Recents in Beach

Dna ka full form kya hota hai in hindi

dna ka full form kya hota hai in hindi : हेलो दोस्तों आप लोगो ने अपनी टीवी, अख़बार या फिर कही ना कही डीएनए नाम का शब्द तो सुना ही होगा। तो क्या आप जानते है इस dna के बारे में या क्या आपको पता  है dna test ka full form kya hota hai बहुत लोगो ने नाम तो बहुत बार सुना सुना लेकिन इसके बारे में जानकरी किसी को भी नहीं होगी। 

जब भी आप लोग इसके बारे में सुनते होंगे तो आपको इसके बारे में जानने की इच्छा तो जरूर होती होगी कि आखिर इस Dna test ka matalab hota kya hain तो आज हम आपको इस आर्टिकल में DNA से सम्बंधित सारी जानकारी देने वाले है। तो यहाँ पर आपको यह आर्टिकल को पूरा पढ़ना। 

वैसे तो क्लास 11 में जिन लोगो के पास बायोलॉजी का विषय होता है उसमे DNA ki full form kya hoti hai से लेकर उसके बारे में हर चीज़ बताई जाती है। तो अब अगर आप भूल गए है फिर में आपको बता देता हु की जो DNA होता है वो सभी जीवित जीवो में पाया जाता है और यह कभी भी मरता नहीं है क्युकी ये पीड़ी दर पीड़ी ट्रांसफर होता है। वैसे इसके बारे में जानकारी रखना भी बहुत जरुरी है तो मैंने सोचा की ये सब आप लोगो के साथ भी शेयर करू।  Dna ka full form kya hota hai in hindi

dna full form in hindi

डीएनए का फुल फॉर्म हिंदी मै – Full Form of DNA in Hindi

जीवित कोशिकाओं में पाए जाने वाले तंतुनुमा अणु को ही हम DNA कहते है। इसका जो आकर बिलकुल घुमाओदार होता है। प्रत्येक DNA में आनुवंशिक गुण होता है और DNA हर जीवित कोशिकाओं के लिए ही होता है। 

वैज्ञानिक जेम्स और फ्रांसिस क्रिक 1953 वर्क डीएनए की खोज की थी और इसके लिए उनको 1962 में एक नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया जा चुका था। इनके मुताबिक़ DNA एक मॉलिक्यूल होता है जिसमे सभी के खुद के एक जेनेटिक कोड मोजूद होते है। DNA दुनिया के सभी जीवो में पाया जाता है। 

मनुष्य के शरीर में लाल रक्त की कोशिकाएं होती हैं उनको छोड़कर सभी कोशिकाओं में डीएनए पाया जाता है। हर व्यक्ति को अपने माता-पिता से 21 जोड़े का डीएनए प्राप्त होता है। प्रत्येक जोड़े में माता और पिता द्वारा प्राप्त डीएनए होता है। अर्थात मेरे कहने का मतलब यह है कि इंसान का डीएनए होता है वो उसके माता-पिता के डीएनए के मिश्रण से बना होता है यही कारण है कि कभी-कभी माता-पिता के बहुत से लक्षण बच्चों में भी दिखाई देते हैं।  जैसे कि कद, बालो का रंग , आंखें, चमड़ी आदि। 

dna full form in medical in hindi
Dna ka full form kya hota hai in hindi

अब DNA की full form की बात करे तो वो ‘Deoxyribonucleic Acid' है। इसको आप हिंदी में 'डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल' भी बोल सकते है। 

D – Deoxyribo

N – Nucleic

A – Acid

क्या आप लोग जानते है की जो चिम्पांजी का DNA होता है वो मानव के DNA  से 98% सामान होता है। यह बात सुन कर आपको आश्चर्य जरूर हो रहा होगा। लेकिन तभी इस वजह से चिम्पांजी अधिक बुद्धिमान होता है। एक बात और की मानव शरीर में हर दिन 1000 से लेकर 10 लाख DNA बनते है और खतम भी होते है। तो कैसे लगा आपको यह फैक्ट जानकार मुझे कमेंट में जरूर बताना। 

वैसे 2 ग्राम DNA में आप 700 TB तक का डाटा स्टोर किया जा सकता है और अगर हमे पुरे इंटरनेट का डाटा स्टोर करना पढ़ जाये तो सिर्फ 2 ग्राम डीएनए की ही जरूरत पड़ेगी। DNA हर वक़्त अपनी एक कॉपी बनाता है और जब भी नई cells का विभाजन होता है तो उनको DNA मिल सके। 

DNA Test क्या होता है और कैंसे होता है?

आपको बता दे कि डीएनए के अभी 1200 प्रकार के टेस्ट होते है। मानव में 46 गुड़सूत्र होते है। जिसमे से 23 पिता के और 23 माता के होते है। वैसे तो आपने बहुत फिल्मो में देखा होगा की DNA Test के जरिये हमे बहुत सी जानकारी मिल जाती है। 

वैसे DNA Test के जरिये हम अनुवांशिक बीमारियों के बारे में भी जान सकते है। जब हमे किसी भी बिमारी के बारे में पहले से पता चल जाएगा तो हम उससे कैसे बच सकते है उसके बारे में भी पता कर सकते है। DNA के माध्यम से हम आखे और त्वचा कैसी हो सकती है उसके बारे में  भी जान सकते है। 

अब DNA Test Kaise Hota Hai इसके बारे में जानते है तो अगर आपको डीएनए टेस्ट करवाना है तो मानव की मूत्र के सैंपल,बाल ,खून या फिर स्किन आदि के जरिये पता लगा सकते है। इस सैंपल की टेस्टिंग में कम से कम 10 से 20 तक भी लग जाते है। अब पैसो की बात करे तो यह आपको टेस्ट पर निर्भर  आपने कौन से टेस्ट करवाये है। लेकिन idea के लिए बता दू DNA Test  Rs 5000 से लेकर 50000 तक के होते है। क्युकी आज के समय में डीएनए के बहुत टेस्ट  होते है। 


Benefits of DNA  testing in Hindi 

पुलिस को DNA की जांच करके मुलजिमो को पकड़ने में आसानी होती है। अगर मेडिकल एरिया की बात करे तो DNA के जरिये बहुत सी नयी चीज़ो के बारे में जानकरी खोजी जा चुकी है। 

DNA के जरिये आप अपने परिवार के चाचा ,मामा ,पिताजी ,माता आदि सगे रिश्तो के बारे में भी पता कर सकते है। आपने फिल्मो में भी देखा होगा कि लोग कभी कभी सगे होने का टेस्ट करवाते है कि वो वो सगे माता पिता है की नहीं तो DNA के माध्यम से भी ये सब पता चल जाता है। 

Conclusion 

तो यहाँ पर हमने आपको बताया कि dna ka full form kya hota hai in hindi मैं आशा करता हु की मैंने आपको DNA Test से रिलेटेड सारी जानकारी दे पाया हु। मेरी हमेशा से कोशिश ये होती है कि आपको सभी जानकरी एक ही जगह पर मिल सके ताकि आपके समय की बचत हो सके और कही दूसरी वेबसाइट पर ना जाना पड़े। 

अगर आपकी कोई भी DNA से रिलेटेड जानकारी चाहिए हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है। अगर यह आर्टिकल जरुरत का लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल मत भूलियेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ