भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी 2021

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी 2021: आपको यह जानकर बहुत ज़्यदा अच्छा नहीं लगेगा पर यही सच है। हमारे भारत में और उसके समाज में उसकी सबसे ज्यादा इज़्ज़त मानी  जाती है ,जिसकी वेतन आये सबसे ज़्यदा होती है। लोगो के मन में यही विचार धारा चलती है की कैसे अपने बच्चो को सबसे ज़्यदा पैसे वाली नौकरी से जोड़ा जाये। 

परन्तु यह सबसे आश्चर्या जनक बात है की लोगो की विचार धारा ज़्यदा वेतन वाली नकारियों पर जाती है ,परन्तु वो यह नहीं जानते की डॉक्टर ,इंजीननयर बने में ज़्यदा कमाई नहीं है बल्कि और अलग ही नौकरियां है जिसका वेतन लाखो में है ,लेकिन समाज की परिलेसन को देख के लोग अपने बच्चो को डॉक्टर इंजीनियर बनाने की होड़ में लग जाते है। 

$ads={1}

आज हम आपको ऐसे की बातो का पूरा ज्ञान देंगे की भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी कौन कौन सी है ,और कैसे उनमे इतनी कमाई है ,हम आज भारत की 10 सबसे ज़्यदा वेतन वाली नौकरियां का पूर्ण जानकारी देंगे। और आप जान पायंगे की सबसे ज़्यदा कमाई वाली कोनसी नौकरियां है। 

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी 2021

जानिये भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी 2021 [List]

{tocify} $title={Table of Contents}

जिन भी नौकरियों के बारे में हमने आपको यहां पर इस आर्टिकल में बताया है वह सारी नौकरियों के जो खोज किए हुए हैं हमने गूगल के माध्यम से ही की है क्या पर हमने अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर देखा है कि कौन सी नौकरी में कितना पैसा मिलता है। तो भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी 2021 कुछ इस प्रकार है। 

1 . व्यापार विश्रलेषक 

भारत में सबसे ज़्यदा वेतन वाली नौकरी व्यापार विश्रलेषक है, और आपको यह जानकर बहुत आश्चर्या होगा की यह एक व्यापारिक काम होता है। और इस काम के लिए आपको गणित में तेज़ होना आवश्यक है। आपको math's specialist होना ज़रूरी है। आपकी गणना बहुत तेज़ और तृस्त होना चाहिए। इसमें शुरुआती सैलरी 6 -8 लाख होती है ,और मिड तक आते आते 15 लाख हो जाती है और अगर आप गणना में माहिर है ,तो आप 25 लाख तक कमा सकते है। 

2 . निवेश बैंकर 

इस नौकरी में सारे काम धन से जुड़े होते है ,आप किस तरह पैसो का सही उपयोग कर सकते है ,कैसे निवेश करना है और किस प्रकार करना है। इस नौकरी के अंतर्गत पूँजी जुटाने ,टॉप मैनेजमेंट वित्तय सलाह प्रदान करवाना और निवेश की सलाह देने के इर्द गिर्द घूमता है। इसके साथ सफल इन्वेस्ट बनकर बनने के लिए सटीक आंकड़े लगाने और अच्छी प्रेजेंटेशन देने आनी चाहिए। वेतन के प्रवेश की सलाह देना और शुरुआती सैलरी 12 लाख और मिड तक 30 लाख और अगर आपको अनुभव हो  जाता है तो आप 50 लाख तक कमा सकते है। 

3 . पेशेवर प्रबंधन

प्रोफेशनल मैनेजमेंट में करियर के लिए लोगो की बहुत मारा मारी है ,और यह जॉब की जरूरत लगभग हर कंपनी में होती है ,और लोगो द्वारा माना जाता है की प्रोफेशनल मैनेजमेंट हर संगठन की रीड की हड्डी मानी जाती है। इस जॉब को पाने के लिए लोगो को शुरुआती संघर्षो का सामना करना पड़ता है। और जब आप इसको अच्छे से जान समज जाते है तो तो शुरुआती 3 लाख और मिड में 25 लाख और माहिर होने के बाद 80 लाख तक का वेतन हो जाता है। 

4 . चार्टेड एकॉउंटेड

चार्टेड एकॉउंटेड यह एक ऐसी जॉब है ,जो हर माँ ,बाप के सपने में आती है। वो अपने बच्चो को  चार्टेड एकॉउंटेड बनने का सपना देखते है ,और भारत में यह सबसे ज़्यदा होता है। और यह आज के संगठन के लिए बहुत ज़रूरी है हर कंपनी को अपना फाइनेंसियल रिकॉर्ड अच्छा और बेस्ट रखने के लिए इसकी ज़रूरत पड़ती ही है। शुरुआती इसका वेतन 5 लाख से 50 हज़ार तक सालाना मिलता है ,और मिड करियर में 12 लाख से 80 हज़ार तक ,और अनुभव के साथ 25 लाख से 70 हज़ार तक मिल जाते है। 

5. आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियर

कंपनी का सबसे पहला या मजबूत चरण सॉफ्टवेयर को ही माना जाता है और इस फील्ड में कमाई भी बेहिसाब होती है। टेक्नोलॉजी के कामो के साथ साथ यह आने वाले वातावरण और रिकॉर्ड के लिए लबदायक विषय है। इसकी शुरुआती सैलरी और वेतन 1 . 5 लाख सालाना से 2 . 5 तक मिलते है। और मिड में 3 -6 लाख तक मिलते  है और जब आप एक्सपर्ट हो जाते है तो आपको 12 -19 लाख तक मिलने लगते है। 

$ads={2}

6 . विमान क्षेत्र के पेशेवर 

विमान क्षेत्र में हर साल निम्न लोगो की रूचि होती लगभग आधी दुनिया के बच्चो का सपना आसमानो पे जहाज उड़ाने का होता है ,इसमें ऐरहोस्टेस्ट ,पायलट ,ग्राउंड स्टाफ की काफी मांग होती है। वही इसके वेतन की बात की जाये तो। पायलट की सालाना वेतन 7 लाख से 9 . 5 लाख तक होती है। और एयर हॉटेस्ट की सैलरी 4 लाख से 6 लाख के बीच तक होती है। जबकि एयर ट्रैफिक कंट्रोल्स को हर साल 5 -6 लाख तक मिल जाते है। 

7 . कानून पेशेवर 

सरकारी कामो की बात करि जाये तो LAW  सेक्टर में भी लोगो की दिलचस्पी अच्छी खासी होती है। वे खुदको इन सेक्टरों से जोड़के खुद को कामयाब समझते है इस सेक्टर का ौधा ही ऐसा है। अगर आप इस नौकरी से जुड़े होते है ,तो समाज में आपकी इज़्ज़त भी अच्छी खासी होती है। इस कांटिनेंट से जुड़ने के लिए बेहतरीन शिक्षा का ज्ञान होना ज़रूरी है। इसका वेतन भी बहुत है ,इसकी सालाना सैलरी 4 -6 लाख तक होती है। वही मिड में 6 -9 लाख तक होती है और अनुभव के साथ 10 -15 लाख तक भरपूर हो जाती है। 

8 . डॉक्टर 

भारत और विश्व भर के माता पिता का सपना होता है की ,उनके बच्चे डॉक्टर ,इंजीनियर बने क्यूंकि इनकी समाज में एक अलग ौदा और इज़्ज़त होती है ,इस सेक्टर से जुड़ने के लिए भी शिक्षा का पूर्ण विस्लेसन होना ज़रूरी है। प्राइवेट डॉक्टर इससे सालाना 30 -50 लाख तक सालाना कमा लेते है। जबकि सरकारी डॉक्टर की इसमें 4 लाख से 80 हज़ार तक कमा पाते है। और जनरल सर्जेर इसमें सालाना 8 लाख से 17 लाख तक कमा लेते है। 

9. मॉडलिंग और अभिनय  

लोगो के मन में यह विचार ज़रूर आता है की फिल्मो में अभिनय करने वालो के रहें सेहेन इतना खास क्यों होता है। इनके घर और कपड़े सब इतने शानदार कैसे होते है। वैसे फिल्मो में अभिनय करने वालो की समाज में कुछ खास ज़्यदा इज़्ज़त नहीं होती ,पर फिर भी यह सेक्टर वेतन के मामले में सबसे आगे है। इसमें आप मन चाहए पैसो की डिमांड रख सकते है। पर इसकी कमाई का श्रोत लोगो के हाथो में होता है। 2 -3 लाख शुरुआती एक्टिंग फीस मिलती है। और जब लोगो द्वारा आपको बहुत पसंद किया जाता है तो आपकी कमाई 20 -30 लाख तक आराम से हो जाती है। 

10. तेल एवं प्राकृतिक गैस सेक्टर 

तेल और गैस की ज़रूरतों से तो आप बखूबी वाकिब होंगे। और इनके दामों में बातोत्तरी देश की अर्थवव्यस्था को हिला देती है। और इस सेक्टर के कर्मचारियों की तन्खा भी अच्छी खासी होती है। पर इस फील्ड में काम करने के लिए 3 -4 साल तक का एक्सपेरिंस होना ज़रूरी है। इसमें काम करने वालो को वेतन 15 -20 लाख तक सालाना मिल जाता है ,और अनुभव के बाद 3. 5 लाख से लेकर 6 लाख तक महीना कमा सकते है। 

तो दोस्तों अब आप जान चुके होगे कि यहां पर भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी कौन सी है। अगर आप स्टूडेंट हो आप यहां प्रक्रिया कहां पर ले जा सकते हो यहां से समझ सकते हो यहां पर आपको यह सारी चीजें पता चल रही होंगी कि किस में आपको ज्यादा पैसा मिल रहा है। 

जो लोग ज्यादा कंफ्यूज रहते हैं यह आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि यहां पर हमने आपको सभी नौकरियों के बारे में बताया कि वह नौकरी किस प्रकार की होती है और यहां पर आपको कितना पैसा तक मिल सकता है तो अगर आप अब समझ गए हो कि आपको कौन सी नौकरी करनी है तो आप उसी से संबंधित चीजों को करें और आगे नौकरी के लिए प्रयास करें। 

Read More About:

दुनिया का सबसे महंगा फ़ोन कौन सा है

किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखें

घडी का अविष्कार किसने किया है

एक आधार कार्ड पे कितने सिम ले सकते है

भारत की जनसंख्या कितनी है 2021 में

Conclusion

तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी 2021 की जानकारी  है। जिसके बारे में आपको विस्तार से इस आर्टिकल की माध्यम से पूर्ण रूप से समझाने की कोशीस की है। और ऐसी उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते है ,और ज्ञान प्राप्त कर सकते है। 

ऐसी और महत्पूर्ण जानकारी के लिए आप हमरी वेबसाइट से जुड़ सकते है। और बहुत सी ज्ञान पूर्वक जानकारी पा सकते है। इसलिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे और ऐसे ही मनोरंजन चीज़ो माध्यम से चीज़ो का ज्ञान और उनका पूर्ण अनुभव ले सकते है। 

Neha Pal

नमस्कार दोस्तों, मैं Neha Pal , worldtricks4u पर लेख लिखती हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक BA Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सिखने और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लगता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post