Recents in Beach

Kisi Bhi Email Id Password Kaise Pata Kare

Kisi Bhi Email Id Password Kaise Pata Kare : हेलो दोस्तों आज कल सभी लोगो के पास एक से ज्यादा Email होते है और password को secure रखने के लिए सबका पासवर्ड भी लोग अलग रखते है लेकिन कभी -कभी लोग अपने email account का password भूल जाते है और उसे recover नहीं कर पाते है।  तो आज में आपको password recover करना बताऊगा जिससे आप किसी भी पुराने या फिर नए अकाउंट को दुबारा चला पाएंगे। 

आपको यह तो पता ही होगा की Smartphone में एक बार Gmail Login करने के बाद दुबारा कभी भी आपको अपना अकाउंट लॉगिन करने की जरूरत नहीं पड़ती है जिस वजह से बहुत से लोग अपने पासवर्ड को भी भूल जाते है क्युकी उनको हर दिन जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन जब आप अपने मोबाइल को Reset या फिर कही और login करते हो तो वहाँ आपको अपना Password डालना ही पड़ता है। 

Kisi Bhi Email Id Password Kaise Pata Kare

Email id password kaise pata kare | Email id ka password kaise change kare

अगर आप सोच रहे हो किसी और की Email Id का password पता करने की तो आप भूल जाओ क्युकी आप सिर्फ वही Email id का password पता कर सकते है जिसकी आपको पूरी जानकारी हो क्युकी जब आप अपना पासवर्ड भूल जाते है तो Google आपसे Related चीज़े पूछता है और अगर आप सही बताते है तभी आप सफल हो पाते है। 


Gmail Password Reset Kaise Kare In Hindi 

दोस्तों यहाँ पर आपके पास बहुत ऑप्शन होते है जिसकी मदद से आप अपने अकाउंट को वापस ला सकते है तो पहले में आपको उन्ही Option के बारे में बता देता हु 

1. By Recovery Email 

इस ऑप्शन में अगर आपने अपने ईमेल पर recovery के लिए अगर कोई भी दूसरी gmail id दी होगी तो आप उसकी मदद से अपने ईमेल id को वापस ला सकते है। जब आप अपनी id के लिए Forget Password करेंगे तो इस ऑप्शन की मदद से आपकी recovery mail id पर एक otp या एक लिंक आ जायेगा और आप अपना नया password बना पाएंगे। 


2. By Mobile Number

अगर आपने अपनी Gmail Id में अपना मोबाइल नंबर दिया होगा तो आप जब Forget Password करेंगे तो मोबाइल नंबर के द्वारा forget करने का ऑप्शन सेलेक्ट क्र ले उसके बाद एक OTP आ जाएगा और जैसे ही OTP डाल देंगे तो फिर आपके पास नया पासवर्ड सेट करने के लिए बोला जाएगा तो आप इस तरीके से भी अपना पासवर्ड पा सकते है। 

Conclusion 

तो दोस्तों आप इस तरीके से अपने किसी भी Gmail id password kaise pata kare तो में आशा करता हु की मेरी सारी बाते आपको समझ आ आ गयी होगी। अगर आपको Password Forget के वक़्त किसी भी तरह की दिक्कत हो रही है तो आप मुझे comment में बता सकते है। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां