Recents in Beach

YouTube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है टॉप 10 लिस्ट 2021-2022

YouTube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है टॉप 10 लिस्ट 2021-2022 : दोस्तों आप लोगो YouTube Application का तो सबसे ज्यादा उपयोग करते ही होंगे। यहां पर आपको सभी प्रकार के वीडियो मिल जाते है। तो क्या आपको ये पता है कि सबसे ज्यादा Subscriber वाला यूट्यूब चैनल किसका है , अगर नहीं जानते तो आज हम 10 YouTube Channels के बारे में बताने वाले है, जिनके सब्सक्राइबर बहुत ज्यादा है। वैसे YouTube तो एक ऐसा Platform बन चूका है जिसमें अलग -अलग देश के  हर दिन लाखो वीडियो अपलोड किये जाते है। जिसकी वजह से यह दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म बन चूका है। 

YouTube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है टॉप 10 लिस्ट 2021-2022

दुनिया में YouTube पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर किसके हैं - टॉप 10 लिस्ट 2021-2022

YouTube की साइट को जावेद करीम, स्टीव चेन, और चाड हर्लेको ने बनाया था। जो यह तीन दोस्त थे वो PayPal में एक साथ नौकरी किया करते थे। वैसे तो इसे सबसे पहले एक डेटिंग साइट के लिए बनाया था। लेकिन बाद में यह वीडियो का प्लेटफार्म बन गया। 

वैसे अब  YouTube एक Google product है जिसे Google ने 2006 में $ 1.65 बिलियन में खरीदा था। उस समय, यह दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन सौदों में से एक था। बहुत से लोग अब YouTube को कैरियर के रूप में देखते हैं क्योंकि वीडियो अपलोड करके भी वह ads के जरिया और affiliate करके पैसा कमा सकते है। इस साइट में आपको किसी भी degree और certificate की आवश्यकता नहीं है,आपको बस  वीडियो अपलोड करने के लिए  एक जीमेल आईडी होनी चाहिए, जिसे बनाना बहुत आसान है।

YouTube पर लाखों Creator हर महीने लाखों करोड़ कमा रहे हैं, यही वजह है कि साइट एक ऑनलाइन व्यवसाय के रूप में भी उभर रही है। हालाँकि यह साइट शुरुआत में उतनी सफल नहीं थी, जब Google ने इस साइट को खरीदा और इसे अपने सिस्टम में जोड़ा, तो इसके धीरे -धीरे  subscriber बढ़ते रहे। आज इस साइट पर आप सभी topics से related  वीडियो देख पाएंगे, अब यह साइट एक लोकप्रिय साइट बन गई है और आपका सारा श्रेय तीन दोस्तों और Google टीम को जाता है जिन्होंने इसे बनाया है।

फिलहाल, YouTube पर अगर हम बात करे की सबसे ज्यादा subscriber वाला चैनल कौन है , तो यहाँ  दो चैनल के नाम आते यही ,जिसमे  पहला Pewdiepie, जो कई वर्षों से YouTube पर राज कर रहा था, और दूसरा टी-सीरीज़ नामक एक भारतीय चैनल से आ रहा था। यह दोनों चैनलों के 100 मिलियन से अधिक subscriber हैं। लेकिन जिस दर से टी सीरीज़ आगे बढ़ रही है, टी सीरीज़ भविष्य में नंबर एक चैनल बनी रहेगी। और वर्तमान में टी सीरीज़ चैनल नंबर 1 बन गई है। तो आप नीचे सबसे अधिक subscriber वाले 10 यूट्यूब चैनलों की सूची नीचे देख सकते हैं।

YouTube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है

10.Canal KondZilla (60.4 मिलियन Subscriber)

संगीत की ओर लौटते हुए, इस बार हमारे पास कोनराड कान्हा दांता का चैनल नाहर कोंडज़िला है।

दांतास एक संगीत वीडियो निर्माता और कोंडज़िला रिकॉर्ड्स का मालिक है, और कोंडज़िला के संगीत को अपने चैनल पर प्रकाशित करता है।

इस संगीत की लोकप्रियता ने YouTube पर अच्छी तरह से अनुवाद किया है, जो घृणित ऑस्टेंटको शैली के आसपास केंद्रित है। चैनल में संगीत वीडियो की मेजबानी के साथ-साथ कुछ दृश्य दृश्य भी शामिल हैं।

9. Like Nastya Vlog (60.7 Subscriber) पसंद हैं

सूची शुरू करना रूसी संघ में चैनल की सर्वोच्च सदस्यता है। इसका उद्देश्य बच्चों में है, जिनमें नास्ताया और उनके माता-पिता शामिल हैं, जो चैनल चलाते हैं, फिल्मों और टीवी शो से मनोरंजन करते हैं, नर्सरी गाया जाता है और गाने गाते हैं और यात्राएं करते हैं।

जैसा कि नास्त्य का एक अन्य चैनल भी है, जिसके 15 मिलियन ग्राहक हैं, जिसे 'नस्त्या' कहा जाता है, वह इसी तरह के वीडियो प्रकाशित करता है, लेकिन खेल, मनोरंजन और गतिविधि पार्कों की यात्रा पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है।

8. Zee Music Company (61.9 मिलियन Subscriber)

संगीत के साथ आगे बढ़ते हुए, हमारे पास भारतीय चैनल Zee Music Company है (यह सूची में एकमात्र भारतीय संगीत चैनल भी नहीं है)।

चैनल की सामग्री में संगीत वीडियो शामिल हैं, जिनमें से कुछ फिल्में और टेलीविजन शो हैं। चैनल का कहना है कि कुल मिलाकर 220 हजार घंटे की वीडियो सामग्री है।

7.) Kids Diana Show (63.6 मिलियन Subscriber)

YouTube पर बच्चों के चैनल बेहद लोकप्रिय हैं, यही कारण है कि सूची में हमारे पास कुछ इस तरह हैं। यह डायना नाम की एक लड़की पर केंद्रित है, जिसमें फुटेज उसके जीवन पर केंद्रित है और वह एक लड़की है (जिसे लगातार फिल्माया गया है, मुझे लगता है)।

वीडियो में बच्चों के लिए खिलौने, चुनौतियाँ, यात्राएँ और अन्य गतिविधियाँ शामिल हैं। एक अवधारणा जो कुछ साल पहले अजीब लगती थी, लेकिन यहां हम हैं।

6. WWE (66.4 मिलियन Subscriber)

WWE, या वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट, सूची में सबसे लोकप्रिय खेल चैनल है।

दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय डब्ल्यूडब्ल्यूई ने दुनिया के सभी कोनों से लाखों ग्राहकों को आकर्षित किया है।

WWE चैनल ने अपने अभिलेखागार से बड़ी संख्या में फुटेज प्राप्त किए हैं, जिनमें हाल के मैच, पूर्ण मैच और क्लासिक रिकॉर्ड और साक्षात्कार शामिल हैं।

5. 5-Minute Crafts (68.4 मिलियन Subscriber)

मूल रूप से 2016 में लॉन्च किया गया था, यह तब से ताकत से चला गया है और इसकी चैनल प्रकार के लिए सबसे अधिक सदस्यता है।

Crafts वीडियो के साथ, 5 मिनट के Crafts में बच्चों और माता-पिता के लिए सामग्री शामिल है, साथ ही साथ आपके जीवन के हर हिस्से के लिए एक जीवन हैक भी शामिल है।

4. SET इंडिया (82.9 मिलियन Subscriber)

अंतिम पांच में और हमारे पास सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन, या SET , भारत है।

सोनी के स्वामित्व में, यह हिंदी चैनल उसी नाम के एक भारतीय टेलीविजन चैनल द्वारा चलाया जाता है।

चैनल को अपने टीवी शो, ट्रेलर और एपिसोड क्लिप के पूर्ण एपिसोड सहित टीवी चैनल से क्या उम्मीद है।

3. Cocomelon – Nursery Rhymes (93.8 मिलियन Subscriber)

हमारे पास सूची में बच्चों के लिए केवल एक चैनल है, जो उच्च स्थिति को इंगित करता है कि छोटे बच्चे YouTube वीडियो कैसे देखते हैं। वर्ल्ड में माता-पिता के लिए अपने बच्चों के मनोरंजन के लिए एक आसान तरीका बन गया है, खासकर इसके ऑटो-प्ले फीचर के साथ।

2. PewDiePie (106 मिलियन Subscriber)

सूची में हमारा अंतिम व्यक्तिगत YouTuber फेलिक्स अरविद उल्फ केजेलबर्ग है, जिसे बेहतर PewDiePie के रूप में जाना जाता है।

वह वर्ल्ड के सबसे अधिक कमाई करने वालों में से एक है। PewDiePie का मुख्य फोकस गेमिंग है, जिसमें उनके खेल की लाइव स्ट्रीमिंग शामिल है। वह बहुत सारे व्लॉगिंग भी करता है, अन्य YouTubers के साथ सहयोग करता है।

1. T - Series  (154 मिलियन Subscriber)

टी-सीरीज़, एक भारतीय रिकॉर्ड लेबल और फिल्म निर्माता। PewDiePie की टी-सीरीज़ से आगे रहने के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद, वह अभी तक बहुत पीछे है।

चैनल की सामग्री टी-सीरीज के रचनात्मक उत्पादन से संगीत वीडियो, फिल्में, क्लिप और ट्रेलर का एक बड़ा संग्रह है। 

Conclusion 

तो अब तक आप जान गए होंगे कि YouTube पर सबसे अधिक Subscriber वाला कौन है, ऊपर आपको सबसे अधिक Subscriber के साथ 10 YouTube चैनलों की सूची बताई गई है। यह आपके सामान्य ज्ञान को बहुत बढ़ाएगा। भारतीय चैनल की बात करें तो Jio के आने की वजह से उनमें कई प्रगति हुई हैं।

इस सूची में दो भारतीय चैनलों में टी-सीरीज और SET India शामिल हैं। टी-सीरीज की तरह, सेट इंडिया भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। लंबे समय तक, टी सीरीज़ और PewDiePie से आगे निकलने की होड़ लगी रही। जिसमें टी सीरीज़ आगे बढ़ी है। लगभग सभी YouTube चैनलों के ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है, इसलिए हम समय-समय पर इस सूची को अपडेट करते रहेंगे।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां