व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए नए तरीके 2021

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए नए तरीके 2021 : हेलो दोस्तों आजकल व्हाट्सएप का उपयोग तो हर कोई कर रहा है ज्यादातर लोग व्हाट्सएप का उपयोग अपने दोस्तों से बातें करने वह वीडियो कॉल करने के लिए करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने व्हाट्सएप के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं हालांकि व्हाट्सएप फ़िलहाल के ऑफिशियल फीचर्स के साथ उपलब्ध नहीं है जिससे आप पैसे कमा पाएंगे। लेकिन आप अन्य वेबसाइट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। 

व्हाट्सएप पर आप बहुत सारे ग्रुप बना सकते हैं जिसमें आपको बहुत सारे लोगों की संख्या मिल जाती है और आप उन्हीं संख्याओं के जरिये किसी भी प्रोडक्ट या फिर सर्विस सेल कर सकते हैं। जिससे आपको अच्छे खासे पैसे मिल जाते हैं सबसे अच्छी बातें यहां पर यह है कि आपको यहां पर बिल्कुल भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होती है। यहाँ पर यूजर फ्री में ज्वाइन करने के लिए मिल जाते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग और युटुब जैसे काम करते हैं तो वहां पर पैसे कमाने मे आपको बहुत समय लगता है। लेकिन यहां पर आपको व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना होता है या फिर करवाना होता है। 

online-whatsapp-se-paise-kaise-kamaye-naye-tareeke

ऑनलाइन व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए नए तरीके 2021 

व्हाट्सएप पर पैसा कमाने के लिए आपको ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं पड़ने वाले यहां पर आपको एक स्मार्टफोन, जीमेल अकाउंट, इंटरनेट कनेक्शन और बहुत सारे ग्रुप की आवश्यकता होती है और अगर आप  स्मार्टफोन यूजर है तो आपके पास ये सारी चीजें जरूर होगी हालांकि अभी आपके पास ज्यादा व्हाट्सएप ग्रुप नहीं होंगे। लेकिन अधिक से अधिक ग्रुप ज्वाइन करने के लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मिलेंगे जहां पर आपको बहुत सारे ग्रुप मिल जाते ज्वाइन करने के लिए तो वहां पर आप बहुत सारे ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं ऐसा मैं आपसे इसलिए बोला हूं अगर आप जब ज्यादा ग्रुप ज्वाइन करेंगे तो वहां पर आप मेंबर्स को अपनी तरफ आकर्षित कर पाएंगे और उससे आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं जब आपके पास बहुत सारे व्हाट्सप्प ग्रुप हो जाते हैं तब आप नीचे दिए हुए तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। 

How to check Jio phone number, Data Usage & Balance In 2021
Content Creation Strategy for Epic Content Marketing
Kaise pata kare sim card kiske naam pe register hain

1.Affilate Marketing  

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको बड़ी शॉपिंग साइट्स जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, इबे आदि के Affiliate Program को ज्वाइन करना होता है। आज के समय में हर कोई ऑनलाइन सामान तो खरीदता ही रहता है ऐसे में आपके दोस्त या फिर व्हाट्सप्प ग्रुप मेंबर भी हो सकते हैं। 

अब Affiliate Program ज्वाइन करने के बाद आपको ऐसे प्रोडक्ट की लिंक क्रिएट करनी है जिसको लोग ज्यादा खरीदते हैं। इसके बाद इन प्रोडक्ट की लिंक को आप को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर देना है। जब आपका कोई भी दोस्त या फिर व्हाट्सएप ग्रुप का मेंबर उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका कमीशन आपको मिल जाता है जिसको आप अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते है। 

2. Link  Shorter 

लिंग शॉट करके भी बहुत सारे लोग पैसा कमाते हैं यह बहुत आसान काम होता है जिसमे आप पैसा भी अच्छा खासा कमा लेते हैं। इसके लिए आपको लिंक शॉर्ट वाली वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आपको किसी भी आर्टिकल या फिर वीडियो का लिंक शॉट करना होता है जैसी आप उसको शार्ट कर लेते हैं उसके बाद आपको  व्हाट्सएप पर ग्रुप पर शेयर करना होता है। 

जब कोई आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करता है तो वहां पर उनको कुछ देर के लिए बहुत सारे विज्ञापन दिखाई देते हैं। उसके बाद फिर  वह ओरिजिनल लिंक पर पहुंचा दिया जाता है यहां पर आपको वीडियो या फिर आर्टिकल होता है इसमें जितने भी लोग उस लिंक पर क्लिक करेंगे उससे आपको उतना ही प्रॉफिट मिलने वाला होता है आप समझ लीजिए कि हर क्लिक का पैसा मिलेगा तो नीचे कुछ शॉट लिंक करने वाली वेबसाइट के नाम हमने आपको बताए हैं। 

  1. adf.ly
  2. shortzone.com
  3. shorte.st
  4. shrinkearn.com

3. Reselling 

आप लोगों ने मीशो एप्लीकेशन के बारे में तो सुना ही होगा यह है यह सेलिंग बिजनेस पर काम करता है इसमें आप प्रोडक्ट को सिलेक्ट करते हैं और उसके बाद अपना प्रॉफिट लगाकर इसको व्हाट्सएप, फेसबुक पर शेयर करके उसको बेचते हैं जब वह प्रोडक्ट बिक जाता है उसके बाद आपको आपका कमीशन बैंक अकाउंट में एप्लीकेशन के माध्यम से मिल जाता है। 

इसी प्रकार से बहुत सारे एप्लीकेशन है जो कि अपने प्रोडक्ट को रीसेल करने के लिए आपको सुविधा प्रदान करते हैं अगर आप भी सेलिंग करना चाहते हैं तो नीचे हम आपको कुछ एप्लीकेशन के नाम बताएंगे जहां से आप भी सेल कर सकते हैं। सबसे पहले आपको अपने प्रोडक्ट की लिंक बनानी है उसके बाद अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करनी है। 

4. WhatsApp Business 

जिन लोगो को दूकान है उन लोगो के लिए कुछ महीनों पहले व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया था। तो अगर आपकी कोई भी दुकान है तो आप उस दुकान को ऑनलाइन ला सकते हैं इससे आपको बहुत फायदा मिल जाएगा इसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत बिल्कुल है। 

जब आपके दुकान ऑनलाइन आ जाएगी तो आप आसानी से अपने ग्रुप में फोटो और अपने प्रोडक्ट की लिस्ट को शेयर कर सकते हैं जिससे ग्राहक आसानी से प्रोडक्ट को खरीद सकता है इस तरह से आपकी दुकान की बिक्री भी बहुत ज्यादा हो जाती है। 

5. Referral Program 

दोस्तों जब भी कोई एक नई एप्लीकेशन मार्केट में आती है तो वह अपने यूजर्स की संख्या बढ़ाने के लिए रिफिल प्रोग्राम का इस्तेमाल करती है गूगल प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारा Referral Program वाले एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिनसे आप हर रेफर पर 10 से लेकर ₹100 तक कमा सकते हैं। 

Referral Program के जरिए पैसे कमाने के लिए कुछ चुनिंदा app के नाम हमने आपको नीचे दिए है , जिन पर आपको सिर्फ साइन अप करना है और उसके बाद अपने व्हाट्सएप ग्रुप में  अपनी लिंक को लोगों को शेयर करना है जब भी कोई आपकी लिंक के माध्यम से साइन अप करता है तो उस पर आप उस और 10 से लेकर ₹100 तक मिल जाएंगे अगर आप ऐसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उनके नियमो को जरूर देख लेना है जिससे बाद में पैसा निकालने में आपको कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। 

  1. RozDhan App 
  2. Minizoy App 
  3. Winzo Gold 
  4. Bigcash App

6. PPD Network 

आप सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश में इंटरनेट काफी सस्ता है। ऐसे में कभी भी कोई भी ट्रेनिंग चीज ऑडियो या फिर वीडियो आता है तो उसको डाउनलोड करने की कोशिश की जाती है तो यहां पर पीपीडी नेटवर्क को बहुत सारे लोग ज्वाइन करते हैं जिसके जरिए per download पर कंपनी पैसा  देती है। 

आपने देखा होगा जब भी कोई नई फिल्म आती है तो उसकी डाउनलोड लिंक आपको बहुत जल्दी मिल जाती है तो यहां पर पीपीटी नेटवर्क में आपको अपनी कोई भी मूवी या वीडियो को अपलोड करना होता उसके बाद डाउनलोड लिंक को व्हाट्सएप पर शेयर करना होता है। अब जितने ज्यादा लोग आपकी लिंक के द्वारा उस फाइल को डाउनलोड करेंगे आपको उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा। तो नीचे हम आपको कुछ पीपीडी नेटवर्क साइट के नाम बताते हैं। 
  1. userscloud
  2. uploadocean
  3. adscendmedia
  4. sharecash
  5. up-load.io

7. Paid  Promotion 

प्रोडक्ट की सेल बढ़ाने के लिए बहुत सारे लोग ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग का प्रयोग करते हैं और यह काम आप व्हाट्सएप से भी कर सकते हैं अलग इसके लिए आपके पास ऐसे ग्रुप होने चाहिए जिसमें बहुत सारे एक्टिव मेंबर्स हो इसके बाद आप अपने व्हाट्सएप से पेड़ प्रमोशन कर सकते हैं। अब आप कौन-कौन सी चीजें प्रमोट कर सकते हैं उसकी जानकारी हमने आपको नीचे दी है। 
  1. Apps का Promotion
  2. Local Business का Promotion
  3. Website और Blog Promotion
  4. YouTube Channel Promotion
  5. Facebook Page और Facebook Group
  6. नये Product का प्रचार कर सकते है

Conclusion 

तो आप समझ गए होंगे कि व्हाट्सएप से पैसा कैसे कमाया जाता है वैसे तो सबसे अच्छा तरीका है वह है स्वीट मार्केटिंग इसमें आप यूट्यूब ऑफ ब्लॉगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के एक्सपर्ट हो जाते हैं तो आप यहां से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं और यहां पर हमने आपको और भी कई तरीके बताएं जैसे कि लिंग शॉट करना है रिसीव करना या फिर प्रोडक्ट को प्रमोट करना आदि। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post