IPL क्या होता है - IPL Ka Full Form Kya Hai In Hindi

IPL क्या होता है (आईपीएल क्या होता है) : आईपीएल एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का भाग है इसके के विभिन्न देशो के क्रिकेट खिलाडी एक टीम में मिलकर खलेते है। आईपीएल नए खिलाड़िओ के लिए भी अपने आप को साबित करने का एक अच्छा  प्लेटफार्म है। आईपीएल खिलाड़िओ को एक अच्छा-खासा खेल योगं देके जाता है। 

$ads={1}

भारत और BCCC द्वारा खेल आयोजित किया जाता है। आईपीएल की फुल फॉर्म है इंडियन प्रीमियर लीग जो भारत खेल द्वारा नए खिलाडी अथवा खिलाड़िओ की एक जुट के लिए आयोजित किया जाता है। यह एक प्रतियोगिता होती जिसमे अलग अलग टीमों के साथ प्रतियोगिता होते है जो भारत के नेतृवत में ही खेले जाते है।आईपीएल का पहला टूर्नामेंट 2008 में खेला गया था। तबसे इस आईपीएल प्रतीयगीता का आयोजन किया  गया है। 

IPL-kya-hota-hai-full-form-in-hindi

IPL क्या होता है - IPL Ka Full Form Kya Hai

{tocify} $title={Table of Contents}

आईपीएल की  प्रतिकिर्या : आईपीएल भारतीय जनता के लोगो के लिए क्रिकेट की रूचि देखते हुई बनाया गया था।  लोगो को क्रिकेट के प्रति एक अलग की भाव भारत में और कई देशो में क्रिकेट को बहुत पसंद किया जाता है। जिसको एक मनोरंजन का माध्यम भी माना जाता है। लोगो की क्रिकेट के प्रति भावनाओ का इससे जुड़ा होना एक अलग की प्रतिकिर्या पैदा करता । 

आईपीएल एक T20 क्रिकट मैच की तरह खेला जाता है जिसमे सभी देशो की क्रिकेट खलाड़िओ को अलग अलग टीमों में विभाजित किया जाता है। वैसे तो कहा और माना गया है आईपीएल में लोगो दवरा खूब सत्ता भी लगाया जाता है।  जो एक जुए की तरह भी देखा जाता है। प्रान्ती आईपीएल की मान्यता इतनी है की लोग इसको खूब पसंद करते है। 

भारत की जनता का क्रिकेट के प्रति एक अलग की मनो भाव है जो क्रिकेट को हर रूपमें पसंद करते है और आईपीएल में तो उनके विदेशी क्रिकेट खिलाडी और भारत की खिलाडी एक ही टीम में एक साथ खेलने को मिलते  है। यही है आईपीएल का असली मज़ा जो एक टीम से हमे पुरे मनोरजन प्राप्त करता है। 

आईपीएल की 2021 की टीम कुछ इस प्रकार है :

  1. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians )
  2. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings )
  3. कलकत्ता नाइट राइडर (Kolkata Knight Riders )
  4. रॉयल चैलेंजर्स बबैंगलोर (Royal Challengers Bangalore )
  5. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals )
  6. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals )
  7. सुनरिसेर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad )
  8. किंग्स एलेवेन पंजाब  (Kings ११ Punjab )

वैसे तो क्रिकेट उर्फ आईपीएल टीमों की बोली लगते है जिसके कुछ नियम कानून होते है। जैसे हर टांके owner  होते है जो आईपीएल Auction Process के अनुसार हरेक टीम के owner अपनी टीम में 18 -25 खिलाड़िओ का चुनाव करते है।  जिसमे प्रतीयक खिलाडी पे बोली लगते है। फिर उसकी बीते प्रतिकिर्या के हिसाब से उनका एक price money निर्धार्रित किआ जाता है। जिससे बेस आईपीएल प्राइस भी कहा जाता है और इसकी शर्त के मुताबिक हर टीम में 8 विदेशी खिलाड़िओ का होना आवशयक होता है। 

$ads={2}

आईपीएल और सेलिब्रिटी (Ipl and celebrity ) :आईपीएल की फुल फॉर्म :इंडियन प्रीमियर लीग होते है। आईपीएल  से बड़े बड़े celebrity या लोगो का जुड़ना आम से बात है क्यूंकि सबकी पसंद की एक क्रिकेट टीम होते है। जिससे एक्टर्स द्वारा ख़रीदा जाता है। मुकेश अम्बानी से लेकरशाह रुक खान तक सबकी खुद की एक आईपीएल टीम है जिससे यह ज़ाहिर होता है। कि लोगो की रूचि किस तरह क्रिकेट में है छाई है। 

2021 का आईपीएल वैसे तो आईपीएल हर साल अप्रैल के महीने में शुरू किया जाया करता था।  परन्तु 2020 में कोरोना महामरी के चलते आईपीएल को 19 सितम्बर 2020 शुरू कर दिए गया था। इसलिए यह माना जा रहा है की 2021 के आईपीएल की भी प्रतिक्रिया कुछ इससे प्रकार रहेंगे। आईपीएल को पहले या दर्रे से शुरू किआ जा सकता है। क्युकी कोरोना के चलते लोगो के मनोबल में थोड़े कमी है लेकिन  इससे जल्द की उभर जायेगे और अपने पहले जैसे जीवन में लौटेंगेऔर हम उम्मीद करंगे की पहले की तरह लोग इस साल के आईपीएल का पूर्ण मनोरंजन ले। 

Read more about :

अमेरिका क्रिकेट क्यों नहीं खेलता है 

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai || India me kitne state hai

Cricket mei career kaise banaye

Conclusion 

तो यहाँ पर हमने आपको बताया की IPL क्या होता है - IPL Ka Full Form Kya Hai In Hindi तो अब आप सभी लोगो को इनके बारे में सभी जानकारी हो गयी होगी की आईपीएल में कैसे खिलाडी की बोली लगती है और कैसे यहाँ पर खेला जाता है। 

अगर आपको हमारी यह आईपीएल क्रिकेक्ट की जानकारी पसंद आयी है तो ,आप अपनी प्रतिक्रिया हमें बता सकते है और आपके आईपीएल से जुड़े यादो को हमारे साथ share कर सकते है। ऐसे और अनेक जानकारी के लिए हमरे कमेंट कर सकते है और साथ ही में अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post