Facebook Account Delete Kaise Kare In Hindi - 2021 Tips

Facebook Account Delete Kaise Kare : दोस्तों फेसबुक एक बहुत बड़ा एप्लीकेशन है जहां पर हम किसी से भी ऑनलाइन बात कर सकते हैं यह सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जहां पर करोड़ों लोग इससे जुड़े हुए हैं। आप लोग सोशल मीडिया में Facebook के बारे में तो अच्छे से जानते ही होंगे।

$ads={1}

लेकिन कुछ लोग जब जहाँ पर ज्यादा alternative फेसबुक ID बना लेते है या फिर उनको इस प्लेटफार्म पर अच्छा नहीं लगता है वे अपने अकाउंट को बंद करना चाहते हैं कुछ दिनों के लिए या फिर हमेशा के लिए जिससे वह ऑनलाइन कि इस दुनिया से दूर जा सके। तो कैसे अपनी Id को Delete या deactivate कैसे कर सकते है यह बहुत लोगो को पता नहीं होता है। तो आज में आपको इससे related सारी बाते बताऊगा तो चलिए शुरू करते है। 

Facebook Account Delete Kaise Kare In Hindi - 2020 Tips

Facebook Account Delete Kaise Kare In Hindi - 2021 Tricks 

{tocify} $title={Table of Contents}

दुनिया भर के लोग फेसबुक पर हर दिन नया अकाउंट को बनाते है। आज कल हर आदमी के पास दो से तीन अकाउंट होते है जिनमे से कुछ अकाउंट से वह गलत काम करता है। आपको यह पता होना चाहिए की अगर आप किसी भी गलत काम पर पकडे जाते है या फिर आपके आकउंट की जो एक्टिविटी है वो अगर गलत पाई जाती है तो आपका अकाउंट बिलकुल ब्लॉक कर दिया जाएगा और आपके ऊपर action भी लिया  जा सकता है। इसलिए मेरा तो आपसे कहना है कि आप ऐसे duplicate अकाउंट ना बनाये। 

Facebook Account Deactivate Kaise Kare 

अगर आप फेसबुक को बहुत सालो से चला रहे  लेकिन कुछ reason की वजह से आपको स्मार्टफोन से दूर रहना पड़ रहा है या आपके पास फेसबुक चलाने टाइम नहीं है और आप चाहते है की आप कुछ सालो के लिए मेरा अकाउंट बिलकुल बंद हो जाये और किसी को दिखे ना उसके लिए आप अपनी Facebook Username की Id को deactivate कर सकते है। अगर आपको Deactivate करना  तो नीचे step to step बता दुगा।  

Facebook Id Kaise Banate Hain || Create Facebook Account
How to increase Facebook page likes 

Facebook Account Deactivate Kaise Kare In Hindi All Steps - 

  1. सबसे पहले आपको मोबाइल या computer पर फेसबुक को खोलना है। 
  2. अब आपको Facebook की Account Setting में जाना है। 
  3. अब आपको Personal Setting के option पर क्लिक करना है। 
  4. अब वहाँ पर आपको manage account के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  5. अब वहाँ पर आपको deactivate का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। 
  6. जब आप क्लिक कर देंगे तो आपसे वह reason मागेगा की आप क्यों बंद करना चाहते है। 
  7. जब आप सारी  वजह दे देंगे उसके बाद आपका अकाउंट बंद हो जाएगा। 

नोट - जब आपका अकॉउंट deactivate हो जाएगा तो किसी को नहीं दिखेगा लेकिन अगर जब आप अपने अकाउंट को दुबारा से खोलोगे तो वह दुबारा से चालू की position में आ जायेगा। 

Facebook Account को Permanently Delete कैसे करे 

अगर आपको फेसबुक की लत गयी है और आप दिन रात उसी को चलाते है या फिर आपका मन अब खत्म हो गया है इसको चलाने का और अब आप अपने अकाउंट को हमेशा के लिए मिटाना चाहते है तब ही आप इस ऑप्शन पर जाये क्युकी अगर आपने गलती से भी जहाँ से अपने अकाउंट को delete कर देते है तो फिर वह कभी भी वापस नहीं आ सकता है। तो अब जो नीचे आपको steps बताऊगा उसे ध्यान से देखे। 

$ads={2}

 Facebook Account Delete Kaise Kare In Hindi All Steps - 

  1. सबसे पहले आपको अपने फसबबक अकाउंट को लॉगिन करना है। 
  2. अब आपको अपनी फेसबुक की सेटिंग में जाना है। 
  3. अब आपको Facebook Information पर क्लिक करना है जो की 3 ऑप्शन होगा कंप्यूटर में अगर  chrome browser में खोलते है। अगर आप मोबाइल में खोलते है तो आपको सेटिंग के ऑप्शन में आपको बीच में यह ऑप्शन मिलेगा। 
  4. अब मोबाइल में आपको Account Ownership and Control का ऑप्शन मिलेगा लेकिन chrome में आपको Deactivation and delete का option मिलेगा। 
  5. जब आप इस पर क्लिक कर देंगे तो 90 दिन के बाद वो delete कर देंगे 
नोट - जब भी आप अपने फेसबुक अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करते हैं तो यहां पर आपकी जो भी उस अकाउंट पर फोटो अपलोड हुई होंगे वह सभी डिलीट हो जाएंगे तो जब आप यहां पर डिलीट कर दूंगा तो अगर आप उस डाटा को अपने मोबाइल में या फिर कंप्यूटर में सेव करना चाहते हैं तो उसको आप डाउनलोड कर लीजिएगा डाउनलोड करने के बाद तब आप आप अपने अकाउंट को डिलीट कीजिएगा उससे आपका जो भी डाटा होगा वह आपके पास आ जाएगा अगर आप यह काम नहीं करेंगे तो आपको जो भी फेसबुक का डाटा होगा वह हमेशा के लिए चला जाएगा उसको आप फिर कभी भी वापस नहीं ला सकते हैं। 

FAQ (Frequently Asked Questions)

जियो फोन में फेसबुक ऐप कैसे डिलीट करें?

जो भी तरीके हमने आपको ऊपर बताए उन्हीं तरीकों का उपयोग करके आप अपने जियो फोन में भी फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर सकते यहां पर कोई अलग तरीका नहीं है आप किसी भी कीपैड मोबाइल एंड्राइड का हो या फिर आपका स्मार्टफोन ओ सब मैं यही तरीका आप लगा सकते हैं और इसी तरीके से आप अपने फेसबुक के अकाउंट को बंद या फिर डिलीट भी कर सकते हैं। 

बंद फेसबुक कैसे चालू करें?

जब भी आप अपने फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट कर देते हैं और उसके बाद फिर आपका कभी भी मन करता है उसको दोबारा चलाने का तो आप ही से फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करेंगे तो वहां पर आपकी जो आईडी होगी वह अपने आप खुल जाएगी तो यहां पर आपको कुछ भी नहीं करना होता अलग से जिसके आपको जिससे आपको अपनी आईडी दोबारा एक्टिवेट करवानी पड़े तो यहां पर आप सीधे दोबारा से अपने अकाउंट को खोल सकते हैं। 

Conclusion 

तो आज मैंने आपको Facebook Account Delete Kaise Kare In Hindi तो में आशा करता हु की आपको यहाँ पर सारी बाते समझ में आगयी होगी। तो अगर आपको इससे related कोई भी दिक्कत हो तो कमेंट में जरूर बता सकते है। तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें जिससे उनको भी महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके। 
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post