driving licence online check,driving licence download

3. अब आपको अपनी Driving License और Date of birth को Fill करने के बाद आपको verification code को डालना पड़ेगा जो की वही पर मिल जाएगा। 
driving licence number kaise pata kare

4. जैसे ही ये सारी Details को आप भर देंगे तो आपको अपने Licence से रिलेटेड सारी जानकारी मिल जायेगी।

Driving license Details Ko Kaise download kare

अगर आप अपने Computer पर लाइसेंस की Details को डाउनलोड करना चाहते है तो आपको अपने Keyword से CTRL + P को दबाना होगा जिससे आपका जो भी Document होगा उसे आप pdf में Download कर पाएंगे। 
 

How to check driving license details online by mobile in hindi

अगर आप एक Mobile User है तो आप भी अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपने मोबाइल से ही check कर सकते है। तो मोबाइल में भी आप अपने chrome browser से जैसे मेने ऊपर आपको तरीका बताया उससे भी आप देख सकते है या अगर आप application के माध्यम से देखना चाहते है तो आपको नीचे दिए हुए step को follow करना होगा।  

Step to check license by android mobile 

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Google Playstore पर जाकर mparivahan app को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है। 
2. अब जैसे ही आप app को खोलेंगे तो आपसे कुछ मोबाइल की permisson मांगी जायेगी जिसको आप allow कर देना। 
3. अब आपको दो ऑप्शन मिलेंगे जिसमे DL को select करके अपना लाइसेंस नंबर डालकर Enter दबा दे। 

4. अब आपके पास जो भी वाहन हो उसका नंबर डालकर Enter करना है। 

5. जैसे ही आप ये सारे Step को Complete कर लेंगे तो आपको अपनी License से related सारी जानकारी मिल जायेगी। 

Driving License banwaane ke kitne paise lagte hai 

आपको में बता दू की अगर आप किसी Dealer के जरिये अपने Driving License को बनवाते है तो आपको ज्यादा पैसा खर्च हो सकते है क्युकी जो भी dealer होता है वो अपना Commsion भी उसी में से निकालता है।

 मैं उन सभी लोगो से कहना चाहुँगा जो अपना Driving License बनवाने की सोच रहे है वो खुद ही Online Apply करे क्युकी अगर आप Online Apply करेंगे तो आपका जो भी खर्चा होगा वो काफी ज्यादा कम होगा। 

अगर आप Learner License के लिए Online डालने है तो Rs 200 से Rs 400 तक लग सकते है। जब आप Learner के बाद जो license बनवायेगे उसके लिए आपको Rs700 से 1000 तक देने पड़ सकते है। आपको मेने जो भी Rate बताये है वो सिर्फ अनुमानित है।  

Conclusion 

दोस्तों मेने इस आर्टिकल में आपको बताया की आप कैसे ऑनलाइन खुद ही कैसे Driving License  Status को खुद ही Online Check कर सकते है। पहले बहुत लोगो को दिक्कत होती थी ये सभी काम करने में लेकिन कुछ लोग ज्यादा पैसा भी लेते थे इन्ही कामो  अब आपकी सारी परेशानी दूर हो गयी हो जबसे आप online Application भरना सीख गए होंगे। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां