दुनिया के सात अजूबे के नाम और फोटो सहित देखिये

दुनिया के सात अजूबे के नाम और फोटो : दुनिया भर में ऐसी विशाल और अद्भुत चीज़े या बनावट है ,जो इंसानो द्वारा बनाई गयी है। परन्तु वो सभी चीज़े किसी अजूबे से कम नहीं है। ऐसे ही आज हम दुनिया भर में कितने अजूबे है उनके बारे में आपको विस्तार से बातयेंगे। दुनिया में कुछ ऐसी भी चीज़े और बनावट है जिसको इंसानो द्वारा बनाया गया है। परन्तु वो किसी चमत्कार से कम नहीं जिसपे यह यकीन करना मुश्किल है की यह इंसानो द्वारा बनाया गया है।   

दुनिया भर में कितनी अतभुत चीज़े है ,कितने अजूबे है उन सभी अजूबे के नाम और फोटो आज इसकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त करवायेंगे। तो हम आशा करते है। की आप इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ेंगे।  

दुनिया के सात अजूबे के नाम और फोटो सहित देखिये
दुनिया के सात अजूबे के नाम और फोटो 

दुनिया के सात अजूबे फोटो सहित देखिये Seven Wonders of the World in Hindi 2021 

वैसे तो बहुत से लोग दुनिया के सात अजूबे के नाम और फोटो सहित देखना चाहते है जिससे वो आने वाले वक़्त में इन छोटी छोटी चीज़ो  नहीं भूल सके  तो अब हम आपको नीचे सभी अजूबे के बारे में  बताने वाले है जिनका बहुत देर से इंतज़ार कर रहे है। 

[2021] दुनिया के सात अजूबो की जानकारी फोटो साथ - 

1.  चीन की देवर Great Wall Of China (china)

Seven Wonders of the World in Hindi 2021

चीन की दीवार उत्तरी हमला वरो से रक्षा के लिए अलग अलग राज्यो के कई शासको द्वारा बनाई गई थी। धीरे धीरे करके इस दीवार के विभीन भागो से जोड़ा गया और यह दीवार इतनी बड़ी है की इसको अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है। इस दीवार का निर्माण 7 वी शताब्दी से लेकर 16 वी शताब्दी तक हुआ था।

यह दीवार पूर्वी चीन से लेकर पक्षचिमी चीन को घेरती है। इसकी लम्बाई लगभग 6400 किलोमीटर है ,और वही इसकी ऊंचाई 35 फ़ीट है ,इसकी चौड़ाई इतनी है की 10 आदमी आराम से चल सकते है। उस समय इस दीवार के निर्माण में ईंट ,पत्थर ,लकड़ी आदि का इस्तेमाल हुआ था ,इस दीवार के निर्माण में 20 से 30 लाख लोगो ने अपना जीवन लगा दिए था। 

2.  ताज महल Taj Mahal ( Agra)

Seven Wonders of the World in Hindi 2021

ताज महल भारत में इस्तिथ है ,इसकी सबसे खास बात यह है की इसको संगेमरमर के सफ़ेद पथरो से बनाया गया था ,इसका इतिहास काफी रोमाचंक है,यह एक मोहोबत्त की अटूट निशानी भी मानी जाती है।  इसको मुग़ल के बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज़ में इस्थापित की याद में बनवाया था। दुनिया के सात अजूबे के नाम और फोटो सहित

इसका निर्माण 1632 में हुआ था। इसके निर्माण में लगभग 15 साल का समय लगा था और यह पूरा सफ़ेद संगेमरमर से बना है और इसके चारो तरफ बगीचा है।

 3.  पेट्रा Petra (Jordan )

दुनिया के सात अजूबे कैसे चुने गए

पेट्रा जॉर्डन मआन प्रान्त में बसी एक ऐतिहासिक नगरी है जो बड़ी बड़ी चट्टानों और पत्थरो और तराशी इमारतों के लिए जानी जाती है। इस नगरी में आपको पत्थरो से तराशी हुए एक से एक बढ़कर इमारते देखने को मिलती है। यह जगह इसके लिए बहुत ज़्यदा मशहूर है। 1200 ईश्वी पूर्व इस स्थल का निर्माण हुआ था। और आज के ज़माने में इन चीज़ो का मोल काफी ज़्यदा है और जनता इनके बारे में जानने को काफी उपयुक्त मानी जाती है।

4. क्राइस्ट रिडीमर Christ the Redeemer (Rio De Janeiro )

क्राइस्ट रिडीमर Christ the Redeemer (Rio De Janeiro )

यह जगह ब्राज़ील  के रियो दे जेनरो  में स्तपित ईशा मस्सी की एक मूर्ति है। जो दुनिया और विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति भी मानी जाती है। यह मूर्ति ब्राज़ील के तिजुका फारेस्ट नेशनल पार्क कोकोवाडो पर्वत पे स्थित चोटी पर बनी है। 

इस मूर्ति का आधार 31 फ़ीट है। जिससे मिलाकर इसकी ऊंचाई 130 मीटर हो जाती है। और इसकी चौड़ाई 98 फ़ीट है। इसका बजन 635 टन है। इस स्टैचू का निर्माण 1922 से 1931 के बीच में हुआ था। यह मूर्ति फ्रैंच के महान मूर्ति कार ने बनाई थी। 

5. माचू पिच्चू Machu Picchu (Peru )

माचू पिच्चू Machu Picchu (Peru )

माचू पिच्चू दुनिया के सात अजूबो में शामिल है और यह दक्षिण अमेरिका पेरू में इस्तिथ है। समुन्दर तल से इस ऐतिहासिक चीज़ की ऊंचाई 2430 मीटर है। और यह बात भी बहुत अजीब है की इसकी ऊंचाई पर लोग कैसे रहा करते थे। यह इस्थल कुज्को से 80 किलोमीटर (50 मील ) उत्तर पक्षिम में इस्थित है। इसका निर्माण 1400 के आस पास राजा पचकुटी ने करवाया था। 

6. कोलोजियम The Roman Colosscum (Rome )

कोलोजियम The Roman Colosscum (Rome )

यह इटली देश के रोम नगर में बनी एक विशाल स्टेडियम की निसानी है। यह वही जगह है। जो प्राचीन  काल के लोगो द्वारा जानवरो की लड़ाई कराई जाती थी जो आपने फिल्मो के प्रसारण में देखा ज़रूर होगा। इसका सबसे ज़्यदा इश्तेमाल जानवरो के खेल कूद और सांस्कृतिक प्रोग्रामो के लिए भी होता था। दुनिया के सात अजूबे के नाम और फोटो सहित

इसका निर्माण 70 वी और 72 वी ईश्वी के मध्य सुरु किआ गया था ,इसको सम्राट टाइटस ने पूरा किया था। यह दुनिया बहुत आद्यात्मिक और प्रचलित चीज़ो में से एक है ,परन्तु प्राकृतिक आबदा और अंधी तूफान की वजह से यह थोड़ा नस्ट हो  गया है। इस स्टेडिम में 50 से 70 हज़ार लोग एक साथ बैठ सकते है ,इस स्टेडियम को क्रांतिक और रेत से बनाया गया था। यह बानी विशाल बनावट के कारन दुनिया के साथ अजूबो में से के है। 

7. चीचेन इट्ज़ा Chichen Itza (Yucatan Peninsula Mexico )

चीचेन इट्ज़ा Chichen Itza (Yucatan Peninsula Mexico )

चीचेन इट्ज़ा मैक्सिको का प्राचीन मंदिर है ,इसका निर्माण 600 ईश्वी पूर्व हुआ था ,आपको यह जानकर हैरानी होगी की ,यह मंदिर 5 किलोमीटर लम्बा है। यह मंदिर एक पिरामिड की आकृति का है। इसकी ऊंचाई 79 फ़ीट है। 

इसके ऊपर जाने के करीब 4 रास्ते है ,इसके चारो और ऊपर जाने के लिए सीढ़ियां है ,एक तरफ की सीढ़ियां 91 है तो चारो तरफ की सीढ़ियां 365 है ,जो साल के 365 दिन का प्रतिक है चिचेन इट्ज़ा माया का सबसे बड़ा शहर इसकी जनसंख्या भी काफी अधिक है। 

Read More About -

TRP क्या है? - TRP full form in Hindi

Bharat Mein Kul Antarrashtriya Stadium Kitne Hain

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai || India me kitne state hai

Cricket mei career kaise banaye

Conclusion 

तो इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको दुनिया के सात अजूबे के नाम और फोटो सहित के बारे में जानकारी दी है ,आशा करते है की आपको यह जानकारी उपयोगी और लाभदायक लगी होगी हमने अपने शब्दो को आसान भाषा में आपतक पहुंचने का प्रयास है ,यह जानकारी आपके लिए उपयुक्त होगी और आपकी जानने में भी मदद मिलेंगे की दुनिया भर के सात अजूबा का पूर्ण विवेचन। 

हमने इस आर्टकिले के माध्यम से आपको दुनिया भर के एहम और अविश्वसनीय 7 अजूबा के बारे में पूर्ण बताने का प्रयास किया है। हमारा आर्टिकल आपको इस बात की विस्तार में पूरी एहम बातो का  जो आपके जीवन के लिए एक एहम आचरण होगा।

Neha Pal

नमस्कार दोस्तों, मैं Neha Pal , worldtricks4u पर लेख लिखती हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक BA Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सिखने और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लगता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post