America cricket kyun nahi khelta - अमेरिका क्रिकेट क्यों नहीं खेलता है

अमेरिका क्रिकेट क्यों नहीं खेलता है : अमेरिका जो विशव का सबसे तेज़्ज़ बढ़ने वाला देश है जिसने डिजिटल एवं अथवा हर  तरह की तरकीओ से आगे की और तेज़्ज़ी से बढ़ता जा रहा है जिसको हर तरह की सुविद्याओ से वंचित माना जाता है। अमेरिका से जुड़ा होना मनो हर देश का सपना हो जैसे आजकल, लोगों की प्रतिक्रिया के अनुसार अमेरिका के सबसे अच्छा और सुविदा जनक देश है। जो अपने कामयाबी के बढ़ते कदमो से आगे निकलता जा रहा है। बाकि देशो के मुकाबलों अमेरिका अपनी एक अलग पहचान बना चूका है।

अमेरिका और खेलो की दूरिया ज़्यादा नहीं है परतु बाकि कई देशो के मुकाबले अमेरिका क्रिकेट टीम नहीं है। जो एक विचार जनक बात है। तो आज हम अमेरिका क्रिकेट टीम के बारे में और अमेरिका की  क्रिकेट के प्रति  प्रतिकिर्या को पुराण रूप से जांयेंगे। 

america cricket kyun nahi khelta

जानिये सही कारण अमेरिका क्रिकेट क्यों नहीं खेलता है 2021 

अमेरिका में क्रिकेट को उतनी लोकप्रिता नहीं मिली जो बाकी के कई देशो में मिली है। क्रिकेट की शुरुआत लगभग 20 सदी  में हो चुकी था परन्तु अमेरिका में क्रिकेट के मुकाबले और अलग तरह के खेलो में अमेरिका ले लोगो द्वारा रूचि  दिखाई जाते है। 

America में बेसबॉल और फुटबॉल में भट रूचि दिखाई जाते है। बेस बॉल जो क्रिकेट से मिलता जुलता खेल है इसमें थोड़े भट समानता है। जिसके लिए बॉल और क्रिकेट की ज़रुरत होते है। अमेरिका वैसे तो हर चीज़ में बहुत आगे है जैसे देश को आगे बढ़ाने के माहोल में या उच्च तरक्की से जोड़ना हो। 

Cricket का बोलबाला पुरे विशव में  चढ़कर बोलता है ,लेकिन अमेरिका में बाकि खेलो के मुकाबले क्रिकेट का बोलबाला उतना नहीं रहा अमेरिका में कार रेसिंग ,बेसबॉल एंड निम्न प्रकार के खेलो में रूचि काफी ज़्यादा है। मुकाबले क्रिकेट के,हर देश का प्न एक पसंदीदा खेल होता है। कई देशो में एक जैसे खेल भी खेले जाते है जैसे क्रिकेट की प्रतिकिर्या भारत और उसके पडोसी देशो में कई ज़्यदा है परन्तु अमेरिका जैसा बड़ा देश अभी क्रिकेट में पूरी तरह से रूचि नहीं दिखा पा रहा।

शिक्षा और खेल का मैदान एक सामान मन जाता है बचो का ज्ञान के प्रति उतना योगदान होना चाइये जितना वह अपने खेल खुद को भी दे सके। अमेरिका ,शिक्षा और कामयाबी के माइनो में सबसे ऊपर के 10 देशो में अत है इससे पता चलता है। इस देश की तरकी का ईस्टर जो की कितना अच्छा है। 

यह बड़े अजीब बात है ,इंग्लैंड ,ऑस्ट्रेलिया ,नई ज़ीलैण्ड ,जिम्बाबे ,भारत ,पाकिस्तान ,बांग्लादेश ,अफगानिस्तान ,वेस्टइंडीज ,सॉउथफ्रिका और भी निम्न प्रकार के देशो द्वारा क्रिकेट को खूब लोकप्रिय खेल माना ग या है। परन्तु इसकी लिकप्रियता बक्की कके देशो में इन देशो के मुकाबले थोड़े कम है इसलिए वह क्रिकेट की जगह बाकी के खेलो में रूचि पसंद किया जाता है। 

अमेरिका के क्रिकट न खेलने का एक मात्र एहम कारण है। उसकी लोगप्रियता में क्रिकेट को कई देशो में खूब पसंद भी किया जाता है। फिर भी सोचने की बात है की अमेरिका में इसको उतना पसंद नहीं की जाता इनकी खुदकी लोगप्रियता इस खेल में उतनी नहीं जितनी अन्य खेलो में है। इसलिए अमेरिका की कोई क्रिकेट  टीम नहीं है।  इससे कारणवश वहाँ क्रिकेट नहीं खेला जाता। 

18 वी सताब्दी से चले आ रहे इस खेल को लोगो की खूब वहा वही लूटने को मिलने पर फिर भी इसकी मान्यता कई देशो में न के बराबर है। चीन ,जापान और अमेरिका (USA )इन देशो में क्रिकेट की कोई टीम नहीं है न ही इनकी रूचि क्रिकेट के प्रति बड़ी है। 

Read More About -

TRP क्या है ? - TRP full form in hindi

How To Apply for Online Driving Licence In Up

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai || India me kitne state hai

Cricket mei career kaise banaye

Conclusion 

तो यहाँ पर दोस्तों हमने आपको बताया की अमेरिका क्रिकेट क्यों नहीं खेलता है। आखिर क्या कारण है क्रिकेट ना खेलने का उन सभी चीज़ो के बारे में हमने बात की है। तो अगर आप आपको यह जानकारी पढ़ने में अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post