Pradhan mantri suraksha bima yojana in hindi

Pradhan mantri suraksha bima yojana (PMSBY) : हेलो दोस्तों आज कल दुनिया में हज़ारो लोग रोड एक्सीडेंट में मरते रहते है। जिसके कारण बहुत से परिवार के जो दीपक भी भुज जाते है। यह सबको देखते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटल जी ने 2015 के बजट के भाषण में एलान किया था। फिर बाद में हमारे नरेंद्र मोदी जी ने 8 मई से कोलकाता में इसकी शुरआत कर दी। तो इस योजना में कितना पैसे मिलेगा और किस तरीके से मिलेगा उसके बारे में आपको बताने वाले है। 

pradhan mantri suraksha bima yojana in hindi

Pradhan mantri suraksha bima yojana in hindi (PMSBY)

वैसे तो हर आदमी को अपना एक हेल्थ इन्सुरेंस करवाना चाहिए। जिससे आने वाले समय में कभी भी कोई दिक्कत ना हो। तो अब हम प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना के बारे में बात करते है। इसमें आपको मात्र Rs.12 का एक बिना करवाना होता है। जिसमे अगर आपकी मृत्यु एक्सीडेंट से होती है तो आपके नॉमिनी को 2 लाख रुपये दिए जाते है। 

लेकिन अगर आप एक्सीडेंट में विकलांग हो जाते है तो आपको 1 लाख रुपया मिलता है। एक बात का ध्यान रखे की इस योजना का जो प्रीमियम है वो 31 मई तक भरा जाता है। वैसे तो जो 12 रुपये का जो यह बिमा है वो काफी छोटी रकम का है। 

Sarkari Result 2021 - Latest Jobs, Admit Card, Answer Key, Syllabus, Results

UP BTE Board Latest Admit Card And Result Download 2021

How To Apply Online Driving Licence In Up - Tips

इन छोटी बातो  का जरूर ध्यान रखे -

  1. अगर आप इस बिमा योजना की प्रीमियम को जमा करना भूल जाते है तो इसको दुआबारा से renew नहीं करा सकते हो। 
  2. जब भी आप अपना अकाउंट बंद करवाते है तो उसके साथ साथ यह बिमा योजना भी बंद हो जायेगी उसके बाद आपको कोई भी इससे रिलेटेड पैसा नहीं मिलेगा। 

  1. आप इस योजना को अपने किसी भी एक बैंक अकाउंट में ही जोड़ सकते है। 
अगर 17 से 70 वर्ष के बीच के है। तो आप किसी भी बैंक में जाकर प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना का फॉर्म लेकर इसका आवेदन कर सकते है। वैसे अगर इस स्कीम के फैयदे की बात करे तो 31 मार्च 2019 तक 15.5 करोड़ लोगो ने इसका फैयदा उठाया है। 

इस बिमा के अंतर्गत हॉस्पिटल में अगर आपका कोई भी खर्चा होता है वो बिलकुल भी शामिल नहीं होता है। इस बिमा में सिर्फ आपकी मृत्यु पर ही पैसा आपके परिवार या जो भी आपने नॉमिनी हो उसे दिया जाता है। 

Conclusion 

तो आज हमने आपको बताया की pradhan mantri suraksha bima yojana  क्या है और कैसे हम इस  बीमा को ले सकते है। वैसे तो इस बीमा को उन गरीब लोगो के लिए लाया गया है जो कभी भी अपना  इन्सुरेंस नहीं करवा पाते थे। तो इस सबसे छोटी रकम वाली बिमा योजना को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल ना भूले। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे। 
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post