जानिये भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है और कौन सा होना चाहिए

भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है : भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है जो भारतीय जनता द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है।  हॉकी की एक अलग संभाविक जनता है जो इस खेल के प्रति विशेष रूचि रखते है।  खेलो का एक सबसे अलग और प्रिये नेतृत्व होता है जो भारतीय जनता को एक विशेष कोष में ले जाया जाता है। 

हॉकी की एक एहम भूमिका है खेलो में सबसे उच्च स्थान पे प्रयोधिक है। राष्ट्रीय खेल होने के नाते इसका एक अलग एहम प्रचार बाकी खेलो के मुकाबले थोड़ा काम सा होता है। राष्ट्रीय खेल यानि देश का सबसे महत्वपूर्ण खेल जिसका होना ही लोगो के जीवन और औपचारिकता के माध्यम से  काफी ऊपर का स्थान प्राप्त होता है। समाज में हॉकी की भूमिका एक अच्छे और प्रिये खेल के नाम से है। आज के समाज के लोगो का खेलो से जुड़ा होना आपको एक एहम स्थान और विशेष स्थान ग्रहण करता है।  

bharat kre rastriye khel kya hai or kon kon se hone chiye ,भारत का खेल कौन सा है ,इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल कौन सा है ,भारत का राज्य खेल कौन सा है ,राष्ट्रीय खेल आयोजन ,राष्ट्रीय खेल कब प्रारंभ हुए ,रूस का राष्ट्रीय खेल क्या है ,अमेरिका का राष्ट्रीय खेल क्या है ,राष्ट्रीय खेल दिवस

भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है और कौन सा होना चाहिए 2021

खेलो विभिन्न प्रकार का योगदान प्राप्त करते है। जो हमारे जीवन में विशेष भूमिका निभाते है। खेलो का मनुष्य जीवन से जुड़ा होना ही हमारे विचारो में एहम कोशी प्राप्त करते है। उसकी कुछ टिप्पड़ी नीचे विश्लेषण में आपको प्राप्त हो जायेगे।  

1 . रूचि (प्रिये खेल ); बच्चो का एक विशेष रूचि ही उनको खेलो से और उनकी सुविधाओं से जोड़ते है।  जिससे एक विश्वास मात्र से हे बच्चो के मन में खेलो का जुड़ा होना ही उनके कई डंडिया है। केलो की हर जीत से लोगो की मन की भावनाओ का जुड़ना उनकी रुच्ची का सशक्त होना दर्शा ता है खेलो में भावना के साथ साथ लोगो के मैं की घेरि साधना भी उसी प्रकार जुडी होती है। 

प्रिय खेल {आउटडोर }: खेलो की भावना के मनोविचार से यह तो साफ़ ज़ाहिर है की लोगो की मनपसंद खेल में समनता होना थोड़ा मुश्किल है। क्यूंकि कुछ लोगो को इंडोर गेम्स पसंद होते है कुछ लोगो को ऑउटडोर्स जिससे वह अपने मन की भावना को जोड़ पाते है। खेलो का खेला जान ज्यादा ज़रूरी है ना की उनकी विचार दहरा का लोगो से जुड़ा होना खेलो के प्रति सशख्त प्रेम भाव खेलो को उनके स्थान पर सबसे उपयोग बनाता है। 

नोट - आउटडोर गेम्स मतलब होता है वह खेल जिन्हे हम एक बंद कमरे में खेल नहीं सकते जिन्हे खेलने के लिए के उपयुक्त स्थान जरूरी है जिससे वह गेम्स पूर्ण रूप से खेले जा सके। खेलो का आउटडोर होना  यानि पर्यावरण के आस पास। bharat ka rashtriya khel kya hai

3 . राष्ट्रीय खेल आउटडोर और इंडोर दोनों प्रकार से ज़रूरी है : भारत्त का खेलो के प्रति एक विशेष योगदान रहा है जो खेलो से होने वाले लाभ और हानि से पूर्ण रूप से अभिवयक्त है। आउटडोर गेम्स जो खुले मैदानों  में खेले जाते है और इंडोर गेम्स जो एक विशेष स्थान पर खेले जाते है। राष्ट्र खेलो की प्रतिकिरिया से उपयुक्त है उनका इंडोर आउटडोर होना ज्यादा इम्पोर्टेंट नहीं है। लेकिन खेलो का प्रकृति से जुड़ा होना ज्यादा ज़रूरी है। खेलो की विभिन्न असमंजिसो से पर्यावरण  को कोई नुक्सान नहीं होना चाहिए बस खेलो का सशख्त होना आवश्यक है। 

4 .खेलो के विभिन प्रतीकिर्यामानव जीवन यह तो विभिन्न परेशानिओ से गिर हुआ है।  लेकिन खेल या योग के माध्यम से वह अपने मैं और जीवन में शांति का योगदान प्रकट करता है। खेलो के कई प्रकार है लोगो के जीवन में परेशानियों से लड़ने के साधन देने के योग को खेलो का या यह कहे जीवन के समुच अवधारणाओं का एक मात्र  प्रिय सदन है। जीवन में एक खुशाल शरीर और शारीरिक सुविद्याओ के लिए शरीर को पूर्ण आराम और एक विशेष शैली से जीना अथवा जुड़ा होना बहुत आवश्यक है।  

5 . जीवन और खेल : मानव जीवन का खेलो  के प्रति जुड़ा होना बहुत आवश्यक है। क्युकी खेल ही एक मात्र ऐसा साधन है जो हमे हमारी शारीरिक मतभेद को सही रखने में एक विशेष योगदान देते है।  कृपया खेलो को जीवन से जोड़े और उन्हें अपने जीवन का सबसे एक अहंम हिस्सा बना लीजिए क्युकी खेल हमे एक जीवन योगदान और खेलो की खूबसूरती से हमे अवसर करता है। 

राष्ट्रीय खेल और सबसे ज़्यदा पसंद किए जाने वाले खेल :

bharat kre rastriye khel kya hai or kon kon se hone chiye ,भारत का खेल कौन सा है ,इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल कौन सा है ,भारत का राज्य खेल कौन सा है ,राष्ट्रीय खेल आयोजन ,राष्ट्रीय खेल कब प्रारंभ हुए ,रूस का राष्ट्रीय खेल क्या है ,अमेरिका का राष्ट्रीय खेल क्या है ,राष्ट्रीय खेल दिवस
भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है और कौन सा होना चाहिए

भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है ? हॉकी है जो एक भारतीय जनता का सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाला खेल है। हर राष्ट्र का सबका एक एहम और राष्ट्रीय खेल होता है। जो एक एहम भूमिका निभाता है। देश के प्रति भारत का वैसे तो राष्ट्रीय खेल हॉकी है परन्तु युवा जनता द्वारा आजकल क्रिकेट को खूब पसंद किया जाने लगा है खेल की पगडण्डी में सबसे ऊपर अब क्रिकेट के प्रति लोगो का प्यार उमड़ के आता जा रहा है। हर बच्चा जीवन में क्रिकेट के भावो से खूब वंचित होता है। 

खेलो के विषय में आज की जनता क्रिकेट के प्रति खूब रूचि विकट करते  है। भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है।  यह अपनी भूमिका से खूब आधारित है परन्तु युवा जो आज कल क्रिकेट के प्रति अपना योगदान दिखा रहे है।  जिन्हे क्रिकेट खूब अच्छा और इंटरस्टिंग गेम लगता है। उनकी विचार धरा से तो क्रिकेट को भारत का राष्ट्रीय खेल होना चाहिए

मुझे नहीं लगता कोई खेल छोटा या बड़ा होता है। आपको क्या लगता है क्या आप मेरे अवधारणा से सहमत है तो अपने विचारो को कमेटं करे और खेलो के प्रति अपनी रुची और राष्ट्रीय खेल क्या होना चाहिए उसमे अपनी सहमति दे। 

Read More About -

TRP क्या है ? - TRP full form in hindi

How To Apply for Online Driving Licence In Up

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai || India me kitne state hai

Cricket mei career kaise banaye

Conclusion 

यहाँ पर हमने आपको बताया कि भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है और कौन सा होना चाहिए। वैसे तो आपको हर जगह पर भारत का national game hockey ही नज़र आता होगा। तो हमने इससे सबंधित सभी बात की है। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post