Share Market क्या है? शेयर कैसे खरीदे और बेचे?

What is Share Market in Hindi (शेयर मार्किट क्या है): आज की इस दुनिया में पैसा हर कोई कामना चाहता है। बिना पैसे के आप यहाँ पर कुछ भी नई कर सकते है। तो आज हम आपको शेयर मार्केटिंग के बारे में बताने वाले है कि आप किस तरीके से यहाँ से पैसा कमा सकते है। 

अगर आपके पास पैसा है तो आपकी दुनिया भी बहुत इज़्ज़त करती है। आप अपने सभी सपनो को भी बहुत ही आसानी से पूरा कर सकते हो। लेकिन जब जेम में फूटी कौड़ी भी नहीं होती है तो सपना सपना बनके ही रह जाता है। इसलिए आज दुनिया में उसी की value है जिसके पास पैसा होता है क्युकी पैसे से ही आपको इज्ज़त, दौलत, घर, रिश्तेदार, दोस्त जैसे चीज़े मिलती है। 

अब इस दुनिया में पैसा कमाने के बहुत तरीके होते है। जैसे कुछ लोग simple job करते है तो कुछ लोग अपना business खोल के पैसा को कमाते है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जो दाव भी लगाते है ,जिससे बहुत सारा पैसा भी कमा लेते है। 

अब आप लोगो के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि यह दाव कहा पर लगाये जाते है। तो  share market  एक ऐसी जगह है यहाँ से बहुत सारे पैसो को मुनाफा होता है। बहुत लोगो ने इसके नाम के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन वो इसके बारे में सही से जानते नहीं होंगे। तो आज हम आपके basic knowledge बतायेगे की शेयर मार्किट क्या होता है और यह कैसे काम करता है। 

Share Market क्या है?
Share Market क्या है

शेयर मार्किट क्या है – What is Share Market in Hindi

शेयर मार्किट एक ऐसी जगह होती है यहाँ पर आप किसी भी कंपनी के शेयर को buy और sell कर सकते हो। जब भी आप किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद लेते हो तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हो। यहाँ पर आप लोग पैसे को कमा भी सकते हो और गवा भी सकते हो। Share Market क्या है

आप जिस भी कंपनी के शेयर खरीद लेते हो और अगर उस कंपनी में प्रॉफिट होता है तो आपके शेयर की value भी बहुत ज्यादा हो जाती है लेकिन आगर कंपनी loss में जाती है तो आपके शेयर की value  भी कम होती जाती है जिससे आपका पूरी तरह से नुक्सान हो जाता है। 

यह एक ऐसा मार्किट के यहाँ पर उतार चढ़ाव बना रहता है। Share market in Hindi पर पैसे कमाना तो बहुत आसान भी होता है लेकिन गवाना भी उससे भी आसान है। 

शेयर बाज़ार में शेयर को कब खरीदें?

How to invest in the share market in Hindi? तो जब भी आप stock market या  फिर share market में invest करे तो पहले इस लाइन में experience बना ले उसके बाद आपको यह देखना होता है कि किस कंपनी के शेयर खरीदने पर आगे आपका लाभ अधिक होगा। 

आप economic times जैसे newspaper या फिर अच्छे news channel NDTV Business के माध्यम से यह जान सकते है कि किस कंपनी के शेयर ज्यादा बढ़ या गढ़ रहे है। जब आपको सारी कंपनी के बारे में अच्छे से पता होगा तो आप आसानी से किसी भी सही कंपनी में निवेश करके अपने पैसे को डबल बना पाएंगे। 

वैसे तो share market in Hindi जगह काफी रिस्क भरी है। अगर आपकी आर्धिक स्थिति काफी अच्छी है तभी यहाँ पर अपने पैसो को इन्वेस्ट करे क्युकी अगर कभी आपको loss भी हो जाये तो ज्यादा फर्क नहीं पड़े। जब भी आप शुरुआत में शेयर मार्किट में पैसा लगाये तो बहुत कम पैसो से शुरुआत करे। जब आपको इस फील्ड की अच्छी जानकारी हो जाये तब ज्यादा पैसे को इन्वेस्ट करे। What is Share Market in Hindi

यदि आप शेयर मार्किट  में पैसा लगाना चाहते है तो आप Discount Broker “Zerodha” पर अपना अकाउंट बना सकते है। इसमें अकाउंट खोलना काफी सरल होता है और तुरंत शेयर भी खरीद सकते है। नीचे आपको इसकी डाउनलोड लिंक भी दी हुई है। 

Download link - Click here

जब भी आप शेयर मार्किट के किसी भी कंपनी के शेयर खरीदे तो उस कंपनी के बैकग्राउंड के बारे में जरूर जाने क्युकी इस मार्किट में भी बहुत धोके भी होते रहते है। कभी कभी कुछ fraud कंपनी पैसे को जमा करवाने के बाद आपके पैसो को लेकर भाग भी जाती है। 

शेयर मार्किट में पैसे कैसे लगाये?

Share Market क्या चीज़ है और इसमें  पैसा लगाने के लिए आपको एक Demat Account चाहिए होता  जिससे आप किसी भी शेयर को खरीद और  बेच सके।  तो यह जो Demat Account होता है वो आपका बैंक अकाउंट की तरह से ही होता है। इसी अकाउंट के जरिये हम किसी भी शेयर को खरीद सकते है और जब भी उस कंपनी को प्रॉफिट होगा तो जो भी मुनाफा आपके हिस्से में होगा वो demat account पर आ जायेगा जिसको पैसे को अपने बैंक अकाउंट में भी तुरंत ट्रांसफर कर सकते है। What is Share Market in Hindi

Demat Account को खुलवाने के लिए आपके पास किसी भी बैंक का अकाउंट होना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है और उसके बाद pan card ,aadhar card की जरूरत होती है। 

अब Demat Account को खुलवाने के भी दो तरीके होते है। पहला तो है किसी Broker के जरिये खुलवाना। अगर किसी दलाल के जरिये अकाउंट खुलवाते है तो वहाँ पर आपको यह सहायता मिल जाती है कि कब किस कंपनी के शेयर खरीदने पर ज्यादा फैयदा मिल सकता है।

अब दूसरा तरीका है कि किसी भी बैंक में जाओ और वहाँ से एक demat account को खुलवाओ। लेकिन अगर आप यहाँ पर अकाउंट को खुलवाते है तो यहाँ कोई support नहीं मिलता है। आपको अपनी समझ से ही शेयर को खरीदना व बेचना है। 

Share Market क्या है के अंदर अगर Main Stock Exchange की अगर इंडिया में बात करे तो यहाँ पर सिर्फ स्टॉक एक्सचेंज ही चलते है। जिसमे पहला Bombay stock exchange (BSE) और दूसरा National stock exchange (NSE) है। अब जो भी ब्रोकर होते है वो भी किसी ना किसी स्टॉक एक्सचेंज के सदस्य जरूर होते है। हम कभी भी सीधे स्टॉक मार्किट में जाकर ट्रेडिंग नहीं कर सकते है। 

Read more about - 

What Is Credit Card In Hindi - Credit Card Meaning In Hindi 2021

Sarkari Result 2021 - Latest Jobs, Admit Card, Answer Key, Syllabus, Results

UP BTE Board Latest Admit Card And Result Download 2021

How To Apply Online Driving Licence In Up - Tips

Conclusion 

तो दोस्तों यहाँ पर हमने आपको बताया की What is Share Market in Hindi (Share Market क्या है ) और हम कैसे यहाँ पर किसी भी शेयर को खरीदते व बेचते है। वैसे तो मैंने यहाँ पर आपको इससे रिलेटेड सारी जानकारी दे दी है। लेकिन फिर भी आपको कोई भी दिक्कत होती है तो कमेंट में जाकर हमे बता सकते है। 
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post