Recents in Beach

Mobile And Computer Par Gmail Se Message Kaise Bhejte Hai

Mobile And Computer Par Gmail Se Message Kaise Bhejte Hai : दोस्तों आज के समय में India में ज्यादातर लोगो के पास स्मार्टफोन हो रहता ही है। लेकिन अगर में कहु की मुझे किसी के पास Email करना है तो बहुत से लोग आज भी mail करना नहीं जानते है। लेकिन अगर आप यह छोटी छोटी चीज़े नहीं जानते तो कभी न कभी यह आपके लिए एक समस्या बन सकती है। 

जब भी आप कही भी अपनी नौकरी के लिए जायेगे तो आपको मेल करना पड़ सकता है। तो अगर आपको यह चीज़ नहीं आती है तो पहले इन सब चीज़ो को सिख लेना चाहिए जिससे सामने वाला आपको एक समझदार आदमी समझ सके। तो  इसलिए आज के लेख में हम आपको दिखाएंगे कि कंप्यूटर और मोबाइल की मदद से आसानी से ईमेल कैसे भेजें।

Mobile And Computer Par Gmail Se Message Kaise Bhejte Hai

Gmail Se Message Kaise Bhejte Hai

ईमेल भेजने के लिए आपको सबसे पहले अपनी खुद की ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है, अब आपके पास अपनी खुद की ईमेल आईडी नहीं है या अपनी खुद की ईमेल आईडी बनाना नहीं जानते हैं, तो नीचे दी हुई लिंक पर क्लिक करके आप सारी चीज़ जान सकते है। इसमें हमने बहुत सरल शब्दों में समझाते हैं कि आप अपने काम के लिए एक मुफ्त ईमेल खाता कैसे खोल सकते हैं।

लिंक - Email id kaise banaye in hindi 

ईमेल भेजने के लिए महत्वपूर्ण बातें:

अगर आप इंटरनेट की मदद से किसी को ईमेल भेजना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी, वो कौन सी चीजें हैं? यह निम्नलिखित सूची में उल्लिखित है।

  1. ईमेल भेजने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होना चाहिए। 
  2. ईमेल भेजने के लिए आपके पास व्यक्ति का ईमेल आईडी भी होना चाहिए।
  3. आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप या मोबाइल होना चाहिए। 
  4. कंप्यूटर या मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। 

तो आप किसी भी उपयोगकर्ता को ईमेल भेजते समय सभी महत्वपूर्ण चीज़े चहिये होती हैं, तो चलिए सीखते हैं कि आप इस पोस्ट में किसी को कैसे ईमेल कर सकते हैं, मैं आपको Gmail की मदद से ईमेल भेजना सिखाऊंगा।

Gmail से ईमेल कैसे भेजें - Steps 

1. पहले जीमेल पर लॉगइन करें:

Gmail Login From Gooogle

किसी को भी एक ईमेल भेजने के लिए, आपको पहले Gmail.com वेबसाइट खोलनी होगी, फिर आपको Gmail ID और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा।

 2. अब Compose पर क्लिक करें।

Message Compose In Gmail

जैसे ही आप अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करते हैं, तो फिर आपको अपना ईमेल अकाउंट सामने दिखाई देगा, फिर आपको बाईं ओर Compose का ऑप्शन दिखेगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।

 नोट: यदि किसी ने आपको एक ईमेल भेजा है और आप उन ईमेलों को पढ़ना चाहते हैं, तो आपको इनबॉक्स पर जाकर दिखेगा होगा, उस पर क्लिक करके आप ईमेल को पढ़ सकते हैं। 

3. अब वह ईमेल आईडी डालें जिसे आप और अपना संदेश भेजना चाहते हैं

Fill Subject And message

जैसे ही आप Compose पर क्लिक करते है उसके बाद एक Message Box टाइप का एक Box बन जाता है , और उसमे आपके सामने To , Subject और message जैसे ऑप्शन आपको देखने को मिल जाते है। 

To: आपको सबसे पहले To विकल्प देखना चाहिए, यहां आपको उस व्यक्ति की ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी, जिसे आप ईमेल भेजना चाहते हैं।

Subject: अगले विकल्प में आपको विषय मिलेगा, फिर आपको वह विषय लिखना होगा जिसके लिए आपका ईमेल है, आप इस बॉक्स में कुछ भी लिख सकते हैं या आप चाहें तो इसे खाली छोड़ सकते हैं।

Message Box : अब आपको विषय के नीचे एक बड़ा सफेद बॉक्स दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और फिर यहां आप वह संदेश लिख सकते हैं जिसे आप लिखना चाहते हैं।

अगर आपको स्टॉक फोटो, वीडियो आदि जैसे कुछ डॉक्यूमेंट भेजने हैं, तो आपको Send बटन के साइड में attach file का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके, आप ईमेल के माध्यम से आसानी से अपने कंप्यूटर या मोबाइल से ​​कोई भी फाइल भेज सकते हैं। 

4. अब Send पर क्लिक करके ईमेल भेजें।

सब कुछ लिखने के बाद, आपको इस ईमेल को अभी भेजना चाहिए, फिर आपको संदेश के निचले भाग में एक Send  विकल्प देखना चाहिए, फिर आपको बस क्लिक करना है और आपका संदेश भेज दिया जाएगा। 

Youtube Se Paise Kaise Kamaye 2021


Facebook Id Kaise Banate Hain 

Mobile se google ka gmail account kaise delete kare

तो जैसे आप आपने Computer से मेल को भेजते है उसी प्रकार आप अपने मोबाइल में Gmail Application के माध्यम से भी Mail को भेज सकते है। अगर आप मोबाइल से मेल को भेजना सीखना चाहते है तो हमारी नीचे दी हुई वीडियो को देख सकते है।

 

Conclusion 

तो इस तरह से आप दुनिया में कहीं भी आसानी से जीमेल की मदद से ईमेल भेज सकते हैं, तो आपने हमारी Gmail Se Message Kaise Bhejte Hai पोस्ट के बारे में क्या सोचा? क्या यह आपके लिए उपयोगी है? नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और हमें कुछ भी बताएं। अगर आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछें तो हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां