स्टडी और एजुकेशन लोन कैसे ले सकते है ?

स्टडी और एजुकेशन लोन कैसे ले सकते है : दुनिया में शिक्षा का महत्व कितना अधिक है इससे आप बहुत अच्छे से जानते है। आज की दुनिया में शिक्षा के बिना मानो कुछ नहीं है। लोगो का शिक्षा के प्रति एक अलग ही भाव है ,आज की इस डिजिटल और टेक्नॉलजी की दुनिया में लोगो का बिना शिक्षा के कोई गुजारा नहीं है ,छोटी से छोटी चीज़ के लिए आपका पढ़ा लिखना होना बहुत आवशयक है। 

$ads={1}

भारत या दुनिया के किसी भी कोने में जीवन वयतीत करने के लिए आपका ज्ञान के प्रति एक मूल भाव होना ज़रूरी है। अपने बच्चो और अपनी दुनिया से जुड़े लोगो को शिक्षा के प्रति ध्यान उज्जवल करना अवशिकयक है। हमारा और हमारे समाज का पढ़ा लिखा होना हमरे देश और दुनिया को ज्ञान भरे अच्छे वातावरण से जोड़ सकता है। 

स्टडी और एजुकेशन लोन कैसे ले सकते है ?

स्टडी के लिए एजुकेशन लोन को कैसे लेते है [अपडेट]

{tocify} $title={Table of Contents}

इसी प्रकार शिक्षा पे सबका बराबर का हक़ है और यह हक़ आपसे जीवन में कोई छीन नहीं सकता ,और सरकार और देश द्वारा सभी के लिए शिक्षा प्रधान करने की सुविद्या मौजूद है ,आपको सरकारी बैंको द्वारा लोन मिल सकता है अगर आप पढ़ने में अच्छे है तो आपको आगे की शिक्षा के लिए बैंको द्वारा पूरा सपोर्ट किआ जयेगा। अगर आप विदेश भी जाना कहते है तो भी आपको पूरा समर्धन मिलेगा। 

स्टडी लोन क्यों  मिलता है ?

1. कॉलेज /स्कूल /छात्रवास के लिए फीस। 

2. परीक्षा /पुस्तकालय /प्रयोगशाला शुल्क। 

3. यूनिफार्म /बीमा /पुस्तके। 

4. कंप्यूटर की खरीद। 

5. स्टेशनरी। 

6. और शिक्षा से जुडी सभी प्रकार की सुविधा। 

स्टडी लोन हम कहाँ से ले सकते है ? 

बैंको से हम स्टडी लोन की अपील कर सकते है। हमे स्टडी लोन ( Study Loan )बैंक से ले सकते है। हम शिक्षा के लिए सर्कार द्वारा बनाये गए नियमो के अनुसार बैंक के द्वारा अपनी शिक्षा का पूरा वेतन कम से कम ब्याज पे ले सकते है। ज़रूरी नहीं की शिक्षा देश की ही हो आप विदेशी शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी लोन ले सकते है। 

$ads={2}

उसक लिए आपको अपनी डिग्री से जुड़े कुछ प्रूफ देने पड़ंगे और बैंक द्वारा आपको लोन प्राप्त हो जयेगा। इसको आप पूरी शिक्षा प्राप्त करने तक सहिज सकते है। और एक बढ़िया नियम भी है ,जबतक आप नौकरी  तब तक बैंक द्वारा आपको मजबूर नहीं किया जायेगा। 

तो जानिए की भारतीय बैंक लोन कैसे प्राप्त करवाती है और किस ब्याज दर पे। 

1. SBI में भारत में पढ़ने के लिए 8. 85 % और विदेश में पढ़ाई के लिए 10% ब्याज दर पे लोन मिलता है। 

2. Axis Bank Education Loan  भारत और विदेश में पढ़ने के लिए 13.70 % ब्याज दर पे लोन प्राप्त करवाती है। 

3. Bank Of Barodra Education भारत में पढ़ाई के लिए 8.40 % और विदेश में पढ़ाइ के लिए 9.15 % ब्याज दर पे लोन देते है। 

 4. Union Bank Of India भारत में पढ़ने के लिए 10.20 % और 10.20 % विदेश में पढ़ाई के लिए ब्याज दर पे लोन मिलता है। 

लोन लेने के लिए (Documents) कौन कौन से ज़रूरी है जानिए 

1. आप जिस देश में रहते है उस देश के नागरिक होने का पक्का प्रूफ।  (Identity Card Of Residence City )

2. जिस education के लिए  उसके डिग्री।  (Degree )

3. (IIM) Executive For Management अशंकलिक पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम के तहत अपनी डिग्री की वेरिफिकेशन (Verification ) ज़रूरी है। 

4. इस कॉलेज या प्रस्था से आपको बुलाया गया है उसका Letter प्रोफ 

और भी डाक्यूमेंट्स जो सर्कार ने नियमो के अनुसार बनाये है। 

तो यह थी जानकारी स्टडी लोन (Study Loan ) से जुडी में आशा करते हु आपको यह पता लग गया होगी की स्टडी लोन के लिए किस प्रकर के डॉक्युमेंट्स और प्रूफ की ज़रूरत पड़ सकती है  .शिक्षा में आगे बढ़ने के लिए अपने आप को न रोके और लगातार शिक्षा करते रहे और ओरो को भी शिक्षा के प्रति प्रेरित करे। 

अगर आपको इस आर्टिकल से कोई सुविधा प्राप्त हुई हो तह आप ऐसे और आर्टिकल पढ़  सकते है अपनी जानकारी के लिए ज्ञान प्राप्त कर सकते है। उम्मीद करते है की यह स्टडी लोन की अंकरी मिल गयी होगी।

Read More About :

Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye In Hindi 2021

MPL App Kya hai ? Game खेल कर पैसे कैसे कमाए, क्या MPL App Safe है

Kisi Bhi Email Id Password Kaise Pata Kare

Google Se Online Paise Kaise Kamaye 2021

What Is Cashkaro || Cashkaro Kya Hota hai

Conclusion 

तो दोस्तों यहाँ पर हमने आपको बताया है कि स्टडी और एजुकेशन के लोन को हम कैसे ले सकते है और वह किन लोगो को मिलता है साथ में हमने यह भी बताया है की किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है। तो अगर आप भी लेने की सोच रहे है तो इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़े जिससे लोन को लेते वक़्त आपको कोई भी दिक्कत का सामना नहीं करना पढ़े। तो अगर आपको यह आर्टिकल पंसद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 

Neha Pal

नमस्कार दोस्तों, मैं Neha Pal , worldtricks4u पर लेख लिखती हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक BA Graduate हूँ. मुझे नयी नयी चीज़ों को सिखने और दूसरों को सिखाने में बड़ा अच्छा लगता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post