किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखें | जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें मोबाइल से

किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखें: दोस्तों आज कल हर कोई अपनी भूमि की जानकारी को लेकर हमेशा परेशान हो जाता है। अगर आप भी परेशान हो अपने परिवार की जमीन को लेकर कि किसके नाम कितनी जमीन है और अभी जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें मोबाइल से यह बहुत लोग जानना चाहते है। जब आपको ऑनलाइन इस चीज़ के बारे में पता चल जायेगा तो मन हल्का हो जाता है। 

आप सभी को यह तो पता है कि हर घर में जब जमीन का हिस्सा होता है अपनी भूमि की जानकारी लेना बहुत जरुरी है कि किसके नाम कितनी जमीन है। इस चीज़ के पता होने के बाद आगे कोई भी दिक्कत नहीं आती है। कभी कभी हम इस चीज़ पर ध्यान नहीं देते है जिसके कारण जमीन को लेकर काफी विवाद होते है। 

आज हम आपको ऑनलाइन किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखें इसके बारे में हम आपको यहाँ पर बताने वाले है। इस चीज़ के बारे में जानने के बाद आपको जमीन से जुडी कोई भी दिक्कत नहीं होगी। यहाँ आप सभी चीज़ अपने घर से ही कर पाएंगे। 

किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखें ,जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें मोबाइल से
जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें मोबाइल से

मोबाइल से जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें - किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखें 

{tocify} $title={Table of Contents}

जमीन के मामंलो में आज कल बहुत लोग इसके दफ्तरों में चक्कर लगाते रहते है। लेकिन फिर भी बहुत लोग वहाँ से जानकारी को नहीं ले पाते है। वैसे भी बार बार लाइन में लगना बहुत ही दिक्कत भरा काम होता है। लेकिन आपको यह पता होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है कि अब सभी चीज़ो को Online Check कर सकते है। 

अब आपको किसी भी office में जाने की जरुरत नहीं अब आप घर से ही सभी चीज़ो की जानकारी ले सकते है। ऑनलाइन बहुत लोगो को लगता है कि इन सभी चीज़ के पैसे लगते है लेकिन यहाँ ऑनलाइन आप फ्री में इन सब चीज़ो के बारे में जान सकते है। जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें मोबाइल से

आज भी गांव में बहुत लोग इस चीज़ का फैयदा नहीं ले पा रहे है। इसलिए अब हम इस वेबसाइट के जरिये आपको सभी चीज़ो की जानकारी देने की कोशिश करेंगे। 

किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखें 

अब इसकी जरूरत तब होती है जब आपको अपने परिवार या फिर अपने आस पड़ोस की जमीन के बारे में जानना होता है कि किसके नाम कितनी जमीन है। तो इसके लिए हमारी सरकार ने वेबसाइट बनाई है यहाँ पर आप भूलेख से रिलेटेड सभी जानकरियों को पा सकते है। तो चलिए अब नीचे जानते है कि जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें। यह जानकरी को आप अपने मोइबल और लैपटॉप दोनों के जरिये हासिल कर सकते है। 

स्टेप 1 - सबसे पहले वेबसाइट को खोले 

जिस भी राज्य में आप रहते है तो उसकी अपनी खुद की एक भूलेख वेबसाइट होती है। जैसे उत्तर प्रदेश राज्य की upbhulekh.gov.in वेबसाइट है। तो अगर आप इस राज्य के हो तो यहाँ क्लिक करके इसको खोल सकते है। 

स्टेप 2 - जनपद, तहसील और ग्राम को चुनें

अब यहाँ पर आप किस जनपद में रहते है और फिर कौन सा जनपद पड़ता है उसे चुनने के बाद अपने ग्राम को चुन ले जिसकी जमीन के बारे में आप जानना चाहते है। 

स्टेप 3 - खातेदार के नाम के द्वारा खोजें

अब आपके सामने बहुत से ऑप्शन देखने को मिलेंगे जैसे - खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें, खाता संख्या द्वारा खोजें, खातेदार के नाम द्वारा खोजें, नामांतरण दिनांक से खोजें तो जिस भी तरीके से आप देखना चाहते है उस पर क्लिक कर दे। अगर आप किसी के नाम से देखना चाहते हो तो खातेदार के नाम द्वारा खोजें वाले ऑप्शन पर क्लिक करे। 

स्टेप-4 जमीन मालिक का नाम सेलेक्ट करें

अब आपको उस व्यक्ति का नाम को सर्च कर लेना है जिसकी जमीन किसके नाम है के बारे में आप जानना चाहते है। जब आप उसका पहला अक्षर लिखेंगे तो आपको वहाँ पर नाम मिल जायेगे। जैसे ही आप नाम को लिख लेते है उसके बाद वही पर आपको खोजे का बटन मिलेगा जिस पर क्लिक कर देना है। 

स्टेप-5 Captcha Code Verify कीजिये

अब आपको एक captcha code को वेरीफाई करना होगा फिर continue पर क्लिक कर देना है। 

स्टेप-6 उस व्यक्ति के नाम पर कितनी जमीन है देखें

आप जिस व्यक्ति की भूमि के बारे में जानना चाहते है उसकी सभी जानकारी आपके सामने आ जाती है। आपको उस व्यक्ति का नाम और उसपे कितनी जमीन है उसके बारे में सभी जानकरी दिख जायेगी। 

तो दोस्तों इसी तरीके से आप यहां पर किसी भी राज्य के भूमि के बारे में बहुत आसानी से जान सकते हैं यहां पर आप ऑनलाइन गवर्नमेंट की वेबसाइट पर जाना होता है और वहां पर आपको यही सारे स्टेप करने होते हैं उसके बाद आपको सभी तरह की जानकारी मिल जाती है। जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें मोबाइल से

अब नीचे हम आपको यहां पर सभी राज्यों के भूमि से संबंधित जानकारी देने की जो वेबसाइट है उसके बारे में हम आपको नीचे सभी लिंक दे देंगे जिससे आपको आसानी होगी आप सीधे ऑनलाइन उस वेबसाइट पर पहुंच सकते है। 

आंध्र प्रदेश

यहाँ क्लिक करें

असम

यहाँ क्लिक करें

बिहार

यहाँ क्लिक करें

छत्तीसगढ़

यहाँ क्लिक करें

दिल्ली

यहाँ क्लिक करें

गुजरात

यहाँ क्लिक करें

हरियाणा

यहाँ क्लिक करें

हिमाचल प्रदेश

यहाँ क्लिक करें

झारखंड

यहाँ क्लिक करें

केरल

यहाँ क्लिक करें

कर्नाटक

यहाँ क्लिक करें

महाराष्ट्र

यहाँ क्लिक करें

मध्य प्रदेश

यहाँ क्लिक करें

मणिपुर

यहाँ क्लिक करें

उड़ीसा

यहाँ क्लिक करें

पंजाब

यहाँ क्लिक करें

राजस्थान

यहाँ क्लिक करें

तेलंगाना

यहाँ क्लिक करें

त्रिपुरा

यहाँ क्लिक करें

उत्तराखंड

यहाँ क्लिक करें

पश्चिम बंगाल

यहाँ क्लिक करें

किसके नाम पर कितनी जमीन है यह सारी चीज जानकारी को देखने के लिए हमने आपको ऊपर भूलेख वेबसाइट के लिंक दिए हैं जिनको आप खोल कर सीधे सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं उसके बाद जैसी आप की व्याख्या को खोलेंगे तो ऊपर जैसे तरीका हमने आपको बताया है उत्तर प्रदेश की भूलेख वेबसाइट के लिए उसी प्रकार से आपको इन सभी वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। नाम से जाने आपके पास कितनी जमीन है

Conlcusion 

अब तो यहां पर हमने आपको बताया है कि आप किसी के नाम से जाने कि उसके पास कितनी जमीन है या फिर अपनी भूमि की जानकारी लेना चाहते हैं या किसी की जमीन के बारे में जानना चाहते हैं कि वह किसके नाम पर है यह सारी चीजों को हम कैसे देख सकते ऑनलाइन अपने मोबाइल के या फिर लैपटॉप के जरिए उसके बारे में यहां पर हमने आपको बताया है। आपको कोई भी दिक्कत होती है तो आप मुझे कमेंट कर सकते और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ सांझा जरूर करें। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post