भारत की राजधानी क्या है और कब बनी

भारत की राजधानी क्या है और कब बनी : भारत की जनता एक असामान्य जनता है जहां आपको हर कदम पे नई प्रणाली के लोग मिल ही जाते है। जहा की संस्कृति पूरी दुनिया के लिए मानो मिशाल है ,यहाँ का रंग रोबन किसी और देश में नहीं देखने को मिलता। भारत की बात ही सबसे अलग और निराली है ,तरह तरह के लोग अलग अलग त्योहार पर भरपूर प्यार और अनोखा पन जो भारत को एक सम्पूर्ण और सकुशल देश बनाता है। 

लोगो को भारत और भारत की संस्कृति के बारे में जानने की एक अलग ही अभिलाषा जागती रहती है। भारत एक सार्वजानिक देश है ,जिसमे अलग अलग प्रजाति के लोग अलग अलग मनोभाव से बिना किसी विचार धारा के एक साथ रहते है।  जिनका एक साथ रहना ही भारत को भारत बनता है। 

दुनिया भर के लोगो के मन में सवाल है की भारत की राजधानी क्या है और कब इसको पूर्ण रूप से भारत के राजधानी घोषित कर दिया गया। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से इस बात की पूरी जानकारी देंगे की भारत की राजधानी क्या है और कब घोषित कर दी गयी। 

भारत की राजधानी क्या है और कब बनी

जानिये भारत की राजधानी क्या थी और कब बनी 

2021 में तो भारत की राजधानी नई  दिल्ली (Delhi ) है जो की काफी सालो से भारत की राजधानी है। नई दिल्ली को पहले इंदरप्रस्थ के नाम से जाना जाता था। अब वह वे दिल्ली है और भारत राजधानी है। दिल्ली भारत की राजधानी 12 दिसंबर 1911 को किंग जॉर्ज पंचम ने दो बड़े फैसले लिए बंगाल सूबे के विभाजन को खत्म करना और कलकत्ता की जगह नई दिल्ली को भारत की राजधानी घोषित किया। यह जॉर्ज द्वारा बहुत बड़ा और अहम फैसला था। 

नई दिल्ली को भारत की राजधानी के नाम से जाना जाता है और यह  भारत का सबसे खूबसूरत शहर भी है। या यूँ कहे नई दिल्ली भारत का सबसे ज़्यदा घूमने वाली जगह है टूरिस्ट प्लेस यहां हर दिन देश विदेश के लोग गुमने को  निकलते है और दिल्ली के कुछ अच्छी जगाओ का मुआवजा करते है। 

वैसे नई दिल्ली खाने के मामले या यह कहे खाने के शौकीन लोगो की जगह है। दिल्ली बेस्ट टूरिस्ट प्लेस के साथ साथ बेस्ट फ़ूड प्लेस भी है। यह दुनिया भर से लोग आते है। और दिल्ली के फ़ास्ट फ़ूड का मज़ा लेते है। दिल्ली का खाने में कोई मुकाबला नहीं हर तरह की वैरिटी का खाना उपलब्ध होगा। सड़को पे लगे स्टॉल का खाना भी लाजवाव मिलेगा यही दिल्ली की सबसे खास बात है और यही दिल्ली को सबसे अलग और बेहतरीन बनाती है। 

Read More About -

कागज़ का आविष्कार किसने और कब किया था

Bharat Mein Kul Antarrashtriya Stadium Kitne Hain

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai || India me kitne state hai

दुनिया के सात अजूबे के नाम और फोटो सहित देखिये 

Conclusion 

यहाँ हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको भारत की राजधानी क्या है  के बारे में जानकारी दी है की भारत की राजधानी क्या हिअ और कब बानी इससे जुडी जानकारी आपको यहाँ मिल जयेगी। 

यह बड़े ताजुक की बात है। कि हम भारत में रहकर भी इस बात से पूरी तरह वंचित नहीं की भारत की राजधानी नई दिल्ली है ,और इससे पहले कोलकाता थी, भारत की राजधानी का इतिहास भी मानो बहुत पुराना और रोमाचकजनक है ,इतना विशाल देश और  इतनी अटखेलिया। 

Neha Pal

नमस्कार दोस्तों, मैं Neha Pal , worldtricks4u पर लेख लिखती हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक BA Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सिखने और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लगता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post