इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए हिंदी में - जानिए 3 बेहतरीन तरीके (2021)

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए : आजकल ज्यादातर सभी लोग इंस्टाग्राम पर अपना समय व्यतीत करते हैं क्योंकि इस  काफी पॉपुलर एप्लीकेशन है जिसको कोई भी छोड़ना नहीं चाहता है कुछ लोग इंस्टाग्राम पर बहुत सारे दोस्तों से बात करने के लिए आते हैं अपने कम्युनिटी बनाने के लिए आते हैं और कुछ लोग यहां पर पैसा कमाने के लिए भी आते है। 

आप लोगों ने इंस्टग्राम पर देखा होगा कि बहुत सारे पॉपुलर लोग इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट में किसी भी चीज का प्रमोशन करते हैं जिससे उनको पैसा मिलता है तो यहां पर आज हम आपको बताने वाले की इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते हैं। 

instagram-se-paise-kaise-kamaye
इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए हिंदी में 2021 का नया तरीका

{tocify} $title={Table of Contents}

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए के जितने भी हम यहां पर तरीके बताएंगे वह सभी तरीके आपको नीचे आर्टिकल में मिल जाएंगे अगर आपको वह तरीके पसंद आते हैं तो आप उनके जरिए इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। 

1. Sponsored posts

स्पॉन्सर पोस्ट इसके बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं इसका मतलब है कि आप किसी भी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट का आप अपनी इंस्टाग्राम आईडी पर पोस्ट डालते हैं जिससे जो कंपनी होती है वह आपको पैसा देती है लेकिन इसके लिए आपकी इंस्टाग्राम पर बहुत अच्छी ऑडियंस होना बहुत जरूरी है जब आपकी एक अच्छी ऑडियो होगी और आप की ऑडियंस आप की बात भी मानती होगी तभी आपको यहां पर ज्यादा स्पॉन्सरशिप मिल सकते हैं अगर आपकी ऑडियो बहुत कम है आपके लायक और न्यूज़ काफी कम आते हैं वीडियोस पर तो यहां पर आपको स्पॉन्सरशिप नहीं मिल पाती है। 

लेकिन अगर आपकी प्रोफाइल पर फॉलोअर्स काफी ज्यादा है और आपके पोस्ट पर व्यू और कमेंट काफी ज्यादा आते हैं तो आपको बहुत सारे पैसे मिल सकते हैं स्पॉन्सरशिप के जरिए तो अगर आप यहां पर स्पॉन्सरशिप लेने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो यहां पर सबसे पहले आपको अपने फॉलोइंग को और बढ़ाने होंगे। 

Benefit

यहां पर इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपका खुद का कोई प्रोडक्ट नहीं है इसको प्रमोट कर सकते हैं तो उसके लिए आप दूसरे यहां पर कंपनी होती है उनके प्रोडक्ट को प्रमोट कर के पैसे को कमा सकते हैं। 

Disadvange

आपकी जिस भी तरीके की ऑडियंस होगी आप उसी तरह के यहां पर प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं अगर आप किसी दूसरे प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं उससे आपकी जो ऑडियंस है वह जा सकती है मतलब आपके खोलो कम भी हो सकते हैं। 

2 Affilate Marketing 

आप अगर किसी भी सामान को खरीदने के लिए किसी वेबसाइट पर जाते हैं और वह वेबसाइट किसी दूसरी वेबसाइट पर आपको भेज देती है तो वहां पर वह चीज affiliate marketing कहलाती है affiliate मार्केटिंग में जो ब्रांड होती हैं उन पर अपना एक अकाउंट बनाते है और उस अकाउंट के जरिए अलग अलग सामान की लिंक को जनरेट करके अपनी वेबसाइट या फिर फेसबुक इंस्टाग्राम कहीं पर भी डाल देता है और उस लिंक पर अगर कोई क्लिक करके उस वेबसाइट पर जाता है और कुछ सामान को खरीदना है तो वहां से उसको पैसा मिलता है। 

जब आपकी लिंग पर कोई क्लिक करता तो उस पर आपको कमीशन मिलता है अब जवाब जितनी सेल करेंगे उतना ज्यादा आपको यहां पर कमीशन मिलता है यहां पर कोई एक fixed amount बिल्कुल नहीं होता है कि आपको इतना पैसा मिलेगा यहां पर आप जितनी सेल को कर सकते हैं उससे उतना ही ज्यादा आपको पैसा मिलता है

अब अगर आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स है तो आप अपने बायो में या फिर अपनी स्टोरी में बहुत सारे ब्रांड के ऐसे लेट लिंक को डाल सकते हैं जब कोई भी उस लिंक पर क्लिक करेगा तो आपको वहां पर पैसा मिल जाएगा तो इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए का यह भी काफी अच्छा तरीका है यह काफी पुराना तरीका है लेकिन आज के टाइम पर इस तरीकों को बहुत लोग उपयोग कर रहे हैं। 

Benefit

आज के समय में बहुत सारी कंपनी है जो कि आपको एपलेट प्रोग्राम जॉइन करने का मौका देती है तो यह अच्छी बात है यहां पर आपको किसी भी स्पॉन्सरशिप की जरूरत नहीं पड़ती यहां पर आप सीधे उस प्रोग्राम को ज्वाइन करके अपने लिंक को जनरेट करके अपने स्टोरी और bio में  डाल सकते हैं। 

Disadvange 

अगर आप यहां पर किसी ऐसे affiliate प्रोग्राम को पकड़ लेते हैं जिससे आपको कमीशन ज्यादा मिल रहा है लेकिन वहां के जो प्रोडक्ट है वह काफी बेकार है और आप उन प्रोडक्ट को प्रमोट करते हो तो यहां पर आपके लिए खतरा साबित हो सकता है इससे आपकी जो ऑडियंस है वह कम हो सकती है और वह आप पर विश्वास भी नहीं करेगी। 

3. Sell ​own products

अगर आपके पास एक अच्छी ऑडियंस है इंस्टाग्राम पर और आप वहां से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको जो मैंने ऊपर 2 तरीके बताए थे वह तरीके आपको पसंद नहीं आते तो यहां पर आप अपना खुद का भी कोई प्रोडक्ट या सर्विस ब्रांड बना सकते हैं यहां पर आप कोई भी सर्विस को दे सकते हैं अपने इंस्टाग्राम के ही जरिए या फिर आप किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन खेल कर सकते हैं इंस्टाग्राम पर प्रमोट कर कर इससे आपका यह फैयदा होगा कि आपको ऑडियंस कहीं और से नहीं लानी पड़ेगी आपकी खुद ही ऑडियंस उस चीज को खरीदेगी या फिर जो भी आप सर्विस देंगे वह सर्विस के तरीके से पैसे कमा सकते हैं। 

Benefit

यहां पर सबसे बड़ा फायदा आपकी ऑडियंस को वह ऑडियंस सीधे आपके जरिए किसी भी चीज खरीद सकती है या फिर जो भी आप सर्विस दे रहे हैं वह सीधे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए आप से संपर्क कर सकती है और यहां पर आपको भी लोगों को ढूंढने में दिक्कत नहीं होने वाली है

Disadvange 

जिस तरह कि आपकी इंस्टाग्राम पर ऑडियंस होगी आप उसी तरीके का अपना ऑनलाइन बिजनेस हो सकते हैं अगर आपकी ऑडियंस कपड़े से लेकर चीजों को ज्यादा पसंद करते हैं तो आपको कपड़े का ही कोई बिजनेस या कोई सर्विस देनी होगी तभी आपका ऑनलाइन बिजनेस चल पाएगा अगर आप किसी और कैटेगरी का बिजनेस खोलते हैं तो वहां पर आपको इंगेजमेंट ज्यादा नहीं मिलेगी। 

इंस्टाग्राम 2021 में  कैसे शुरुआत करें [इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए]

इंस्टाग्राम 2021 में  कैसे शुरुआत करें

1. Find a niche 

बात कर लेते कि आप यहां पर किस कैटेगरी को पकड़े जिससे आपके जो फॉलो से वह काफी ज्यादा हो जाए और आपका जो पैसा कमाने का सपना है जिसको आप भी पूरा कर सकें। 

इंस्टाग्राम पर ज्यादातर लोग होते हैं वह लाइफस्टाइल से रिलेटेड अपना अकाउंट बनाते हैं क्योंकि आजकल जितने भी लोग हैं उनको कपड़ों में ज्यादा इंटरेस्ट होता है वह कपड़े ज्यादा पसंद करते हैं। 

वैसे तो इंस्टाग्राम पर आपको बहुत सारे ऑप्शन  मिल जाएंगे जैसे cooking, fitness, animation, loan का इंस्टाग्राम बनाना चाहते हो तो आप भी बना सकते हैं। क्युकी इन चीज़ो को भी लोग पंसद करते है। 

2. Build your audience

यह काफी परेशानी वाली चीज है क्योंकि यहां पर कोई आपको नाम सिलेक्ट नहीं करना है।  यहां पर आपने अपनी एक कैटेगरी तो सेलेक्ट कर ली लेकिन अब आप जो फोटो डालेंगे और जो वहां पर अपनी ऑडियंस को इंटरेक्ट करेंगे यहां पर सबसे बड़ी दिक्कत आने वाली है। 

क्योंकि जो भी आप पोस्ट को बनाते हैं और उसको डालते हैं अगर वह पोस्ट आपकी ऑडियंस को पसंद नहीं आती है तो वहां पर उसका कोई भी फायदा नहीं है तो नीचे मैं आपको कुछ तरीके बताता हूं जिसके जरिए आप की जो ऑडियंस है आपसे इंटरेक्ट हो पाएगी। 

  1. आप अपनी इंस्टाग्राम की पोस्ट को रोज डालिए जिससे आपकी जो ऑडियंस है वह आपसे कनेक्ट रहे। अगर आप अपनी पोस्ट को schedule करना चाहते है तो आपको बहुत साड़ी वेबसाइट गूगल पर मिल जायेगी। 
  2. जिस भी कंटेंट को आप डालते हैं इंस्टाग्राम पर उस कंटेंट के बारे में पहले यह जानिए कि वह आपकी ऑडियंस को पसंद है कि नहीं अगर वह आपकी ऑडियो को अच्छा लगता है तभी आप उस पोस्ट या फिर स्टोरी को डालिए।
  3. जब भी किसी भी पोस्ट को डालें तो उससे संबंधित हैशटैग का उपयोग जरूर करें जब आप हैशटैग का उपयोग करते हैं तो वहां पर आप की इंगेजमेंट होती है वह बढ़ जाती है और आप को लाइक कमेंट फॉलो  मिलते हैं
  4. अब आप यहां पर छोटे-छोटे जो इनफ्लुएंसर होते हैं उनसे बात कर सकते हैं उनसे बोल सकते कि आपके इंस्टाग्राम की पोस्ट के बारे में कुछ बोलें या फिर अपनी प्रोफाइल में लिंक दे जिससे आपका अकाउंट बूस्ट हो सके। 
3. Touch with brands
  1. आप छोटी कंपनियों से सीधे बात कर सकते हैं उनसे बोल सकते हैं कि आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्रमोट करें उसके बारे में अपने कंपनी में कुछ ऐड चलाएं लेकिन इसके लिए आपको यहां पर पैसा देना पड़ सकता है क्योंकि जब भी कोई कंपनी किसी भी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को हाईलाइट करती है तो वहां पर आपको पैसा देना ही होता है। 
  2. इंस्टाग्राम पर बहुत सारे इनफ्लुएंसर होते हैं जो कि छोटे-छोटे इंस्टाग्राम प्रोफाइल को बूस्ट करने में मदद करते हैं तो आप उनको  भी अपनी प्रोफाइल को शेयर कर सकते हैं जिससे वह अपने स्टोरी में डाल कर आपको प्रमोट कर सकते हैं जिससे आपको थोड़े बहुत  follower  मिल जाएंगे। 
  3. अगर आपके थोड़े बहुत भी फॉलो है इंस्टाग्राम पर तो आप थोड़ा सा इंतजार कर सकते हैं और अगर आपको कोई डायरेक्ट ब्रांड आकर कांटेक्ट करता है तो आप उनके जरिए भी अपने और फलों को बढ़ा सकते हैं जब आप उनके साथ काम करेंगे तो आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल भी उनके साथ चलेगी तो वहां पर आपको फॉलोअर्स और मिल जाएंगे। 

इंस्टाग्राम पर कितना पैसा कमाने की उम्मीद है ?

अगर आपके यहां पर इंस्टाग्राम पर फॉलोअर कम होंगे तो आपको यहां पर कम रुपए मिलेंगे लेकिन अगर आपके यहां पर ज्यादा फॉलो होंगे तो आपको वापस ज्यादा पैसा मिलता है जितने ज्यादा फॉलो होने उतने ही ज्यादा आपको यहां पर पैसा मिलता है अब आपको यह चीज समझाने के लिए मैंने नीचे कुछ रेंज बताइए जिसके अंदर मैंने आपको बताया कि इतने सब्सक्राइबर पर आपको इतना पैसा मिल सकता है। 

  1. अगर आपके पास 10000 फॉलोअर का इंस्टाग्राम अकाउंट है तो यहां पर आप एवरेज 100 डॉलर पर पोस्ट ले सकते हैं। 
  2. अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में 10,000 से लेकर 100000 तक फॉलोअर है तो यहां पर आप $170 पर पोस्ट कमा सकते हैं। 
  3. अगर आपके पास अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में 100000 से लेकर 10 लाख तक फॉलोअर है पर आप 560 यूरो पर पोस्ट कमा सकते हैं। 
  4. अब जिन अकाउंट पर 1 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर है तो वहां पर नंबर अलग-अलग होता  है जो ज्यादा पॉपुलर होगा जिसकी ज्यादा डिमांड होगी पर ज्यादा चार्ज भी कर सकता है। 

FAQ ( Frequently Asked Questions)

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए आपको कितने फॉलोअर्स की जरूरत है?

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए आपको कितने फॉलोअर्स की जरूरत है यह सवाल हर किसी के मन में जरूर आता है तो अगर आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर हजार फॉलोअर हैं तो आप यहां पर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं क्योंकि जब आपके हजार फॉलो हो जाते तो छोटी-मोटी जो ब्रांड होती है वह आपके प्रोफाइल को देखती है अगर आपके प्रोफाइल पर इंगेजमेंट और लाइक भी काफी ज्यादा आते हैं तो आप से कांटेक्ट करके आपके साथ काम करने की सोचते हैं। 

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

मशहूर सेलिब्रिटी और बिजनेसवूमेन काइली जेनर है जो इंस्टाग्राम से सबसे ज्यादा पैसा कमाती है।  वह अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये  1,266,000 अमेरिकन डॉलर मतलब  8.73 करोड़ रुपये कमाती हैं। 

दुनिया में इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स किसके हैं?

दुनिया में इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स खुद इंस्टाग्राम (417 Million) के है, उसके बाद Cristiano Ronaldo (332 Million ) है।

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

अभी इंस्टाग्राम का मालिक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है। अभी इंस्टाग्राम को फेसबुक के द्वारा की संचालित किया जा रहा है क्युकी मार्क जुकरबर्ग अभी फेसबुक के CEO भी है। तो आप सीधे शब्दो में जाने जो अभी फेसबुक के मालिक है वही इंस्टाग्राम के भी मालिक है।

Read More About :

Conclusion 

तो दोस्तों यहां पर हमने आपको इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए के 3 तरीके बताएं। अगर आप इन तीनों तरीकों को उपयोग करते हैं तो यहां पर आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। यहाँ पर हमने यह भी बताया है कि इंस्टाग्राम 2021 पर कैसे शुरुआत करें और इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए आपको कितने फॉलोअर्स की जरूरत है? अगर आपको इन  तरीकों में कोई भी दिक्कत आती है तो आप मुझे नीचे कमेंट भी कर सकते मैं आपका रिप्लाई करने का जरूर कोशिश करूंगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ सांझा जरूर करें।

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post