Mobile se google ka gmail account kaise delete kare

mobile se google ka gmail account kaise delete kare : दोस्तों आज के समय में किसी भी New Gmail Id को बनाना बहुत ही आसान हो गया है , और उतने ही सरल तरीके से आप Gmail Id को delete भी कर सकते है। लेकिन आज भी बहुत लोग है, जो शायद ये सब नहीं कर पाते है। 

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे की आप अपने Mobile या Computer पर कैसे किसी भी Google की Gmail Id को डिलीट कर पाएंगे। 

Mobile se google ka gmail account kaise delete kare

Mobile me google ki gmail account kaise delete kare

Gmail Id आज के समय में एक बहुत ही जरुरी चीज़ बन गयी है ,क्युकी अगर आप किसी भी कंपनी में जाना चाहते है नौकरी के लिए तो सबसे पहले आपको अपना एक resume बना कर कंपनी को mail करना होता है जिसके लिए आपके पास एक email id का होना बहुत जरुरी है। 

Email id kaise banaye in hindi 

अगर आपके पास Gmail की id नहीं है या फिर आप सीखना चाहते है तो आप नीचे दी हुई लिंक पर जाकर सारी चीज़ो के बारे में जान सकते है। 

तो यहाँ पर में आपको दो तरीके बताऊगा जिससे आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर से जीमेल आईडी को डिलीट कर सकेंगे। 

1. Computer se gmail account ko kaise delete kare 

तो अगर आप अपने अकाउंट को Computer या laptop से delete करना चाहते है तो पहले आप अपने device पर internet को कनेक्ट कर ले। उसके बाद आपको जो भी नीचे steps बताऊगा उनको आप internet explorer, google chrome या फिर किसी भी browser पर कर सकते है। 

Steps For Delete Gmail Id By Computer 

  1. आपको गूगल पर gmail.com लिख कर उसकी वेबसाइट को खोल लेना है। 
  2. अब आपको अपना login username और password डाल कर लॉगिन कर लेना है। 
  3. अब आपको Right Side पर सबसे ऊपर कोने पर आपको एक logo दिखेगा जिस पर आपका फोटो लगा होता है ,तो उस पर क्लिक करके आपको Manage Your Google Account पर क्लिक करना है। 
  4. अब आपको Data & personalization पर क्लिक करना है , और थोड़ा सा नीचे जाने पर Download, delete, or make a plan for your data वाले tab पर Delete a service or your account पर क्लिक करना है। 
  5. अब आप आप backup ले सकते है और वही पर आपको Delete Your Google Account का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप अपने जीमेल आईडी को डिलीट कर पाएंगे। 

2. Mobile se gmail account ko kaise delete kare

अब अगर आपके पास कोई भी लैपटॉप या फिर कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन से भी जीमेल अकाउंट को डिलीट कर सकते है। इसके लिए आपको मोबाइल में ही gmail का application मिलता है। 

Steps For Delete Gmail Id By Mobile 

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में gmail app पर अपने अकाउंट को लॉगिन कर ले। 
  2. अब आपको 3 डॉट पर क्लिक करने के बाद सेटिंग पर जाना है, उसके बाद अपनी जीमेल अकाउंट को सेलेक्ट कर लेना है। 
  3. अब Manage Your Google Account पर क्लिक करना है। 
  4. अब आपको Data & personalization पर क्लिक करना है , और थोड़ा सा नीचे जाने पर Download, delete, or make a plan for your data वाले tab पर Delete a service or your account पर क्लिक करना है। 
  5. अब आप आप backup ले सकते है और वही पर आपको Delete Your Google Account का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप अपने जीमेल आईडी को डिलीट कर पाएंगे। 
नोट - जो भी मैंने आपको कंप्यूटर वाले Steps बताये उनको आप अपने मोबाइल पर chrome browser में भी जाकर कर सकते है। 

तो अगर आपको कोई भी दिक्कत हो रही हो मोबाइल पर यह सब करने में तो आप हमारी youtube पर दी हुई वीडियो को देख सकते है जिसका लिंक मैंने नीचे दे रखा है। जिसमे मैंने आपको सारे steps करके दिखाये है। 


Conclusion 

हम आशा करते है कि आपको mobile se google ka gmail account kaise delete karte है, यह आपको बहुत अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा। यहाँ पर हमने आपको सारे Official तरीके बताये जिससे आप बहुत आसानी से सारी चीज़ कर पाएंगे अगर आपको कोई भी दिक्कत होती है तो आप हमें कमेंट में बता सकते है।  

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post