भारत का सबसे बड़ा बांध कौन सा है

भारत का सबसे बड़ा बांध कौन सा है : भारत देश एक पौराणिक संस्कृति वाला देश है। भारत की पहचान दुनिया भर में उसकी संस्कृति भाव से होती है। भारत की अपनी एक विशाल पहचान है। जो एक ऐतिहासिक आलेख से भारत को मिलती है। हम भारत में रहते है परन्तु फिर भी हम इसकी पूरी ऐतिहसिक संरचनाओं से वाकिब नहीं हो पाते क्युकी भारत का इतिहास ही इतना पुराना और विशाल है। 

ऐसे ही आज हम भारत के सबसे बड़े बांध के बारे में जानेंगे जिसके बारे में शायद ही आप में से कुछ लोगो को पता होगा। यह एक सबसे एहम और विचत्र जानकारी है जिसके बारे में हम आपको पूर्णत ज्ञान देंगे तो आज हम भारत के विभिन बांधो के बारे में बातयेंगे और यह जानेंगे की भारत का सबसे बड़ा बांध कौन-सा है और कहा पर है। 

भारत का सबसे बड़ा बांध कौन सा है

भारत का सबसे बड़ा बांध कौन सा है 2021 

1 ) भारत का सबसे बड़ा बांध उत्तराखंड में भारत का सबसे ऊँचा और बड़ा बांध है। जिसको टिहरी बांध के नाम  से जाना जाता है। ऐसिया से दूसरे सबसे ऊँचे और दुनिया के आठवे बांध का कीर्तिमान भी टिहरी बांध के नाम ही दर्ज है। यह बांध 857 फ़ीट (260 . 5 मीटर ) ऊंचाई का है। जबकि इसकी लमभाई 575 मीटर है। 

भारत में 4000 से अधिक छोटे बड़े बांध है। यह एक विशाल कीर्तिमान है। भारत में लगभग बहुत अधिक बांधो की संख्या है। 

2 )दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बांध भाखाम नांगल अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है। हिमाचल प्रदेश और पंजाब की सिमा पर सतलुज नदी पर बने इस बांध की खूबसूरती बेहद अज़ीज़ है। इसकी बनावट अरावली व शिवालिक पहाड़ो की हरयाली इसकी खूबसूरती में चार चाँद का काम करती है। यह बांध 225 मीटर ऊँचा और 520 मीटर लम्बा है। 

3 )दुनिया  का तीसरा सबसे बड़ा बांध हीराकुद ओर्रिसा से सबलपुर में है महानदी पर बने इस बांध की लम्बाई 26 किलोमीटर है जो देश का सबसे लम्भा और दुनिया के लम्बे बांधो में जिसका एक विशेष जगह है। 

4 )आधुनिक तकनीक से बना नागार्जुन सागर बांध अपनी खूबसूरती और बनावट के लिए भी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। .और यह दुनिया  का 4 सबसे बड़ा बांध है। आंध्र प्रदेश के नलगोंडा के किर्श्ना नदी के किनारे बना यह बांध आंध्र प्रदेश के लिए सिचाई का एक मात्र साधन है। इसकी ऊंचाई 124 और लम्बाई 1450 मीटर है। 

5 )गुजरात की नर्मदा नदी पर बना यह बांध अपनी खूबसूरती के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इस बांध की ऊंचाई 163 और लम्बाई 1210 मीटर है। 

6 )दुनिया के आकर्षित बांधो में से एक ग्रैंड कोली और आधुनिक विश्व का आठवा ाश्चारिये माना जाता है। इस बांध की लम्बाई 5223मीटर है । 

7 )दुनिया का सातवा सबसे बड़ा बांध दुनिया में स्वर्ग माने जाने वाले स्विटरज़लैंड में बना लुजोन डैम दुनिया भर में कौशल है। यह वाला बांध 540 फ़ीट ऊँचा है। 

8 )विश्व का सबसे विशाल और बड़ा हिएलेक्ट्रॉनिक प्लांट है जो जेओर्गे डैम है इस प्लांट की क्षमता 22000 मेगावाट की है। 

9 )चीन के सिचुआन में बना जिनपिंग दुनिया का सबसे ऊँचा बांध है। इस बांध की लम्बाई 305 मीटर है। और 1001 फ़ीट है। 

10 )यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका में दुनिया का सबसे बड़ा 10 वे नंबर का बांध है। इस बांध की लम्बाई 1224 है और ऊंचाई 726 फ़ीट है। 

Read More About -

कागज़ का आविष्कार किसने और कब किया था

Bharat Mein Kul Antarrashtriya Stadium Kitne Hain

भारत की राजधानी क्या है और कब बनी

दुनिया के सात अजूबे के नाम और फोटो सहित देखिये 

Conclusion 

हमने यहाँ आपको भारत का सबसे बड़ा बांध कौन सा है उसकी जानकारी दी है। और दुनिया के 10 सबसे बड़े बांधो की भी पूरी जानकारी दे है। आप ऐसी और जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल को पूर्ण रूप से पढ़ सकते है और जानकारी प्राप्त कर सकते है ऐसी जानकारी जो आपके जीवन के लिए उपयोगी हो हम आपको आर्टिकल के माध्यम से पहुंचते रहेंगे। 

Neha Pal

नमस्कार दोस्तों, मैं Neha Pal , worldtricks4u पर लेख लिखती हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक BA Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सिखने और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लगता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post