Online Ration Card आवेदन करने की पूरी जानकारी | Ration Card Online Apply 2021

Ration Card Online Apply 2021: दोस्तों क्या आप यहां पर राशन कार्ड के बारे में जानते हैं अगर आप नहीं जानते राशन कार्ड के बारे में और अभी तक आपने अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया तो जल्दी से बनवा लें क्योंकि राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है जिसकी जरूरत आपको बहुत जगह पड़ सकती है।  तो Online Ration Card आवेदन करने की पूरी जानकारी आपको यहाँ पर मिलने वाली है। 

अगर आपके पास कोई भी पहचान पत्र नहीं होता है और आपके पास राशन कार्ड होता है तो बहुत जगह पर वह भी  मान्य होता है। तो लोग इसलिए भी राशन कार्ड बनवाते हैं और कुछ गरीब लोग होते हैं जिनको सरकार की तरफ से सस्ते दामों में भोजन उपलब्ध कराया जाता है तो वह लोग उस चीज का लाभ पाने के लिए  राशन कार्ड बनवाते है। ration card online apply kaise kare

$ads={1}

भारत देश में राशन कार्ड का उपयोग बहुत जगह पर होता है कुछ लोग इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं इस वजह से वह लोग अपना राशन कार्ड नहीं बन पाते हैं अगर आप भी राशन कार्ड ऑनलाइन बनवाना चाहते तो यहां पर आप हमको राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवा सकते हैं और किन चीज़ो की जरुरत पड़ेगी उन सभी चीज़ो के बारे में बतायएगे। 

जो लोग राशन कार्ड के फायदे नहीं जानते हैं उनको हम यहां पर फायदे भी बताएंगे कि इससे आपको क्या क्या लाभ मिल सकते हैं जिससे आप राशन कार्ड का महत्व समझ पाएंगे। 

Online Ration Card आवेदन करने की पूरी जानकारी ,Ration Card Online Apply 2021

राशन कार्ड क्या है ? - Online Ration Card आवेदन करने की पूरी जानकारी 2021

{tocify} $title={Table of Contents}

तो यहां पर हम सबसे पहले जानते हैं कि राशन कार्ड क्या होता है राशन कार्ड एक तरह का आधार कार्ड की तरह होता है जिस की मान्यता सरकार की तरफ से होती है और अगर आप कभी किसी की फॉर्म को भरते हैं और तो प्रूफ के तौर पर आपका राशन कार्ड भी लगाने का विकल्प होता है। ration card online apply kaise kare

अगर आप गरीबी रेखा में आते हैं और आपके पास राशन कार्ड है तो गवर्नमेंट की तरफ से आपको बहुत सारी चीजें जैसे -गेहूं, चावल आदि बहुत ही सस्ते दाम पर मिल जाती है। जिन लोगों के पास ज्यादा पैसा नहीं होता है तो वह लोग राशन की दुकान पर जाकर अपने राशन कार्ड तो दिखा कर कम दाम में बहुत सारी चीजें ले लेते हैं। 
तो अब आप लोग समझ ही  गए होंगे की राशन कार्ड एक आदमी के लिए कितना जरुरी होता है। 

राशन कार्ड के लिए कौन-से डॉक्यूमेंट चाहिए 

तो अब आप लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा कि हम अपना राशन कार्ड कैसे बनवाएं तो Ration Card Online Apply करने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आपको किन किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है और किस प्रकार से हम अपने राशन कार्ड को बनवा सकते हैं। 

  1. Voter Id Card होना जरुरी है।
  2. परिवार के मुखिया का Passport Size Photo (3photo)
  3. Address Proof
  4. Electricity Bill, Water Bill  
  5. Aadhar Card 
  6. Pan Card 

राशन कार्ड के प्रकार 

आप लोगो को पता होना चाहिए कि राशन कार्ड के भी तीन प्रकार होते है। आपको जो भी राशन कार्ड मिलता है वो आपके परिवार की स्थिति को देखते हुए मिलता है तो अब नीचे उन सभी चीज़ो के बारे में जानते है। 

$ads={2}

1. अंत्योदय राशन कार्ड (अत्यधिक गरीब)

यह राशन कार्ड पीले रंग का होता है और ये उन लोगो को दिया जाता है जो बहुत ज्यादा गरीब बेरोजगार और बूढ़े होते है। तो उन परिवार को 35 kg तक का अनाज दिया जाता है। 

2. BPL राशन कार्ड (गरीबी रेखा से नीचे)

इस राशन कार्ड का रंग लाल, गुलाबी, नीला होता है। यह कार्ड सिर्फ उन लोगो को ही मिल पाता है जिसकी सैलरी 10000 रुपये से कम होती है। इस राशन कार्ड पर 25 से लेकर 35 kg तक का ही अनाज सरकार की तरफ से मिलता है। 

3. APL राशन कार्ड (गरीबी रेखा से उपर )

इस कार्ड का रंग नारंगी होता है। यहाँ पर जो लोग गरीबी रेखा से ऊपर के है ये कार्ड उनको ही मिलता है। इस कार्ड के माध्यम से आपको 15 kg तक का अनाज मिलता है। 

Ration Card Online Apply 2021 कैसे करें

अब बहुत सारे लोग राशन कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो यह बहुत सरल तरीका है आप घर बैठे अपने राशन कार्ड को अपने मोबाइल और लैपटॉप के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं तो नीचे जानते हैं कि कैसे हम Online Ration Card आवेदन करते है। 

  1. सबसे पहले आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। 
  2. अब आप अपनी भाषा को चुन ले जिससे आप अच्छे से सारी चीज़ समझ सके। 
  3. अब आपसे कुछ डिटेल मांगी जायेगी जिसको सही से भर देना है। 
  4. अब आपसे पूछा जायेगा कि आप अपने राशन कार्ड (APL/BPL/ Antyodaya) को चुने। 
  5. अब आपके परिवार से सबंधित कुछ चीज़े पूछी जायेगी जिसे भर देना है और जब सभी चीज़ो को भर देंगे तो आखिरी में आप उसका एक प्रिंट भी ले। 
  6. अब जैसे ही वो आपके सभी डॉक्यूमेंट को वेरीफाई कर लेंगे तो उसके बाद आपके घर पर ही आपका राशन कार्ड आ जाएगा। 

Offline Ration Card apply कैसे करें

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि ऑनलाइन हो नहीं भरना चाहते उनके ऑफिस में जाकर अपने फॉर्म को जमा करना चाहते हैं तो मैं बताऊंगा वो ऑफलाइन माध्यम होगा राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए तो चलिए जानते है।

  1. सबसे पहले आपको अपने शहर के सर कल ऑफिस में जाना होगा वहां से आपको एक राशन कार्ड का फॉर्म लेना होता है तो अगर आपके घर के पास सर कल ऑफिस है तो वहां से आप यह ले सकते हैं और जो भी आप हो वहां से लेंगे उसका आपको पैसा भी देना पड़ सकता है लेकिन अगर आप गरीबी रेखा से नीचे हैं तो आपको यह फोन बिल्कुल फ्री में मिल जाता है और अगर आप चाहे तो इस फोन को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। 
  2. अब आपको अपना फोन पूरा भर देना है और फोन जमा करने से पहले आपको अपने घर के मुखिया के तीन पासपोर्ट साइज फोटो जरूर लगाना है और जो आप फोटो लगाएंगे हुए एक gazatted officer के द्वारा अटेस्टेड भी होना बहुत जरूरी है। 
  3. अब आपको अपना एक एड्रेस प्रूफ लेना अगर आपको खुद का कोई घर नहीं है आप किराए पर रहते हैं तो आप रेंट एग्रीमेंट दे सकते हैं। यदि आप घर प्रोफ़े देना नहीं चाहते हैं तो आप द्वारा किन्हीं दो पड़ोसियों का स्टेटमेंट रिकॉर्ड कराकर उसे ग्रुप के तौर पर भी दे सकते हैं। 
  4. जैसे ही आपका फोन पूरी तरह से कंप्लीट हो जाता है उसके बाद आपको यह ऑफिस में जमा कर देना है। 
  5. फोन की जमा होने के एक महीने बाद आपका राशन कार्ड आपके घर पर भेज दिया जाता है

राशन कार्ड से अनाज कैसे लिया जाता है 

आज के समय में बायोमेट्रिक के जरिये ही बहुत जगहों पर सामान दिया जाता है क्युकी पहले जो भी राशन वाली दूकान होती थी वो सरकार से आये हुए अनाज को दुसरो दुकानों पर बेच देती थी जिससे गरीबो को अनाज नहीं मिल पाता था लेकिन आज हर गरीब अनाज को ले पा रहा है। तो किस तरीके से राशन कार्ड से अनाज को लिया जाता है उसके बारे में बात कर लेते है।ration card online apply kaise kare 
  1. सबसे पहले आप ये पता करे की आपके पास जो भी राशन की दुकान है उस पर अभी राशन उपलब्ध है या नहीं। अगर राशन है तो आपको अपना राशन कार्ड लेकर राशन की दूकान पर जाना है। 
  2. जैसे ही आप वहाँ पर जायेगे तो बायोमेट्रिक के जरिये वो आपका ऊगली को स्कैन करेगा और उसके पास आपकी सभी डिटेल आ जाएगी। 
  3. अब आपको वहाँ से उतना ही राशन मिलेगा तो उसके पास मौजूद लैपटॉप, मोबाइल आदि में दिख रहा होगा। 

राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए कौन सही पात्र है?

1. Temporary Ration Card: यह राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जिनका कोई रहने का सही ठिकाना नहीं होता कोई परमानेंट ठिकाना नहीं हो पाए और इस कार्ड की जो वैलिडिटी होती है वैसे 3 महीने की होती है। 

2. Duplicate Ration Card :अगर आपने पहले कभी राशन कार्ड बनवाया है और आपका राशन कार्ड कभी हो जाता है कहीं पर तो फिर आप इसकी अथॉरिटी में जाकर इसकी डुप्लीकेट कॉपी ले सकते हैं जिसके लिए आपको कुछ पैसे भी देने पड़ते हैं। 

3. Marriage के बाद entry : अगर आपके घर में किसी की भी शादी होती है तो आपके घर में एक नया सदस्य बढ़ जाता है जिस जिसका विवाह का प्रमाण पत्र आपको Panchayat Secretary/Panchayat Sahayak/Food & Supplies Officer/ Inspector, FCS&CA को देना होता है उसके बाद उन्हें  आपके नए सदस्य की जानकरी प्राप्त होती है। 

4. New Born Baby : अगर आपके घर में कोई भी बच्चा पैदा होता है तो उसके बर्थ सर्टिफिकेट को बनवाना बहुत जरूरी है जिससे उसका राशन कार्ड बन सके तो आपको राशन कार्ड के एप्लीकेशन फॉर्म के साथ बर्थ सर्टिफिकेट को लगाना होता है और आपको एक साथ में एप्लीकेशन भी लिखना होता है Panchayat Secretary/Panchayat Sahayak/Food & Supplies Officer/ Inspector, FCS&CA  के लिए जिसमें आप बताते हैं कि आपको बच्चे के नाम पर भी एक राशन कार्ड चाहिए। 

Read More About : 

Aarogya Setu App Benefits Or Information And How it works in Hindi

Bharat Mein Kul Antarrastriye Stadium Kitne Hain 2021

Gmail par dusra account kaise login kare

Pradhan mantri suraksha bima yojana in hindi

How to use jio phone sim in other smartphone

Conclusion 

तो यहां पर दोस्तों हमने आपको बताया कि राशन कार्ड क्या होता है और Online Ration Card आवेदन करने की पूरी जानकारी दी है। वैसे तो Ration Card Online Apply 2021 बहुत ही आसान तरीका हमने आपको यहां पर बताएं यहाँ ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीके है। यहां पर हमने आपको यह भी बताया कि आपको राशन कार्ड के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं और यहां पर आप कैसे राशन कार्ड के जरिए अनाज को लेते हैं साथ में हमने आपको यह भी बताया कि अगर आप दोबारा से राशन कार्ड लेना चाहते है तो \ कौन-कौन लोग हैं जो राशन कार्ड को दोबारा ले सकते हैं वह सभी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दी है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post