Recents in Beach

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है 2021

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है :दुनिया में बहुत से ऐसे देश है जिनका मुकाबला करना मनो कोई आसान बात नहीं है। कोई धर्म ,राजनीति ,दौलत ,साफ सफाई ,जनता और ऐसे कई चीज़ करने में अपने आपको को सबसे विशाल स्थान पे ले आते है। हर देश की अपनी एक पहचान या कोई ज्ञान में तो कोई खेल कूद में आगे है। तो कई देश ऐसे भी है जो हर प्रणाली में अपने आपको को आगे पाते है।  जो एक सबसे आश्चर्य जनक और गर्व की भी बात है। 

दुनिया में कई देश ऐसे भी है जो राजनीति में आगे है। जो अव्वल दर्जे की राजनीति करना जानते है तो कोई देश टेक्नोलॉजी के मामले में खुद को सबसे पहले रखने में कामयाब हो जाते है। दुनिया को अपने देशो की पहचान और सबसे ऊपर रखने कि मानो भाग दौड़ चल रही है सबको अपना एक एहम स्थान चाहिए। जोकि एक गर्वीय बात है।

तो आज हम आपको दुनिया का ऐसे देश के बारे में बातयेंगे जो सबसे धनी देश है। जिस देश ने अपने आप को अमीरे की रेस में सबसे आगे रखा हुआ है। जो दुनिया के सबसे अमीर देश कहलाते है। तो आज हम उस देश की पूर्ण जानकारी आप तक पहुंचा सकेंगे। आइये दुनिया के सबसे अमीर देश से जुडी कुछ बातें और उस देश के बारे में पूरी जानकारी देखते है। हम उम्मीद करते है आप इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे। 

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है ,सबसे धनी देश कौन सा है ,दुनिया के 10 सबसे अमीर देश 2021 ,दुनिया का सबसे garib देश 2021 ,दुनिया का सबसे अमीर देश 2020 ,सबसे गरीब देश कौन सा है ,दुनिया का सबसे अमीर आदमी 2021 ,दुनिया का सबसे अमीर देश कोनसा है ,दुनिया के सबसे अमीर देशों में भारत का स्थान
दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है 

वर्तमान में दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है 2021 

आईएम्एफ के मुताबिक प्रतीयक व्यक्ति की जीडीपी के हिसाब का दुनिया सबसे अमीर देश क़तर है। यहाँ प्रति व्यक्ति के जीडीपी का आंकड़ा 1.03 करोड़ रुपये है। क़तर जोकि दुंनिया के सबसे कम आबादी वाले देशो में आता है। जनगणना के अनुसार क़तर की आबादी 2019 में लगभग 28 . 3 लाख थी जोकि सही माईनो में एक बहुत कम आबादी का देश है। 

हमारी दुनिया वैसे तो बहुत की विशाल और सुन्दर है। दुनिया का निर्माण भगवान द्वारा हुआ है जो अपने आप में ही एक सबसे खूबसूरत बात है। यहाँ पर यह कहना भी गलत नहीं होगा की भगवान ने हमे एक सशक्त निर्माण जनक दुनिया दी जिसपे आज हम बसे हुए है। जो हमारे खुद के जीवन में एक एहम जगह उत्पन करती है। 

वैसे तो भगवान ने हमे एक बना बनाया संसार दिए था। परन्तु लोगो ने उसमे भेद भाव के भावो से भरना शुरू कर दिया जो एक शर्मनाक बात है। लोगो के भाव जाती धर्म और राजनीती के नाम से बढते चले जा रहे है। जिसमे लोगो के मन में अमीरी गरीबी की भावना उत्पन होती है। तो अब  हम जानेंगे दुनिया के सबसे अमीर देशो के बारे में और उनसे जुडी कुछ एहम बातो को आप तक लायेंगे। दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है 

दुनिया के सबसे अमीर 10 देशो की सूची कुछ इस प्रकार है।

  1. क़तर 
  2. मिकाओ 
  3. लकसजमबर्ग 
  4. सिंगापूर 
  5. ब्रुनेई 
  6. कुवैत 
  7. संयुक्त अरब अमीरात  
  8. नोरवि 
  9. आयरलैंड 
  10. स्विट्ज़रलैंड  

तो यह थे दुनिया के 10 सबसे अमीर देश जिनकी देश में एक एक इन्सान की इनकम का आंकलन करोड़ में होता है। प्रतियेक मनुष्य की कमाई बहुत अधिक है। जिनके देशो में आर्थिक तंगी देखने को बहुत कम मिलते है। इन देशो की खास बात यही है की इनका कोई मुकाबला नहीं जा सकता है। जो  हाल फिलहाल में जो इनसे टक्कर ले सके। 

दुनिया के सबसे अमीर देश जानने की इच्छा सभी के मन में होती है तो हमने आपको इस जानकारी का पूर्ण जानकारी प्रदान किया है। ऊपर दी गई लाइन में दुनिया के सबसे अमीर देशो की सूचि है जिसको आप देख सकते है। की दुनिया में बहुत से अमीर देश है परन्तु ऊपर के सबसे अमीर 10 देश कौन से है। 

हमसे आपसे यह भी जानना चाहते है की आपके हिसाब से और किन देशो के नाम इस सूचि में होने चाहिए अगर आप भी कहना का समझाना चाहते है की ऐसा कई और देश भी है जिनको इन सूची में होना चाहिए तो उसके लिए आप कमेंट कर सकते है । अगर आप भारत में कुल कितने क्रिकेट स्टेडियम है ये जानते है अगर हां तो कमेंट में बताइये अगर नहीं जानते तो लिंक पर क्लिक करे। 

Read more about: 

TRP क्या है ? - TRP full form in hindi

Share Market क्या है? शेयर कैसे खरीदे और बेचे?

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai || India me kitne state hai

What Is Credit Card In Hindi - Credit Card Meaning In Hindi

Conclusion 

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है उसके बारे में जानकारी दी है और आशा करते है आप इस जानकारी से पूरी तरह सहमत होंगे है और आपको जानकारी पूर्ण रूप से प्राप्त हुई होगी ऐसी और जानकरी के लिए हमारे आर्टिकल को पड़ते रहे और निम्न जानकारी प्राप्त करते रहे। अगर अभी तक आपसे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर नहीं किया है तो जल्दी से कर दे जिससे उनको भी नयी जानकरी मिल सके। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ