भारत का कौन सा राज्य अंग्रेज़ो का गुलाम नहीं बना था

भारत का कौन सा राज्य अंग्रेज़ो का गुलाम नहीं बना था : हम सब भारतीय जनता होने के नाते एक चीज़ से बहुत अच्छे से वाकिफ है की पिछ्ले कुछ बीते  सतक में भारत को किन किन परेशानिओ का सामना करना पड़ता था। अंग्रेज़ो द्वारा हमारे देश पर लगभग ३०० साल तक राज का शासन मंडराता रहा है। भारत देश गुलाम हो गया था भारत का लगभग हर कोना इनकी गुलामी की चपेट में आता गया और धीरे धीरे पूरा देश ही गुलाम हो गया। 

क्या आप जानते है की इस गुलामी की सत्ता से भारत का एक राज्य अंग्रेज़ो की चपेट में आने से बच गया था। क्या आप जानना चाहते है की ऐसा कोनसा भारत का कौन सा राज्य अंग्रेज़ो का गुलाम नहीं बना था। आपको यह जानकर आश्चर्य तो होगा परन्तु यह सच भी है। भारत और दुनिया के अधिक तर जनता को इस बारे में जानकारी नहीं है। 

$ads={1}

हम आज आपको बताने जा रहे है की भारत का एक ऐसा राज्य भी था जो अंग्रेज़ो का गुलाम नहीं बना था। वो खुसनसीब राज्य गोवा क्यूंकि इस राज्य में पुर्तग़ालियाँ  का शासन था। पुर्तग़ालियाँ ने करीब 450 साल तक गोवा राज्य में शासन किआ था भारत में अंग्रेज़ो के आने से पहले और इनके जाने के बाद तक गोवा पे पुर्तग़ालियाँ का शासन चलता रहा था। भारत की आज़ादी के बाद भी लगभग २ दसक तक पुर्तग़ालियाँ गोवा पेससँ करते रहे थे। लेकिन अंत में 11 दिसंबर 1962 को गोवा को आज़ाद करके उसे भारत में शामिल कर लिया गया था।  

bharat ka konsa rajya angrejo ka gulam nahi bana tha  ,Bharat Ka Konsa Rajya Angrejo Ka Gulam Nahi Bana ,Bharat Ka Konsa Rajya Angrejo Ka Gulam Nahi Hua ,ऐसा कौन सा देश है जो कभी किसी का गुलाम नहीं हुआ ,कौन सा देश अभी भी गुलाम है

भारत का कौन-सा राज्य अंग्रेज़ो का गुलाम नहीं बना था ( विस्तार में जानिए )

{tocify} $title={Table of Contents}

भारत को जब अंग्रेज़ी शासन द्वारा गुलाम बनाया जा रहा था और भारतीय किसानो से अवैध खेती करायी जा रहे थे। तो लोगो का मनोबल टूटता जा रहा था लोगो की आज़ादी की मनसा खत्म से हो रही थी। उस समय भारत के लोग विभिन्न परेशानिओ से जुज रहा था। और इस समय भारत का एक ऐसा राज्य भी था अंग्रेज़ो की चपेट में नहीं आ पाया था। वो राज्य भारत में चले पूर्ण गुलामी के सतक तक आज़ाद ही रहा था। यह अपने आप में एक बड़ी ही  एक आश्चर्य  जनक बात है। 

भारत में आज़ादी से पहले 26 राज्य थे परन्तु उनमे से 1 राज्य को छोड़ के बाकि सभी राज्य अंगेर्जो के गुलाम थे। आज़ादी के बाद भारत के राज्यों में विर्धि हुई है। हालंकि राज्य बड़े है परन्तु इससे पहले के राज्यों में कोई खास फर्क नहीं पड़ा है। 

$ads={2}

आज़ादी के बाद भारत में विभिन प्रकार के बदलाव आये है। जो एकअच्छा और संपन्न भारत बनाते है। भारत में युवाओ की मात्रा अधिक होने के कारन हम कई विषय में बाकि देशो के मुकाबले काफी प्रचलित और आगे है। भारत का एक मात्र राज्य जो गुलाम नहीं हुआ गोवा जो आज अपने आप में एक बड़ा सुन्दर राज्य साबित हुआ है आये दिन वह TOURIST आते रहते है गोवा एक समुंद्री एरिया है जहाँ का नज़ारा मनो खूबसूरती की मिसाल है। चारो तरफ हरियाली और समंदर का नज़ारा जहाँ ए दिन लोगो की भीड़ उमड़ी रहती है। 

गोवा से जुडी कुछ जानकारी 

गोवा क्षेत्रफल के अनुसार भारत का सबसे छोटा और जनसंख्या के अनुसार 4 सबसे छोटा राज्य है पूरी दुनिया में गोवा अपने सुन्दर समुन्द्र और प्रसिद्ध इस्पातों से जाना जाता है। यह वही एक मात्र राज्य है भारत का जो अंग्रेज़ो की चपेट में न आ सका। आये दिन गोवा में देश विदेश से लोग इसकी संकलना  और यहाँ घूमने आते है।गोवा को भारत का सबसे सुन्दर विदेशी टूरिस्ट प्लेस भी कहा जाता है। इसका बड़ा रीज़न है गोवा का सबसे सुन्दर मौसम में विभिन्ता के लिए। 

bharat ka konsa rajya angrejo ka gulam nahi bana tha,Bharat Ka Konsa Rajya Angrejo Ka Gulam Nahi Bana ,Bharat Ka Konsa Rajya Angrejo Ka Gulam Nahi Hua ,ऐसा कौन सा देश है जो कभी किसी का गुलाम नहीं हुआ ,कौन सा देश अभी भी गुलाम है
भारत का कौन सा राज्य अंग्रेज़ो का गुलाम नहीं बना था

क्षेत्रफल

3702 वर्ग किमी

क्षेत्रफल के लिहाज से भारत में स्थान

28वा

जनसंख्या

14,57,723 (2011 जनगणना)

जनसंख्या घनत्व

390 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी

जनसंख्या में लिहाज से भारत में स्थान

26वा (2011 जनगणना)

लिंगानुपात

973/1000 पुरुष पर

साक्षरता दर

88.70%

राजधानी

पणजी

कुल जिले

2

मुख्यमंत्री

प्रमोद सावंत (भाजपा)

राज्यपाल

मृदल सिन्हा

विधानसभा सीटो की संख्या

40

लोकसभा सीटो की संख्या

2

राज्यसभा सीटो की संख्या

1

प्रथम मुख्यमंत्री

दयानन्द बन्दोंदकर

प्रथम राजपाल

गोपाल सिंह

राज्य पशु

गौर

राज्य पक्षी

बुलबुल

राज्य वृक्ष

मट्टी

राज्य दिवस

30 मई

राज्य भाषा

कोंकणी

गोवा भारत या विश्व का सबसे ज्यादा देश विदेश से लोग गोवा के प्रसिद्ध समुन्द्र कालुत्फ़ उड़ानें आते है। गोवा की सबसे खूबसूरत बात है उसके समुन्द्र और उससे जुडी खुबसुरती के नज़ारे। गोवा को भारत का सबसे सुन्दर घूमने या समरण करने की जगह भी कहा जाता है। आये दिन गोवा में टूरिस्ट आते है और यहाँ के नज़ारो और हरयाली का मज़ा लेते है। 

गोवा यह तो सबसे कम आबादी वाला भारत का चौथा और यह एक इकलोता ऐसा राज्य है जो अंग्रेज़ो का ग़ुलाम नहीं बन सका। जो अपने आप में ही एक सबसे बड़ी और सक्रिय बात है। भारत का इकलौता राज्य जो हमेशा से आज़ाद और खूबसूरत रहा है और इसकी कल्पना ही एक मात्र इसकी खूबसूरती को विस्तार कर सकती है।

Read more about :

How To Apply for Online Driving Licence In Up

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai || India me kitne state hai

What Is Credit Card In Hindi - Credit Card Meaning In Hindi 

Conclusion 

हम आपको सबको यह जानकारी देने में पूर्ण रूप से सफल रहे है की भारत जब गुलामी की बेड़ियों में जकड़ा जा रहा था तब भारत का कौन सा राज्य अंग्रेज़ो का गुलाम नहीं बना था वो राज्य गोवा था वैसे तो गोवा की आबादी कुछ ज्यादा नहीं है परतनु फिर भी इसकी समुन्द्र से जुडी खूबसूरती बनो देखने लायक है। कई लेखकों और परिशासको के द्वारा कहा गया है कि जीवन में एक बार गोवा ज़रूर घूमना चाहिए यह भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। 

हमने यहाँ गुलामी के दसक में जो भारतीय राज्य गुलाम नहीं हुआ था उसके बारे में विस्तार से बताया है। उस समय से और राज्य गति विधिओ के बारे में भी पूर्ण बताने का  प्रयास किया है। यह अपने आप में ही एक जानकारी सत्य बात है जिसके बारे में हमने इस आर्टिकल में बताय है। 

Neha Pal

नमस्कार दोस्तों, मैं Neha Pal , worldtricks4u पर लेख लिखती हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक BA Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सिखने और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लगता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post