[सभी बैंक] जन धन अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें मोबाइल से

दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं कि जन धन अकाउंट कुछ सालो पहले खोले गए थे। जिसमें जो गरीब लोग किसी भी सरकारी बैंक में जाकर अपने बैंक अकाउंट को बिल्कुल फ्री में खुलवा सकते हैं। तो यहां पर अगर आपने भी अपने अकाउंट को खुलवाया है तो यहां पर आप जानना चाहते होंगे कि हम अपने जन धन अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें। पहले के समय में हमें अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ती थी लेकिन यहां पर जो सरकार की तरफ से जो भी जो गरीबों के लिए पैसा आता था वह भ्रष्टाचारियों के द्वारा सारा पैसा चला जाता था और गरीबों को कुछ भी नहीं मिल पाता था लेकिन अब जनधन योजना के तहत सभी गरीब लोगों के बैंक में अकाउंट बन चुके हैं और अब कोई भी पैसा गरीब लोगों के लिए आता है तो वह उनके सीधे अकाउंट में चला जाता है। 

आप सभी लोग जानते हैं कि पूरे विश्व में ज्यादातर कोरोना की महामारी के कारण अपनी नौकरियों से हाथ धो बैठे हैं और जो लोग गरीब हैं वह लोगों के पास अब खाने तक के लिए पैसा नहीं है जिसकी वजह से सरकार ने फैसला किया था कि जिनके भी जन धन योजना का बैंक अकाउंट में है उन सभी लोगों को कुछ कुछ पैसा दिया जाएगा।

$ads={1} 

तो अब जब पैसा उनके अकाउंट में आ रहा है तो यह जानने के लिए उन्हें सबसे पहले जन धन योजना का हम बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं इसके बारे में पता होना चाहिए तो बहुत सारे लोगों को इसके बारे में नहीं पता है कि वह अपने जन धन अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इससे सबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। 

जन धन अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें मोबाइल से

जन धन अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें मोबाइल से

{tocify} $title={Table of Contents}

जन धन अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए आपको किसी भी एप्लीकेशन की जरूरत नहीं है। आपके पास बस एक मोबाइल होना चाहिए और आपका जो भी मोबाइल नंबर होगा वह बैंक में रजिस्टर होना चाहिए आपको बस अपने मोबाइल नंबर से एक मिस कॉल देना होता है उसके बाद आपका कॉल कट जाता है और ऑटोमेटिकली आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है जिसमें आपके जान धन योजना के बैंक अकाउंट में कितना पैसा है वह सारी जानकरी दी हुई होती है। 

आप सभी लोग जानते हैं कि मिस कॉल का यह तरीका काफी अच्छा है जो गरीब और अनपढ़ लोग हैं उनके लिए अपने जन धन अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए काफी बढ़िया माध्यम है। क्योंकि यह बहुत आसान है बस आपको एक अपने मोबाइल से मिस कॉल करनी होती है उसके बाद आपको पता चल जाता है कि आपके अकाउंट में कितना पैसा है। 

$ads={2}

अब बहुत सारे लोगों को यह दिक्कत होगी कि उनका जनधन अकाउंट अलग-अलग बैंकों में खुला हुआ है तो अलग-अलग बैंकों के नंबर कैसे पता करें आपको यहां पर बिल्कुल भी दिक्कत नहीं लेनी है अगर आपका जन धन अकाउंट एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी या फिर किसी भी सरकारी बैंक में खुला हुआ है तो आपको हम नीचे सारे नंबर दे देंगे जिन पर आप मिस कॉल करके आसानी से अपने बैलेंस का पता कर सकते हैं। 

जन धन अकाउंट का बैलेंस चेक करने वाले मिस कॉल नंबर 

  1. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) – 09223766666
  2. पंजाब नेशनल बैंक - 1800 180 2223 और 01202303090
  3. एचडीएफसी बैंक - 1800 270 3333
  4. बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) – 09015135135
  5. यूको बैंक - 1800 274 0123 या 09278792787
  6. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) - 09223008586
  7. बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) - 8468001111
  8. आईसीआईसीआई बैंक खाता शेष - 9594612612
  9. केनरा बैंक अकाउंट बैलेंस चेक - 09015483483
  10. आंध्रा बैंक बैलेंस पूछताछ संख्या – 09223011300
  11. कोटक महिंद्रा बैंक - 18002740110

अगर आपका अकाउंट एसबीआई के बैंक में है तो आप को ध्यान देना है कि यहां पर सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है तो एसबीआई में रजिस्ट्रेशन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको REG<SPACE>Account Number लिखकर 09223488888 पर एक SMS भेजना है। उसके बाद आप 09223766666 नंबर पर मिस कॉल देकर अपने बैंक बैलेंस का पता कर सकते हैं। 

लेकिन अगर आपका किसी भी अन्य बैंक जैसे एचडीएफसी बैंक ऑफ़ बरोदा पंजाब नेशनल बैंक आदि किसी भी बैंक में तो आप यहां पर रजिस्ट्रेशन करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है आप सीधे यहां पर अपने मोबाइल नंबर से मिस कॉल देकर बैंक बैलेंस जान सकते हैं

Conclusion 

तो दोस्तों यहां पर हमने आपको बताया कि आप जन धन अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं अगर आपका बैंक अकाउंट किसी भी सरकारी बैंक में होगा तो बहुत आसानी से आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर पाएंगे ऊपर दिए हुए हमने आपको सभी सरकारी नंबर सभी बैंकों के नंबर बताएं जिन पर आप मिस कॉल करके आराम से पता कर सकते हैं। 

अगर आप भी मिस कॉल करके इस सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं तो ऊपर दिए हुए नंबर पर मिस कॉल कर दे अगर आपको जनधन अकाउंट से रिलेटेड किसी भी और समस्या हो तो आप मुझे नीचे कमेंट में बता सकते हैं अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ सामने जरूर करें। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post