Google Lens क्या है? Google Lens को यूज़ कैसे करे?

Google Lens क्या है और यूज़ कैसे करे : दोस्तों आज के समय में गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है जिसके हम बहुत सारे आप्लिकेशन का उपयोग अपनी रोज़ की ज़िंदगी में करते रहते है। इंटरनेट पर अगर हम कोई भी चीज़ को देखते है तो Google के जरिये ही करते है। तो गूगल के बहुत प्रोडक्ट है जिसके बारे में आपको पता भी नहीं होता है जैसे - YouTube, gmail, google maps,google lens, android OS, chrome web browser, Google assistant, google news आदि। तो आज हम आपको Google lens के बारे में बताने वाले है कि ये क्या होता है और इसका यूज़ कैसे करे। Google Lens को यूज़ कैसे करे

वैसे तो Google lens बहुत ही गूगल का प्रोडक्ट है जिसके जरिये आपके बहुत से काम चुटकियो में हो जाते है लेकिन जब बहुत से लोग इसके बारे में जानते नहीं है तो इसका इस्तेमाल भी नहीं कर पाते है। तो आज हम आपको इससे जुडी सभी जानकारी देने वाले है। 

Google Lens क्या है
Google lens kya hai 

Google Lens क्या है? Google Lens को यूज़ कैसे करे?

{tocify} $title={Table of Contents}

Google Lens क्या है ? Google lens एक ऐसा एप्लीकेशन है जिससे आपका एक कैमरा की तरह होता है जिसमे आप किसी भी फोटो को खींच कर उसके बारे में आसानी से पता कर सकते है। जैसे मान लीजिये आपने किसी फूल के फोटो को गूगल lens एप्लीकेशन के जरिये देखा और आपको उस फूल के बारे में पता नहीं है तो गूगल लेंस में आपको उस फूल की सारी डिटेल आराम से मिल जायेगी। 

वैसे तो ये एप्लीकेशन अब तो मोबाइल के कैमरा के साथ ही आने लगा है। लेकिन अगर आपको यह देखने को नई मिलता है तो आप मोबाइल  के Google Playstore से भी इसको आराम से डाउनलोड कर सकते है। वैसे तो इस app को 2016 में लांच कर दिया था। लेकिन आज भी बहुत लोग इसके बारे में नहीं जानते है। वैसे ये आप्लिकेशन से आप किसी भी कोड को स्कैन कर सकते है और किसी भी चीज़ के बारे में अगर जानना चाहते हो तो उसका एक फोटो खींच कर उसकी सारी डिटेल को भी निकाल सकते ही। 

Google lens काम कैसे करता है 

आपको यह तो पता ही है की ये एप्लीकेशन गूगल का प्रोडक्ट है और गूगल के database में ज्यादातर सभी चीज़ जानकारी मौजूद होती है तो जब  भी गूगल लेंस के जरिये आप किसी भी चीज़ को देखते हो तो गूगल लेंस अपने गूगल के database में उसी चीज़ को सर्च करना है अगर उससे मिलती जुलती भी चीज़ उसके समझ आती है तो वह आपको दिखा देता है। Google lens पर आप किसी भी फेमस जगह , इंसान या वस्तु के बारे में डिटेल निकाल सकते है। जब आप इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग करोगो तो आपको इसके बारे में और अच्छे से जानकारी होती जाएगी। Google Lens को यूज़ कैसे करे

Google lens का यूज़ कैसे करे 

Google lens kaise use kare : सबसे पहले आपको गूगल प्लेस्टोर से इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर लेना है या अगर आपके मोबाइल में गूगल फोटो एप्लीकेशन है तो उसके जरिये भी आप इसका उपयोग कर सकते है।  पहले आपको एक फोटो को क्लिक कर लेना है जिसकी डिटेल को आप जानना चाहते है। 

अब आपको गूगल फोटो में उसी फोटो को खोलना है और नीचे आपको एक google lens का ऑप्शन मिल जायेगा जिस पर क्लिक करना है उसके बाद आपको उससे रिलेटेड सारी जानकारी वही पर मिल जाती है। अगर आप गूगल लेंस एप्लीकेशन के माध्यम से ये करना चाहते है तो आपको सिर्फ एप्लीकेशन को खोलना है और फोटो को खींच लेना है उसके बाद आपको वही पर जानकरी मिल जायेगी। Google lens kaise use kare

गूगल लेंस के फायदे -

  1. सबसे बड़ा इसका फायेदा इसका यह है कि सिर्फ एक फोटो के माध्यम से आप किसी भी चीज़ की जानकारी ले सकते है जिसके बारे में बिलकुल नहीं पता होता है। 
  2. इसके जरिये आप किसी भी text को फोटो से आराम से कॉपी कर सकते है। और किसी भी कार्ड पर लिखे हुए नंबर को फोटो में सेव कर सकते है। 
  3. अगर आप कही भी खो जाते है तो अपने आसपास के मंदिर या या स्कूल की फोटो खींच कर उस जगह के बारे में जान सकते है।  
  4. कोई भी बेनाम की किताब के बारे में जानना चाहते है तो उसका फोटो खींच कर उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 
  5. अगर आप कही जंगल या वन में है और आपको कोई भी ऐसा पेड़ मिल जाता है जिसकी जानकरी आपको नहीं है तो उसका फोटो खींच कर गूगल लेंस के जरिये उसके बारे में जान सकते है। 

Google lens के जरिये आप किसी भी चीज़ के बारे में बहुत आसानी से जान सकते है। जो भी चीज़ अगर पहले से इंटरनेट पर होगी उसकी जानकरी आपको बहुत सही मिल जायेगी। 

Read more about: 

Conclusion 

तो दोस्तों यहाँ पर हमने आपको बताया कि Google Lens क्या है और यूज़ कैसे करे इसके बारे में आपको पुरे विस्तार के साथ बताया है। यहाँ पर ये कैसे काम करता है वो सारी चीज़ है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post