SEO क्या होता है और कैसे करते हैं - What is SEO in Hindi

What is SEO in Hindi क्या होता है : दोस्तों आज के समय में हर कोई डिजिटल काम करना चाहता है तो इसके लिए आपको यहां पर डिजिटल मार्केटिंग आना बहुत जरूरी है अब अगर आप यहां पर मार्केटिंग को सीख जाते हैं तो आपको SEO भी सीखना बहुत जरुरी होता है। तो आखिर ये SEO क्या होता है इसके बारे में आपको जानना जरूर चाहिए। अगर आप जान गए की SEO को कैसे करते है। तो आपको कही पर भी रैंकिंग करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। 

हर कोई अपनी वेबसाइट तो बना लेता है लेकिन उसको गूगल पर रैंक नहीं करा पाता है जिसके कारण उसको उससे कोई भी फैयदा भी नहीं होता है तो आज हम What is SEO in Hindi SEO (Search Engine Optimization) के बारे में बहुत अच्छे  से जानेगे तो चलिए शुरू करते है। SEO क्या होता है 


What is SEO in Hindi
What Is Search Engine Optimization (SEO)

SEO क्या होता है ? - What is SEO in Hindi  

{tocify} $title={Table of Contents}

What is SEO in Hindi से सीधा मतलब ये है की हम अपने आर्टिकल को google के search engine में सबसे ऊपर रैंक करा सकते जिससे हमारे पास organic ट्रैफिक आ सके क्युकि अगर आपके पास organic ट्रैफिक आएगा तो आपकी वेबसाइट google या किसी भी सर्च इंजन में सबसे ऊपर दिखने लगेगी। 

SEO की जरूरत क्यों होती है (Importance Of SEO) 

दोस्तों SEO उन लोगो के लिए बहुत important होता है जो लोग ब्लॉग्गिंग करते है क्युकि अगर उनकी कोई भी पोस्ट ऊपर नही आएगी तो उनकी पोस्ट को देखेगा कोंन और वेसे भी सर्च इंजन पर जादातर लोग सिर्फ 2 पेज तक जाते है इससे जादा कोई भी सर्च नही करता है। 

आजकल हम न्यूज़ या कोई भी चीज़ को सर्च करते है और उसके बाद जो भी websites हमे दिखती है वो सब SEO करके ही हम सबसे ऊपर दिख जाती है। 

Types Of SEO - What is SEO in Hindi 

1. White Hat SEO क्या होता है? 

दोस्तों जहा पर White hat SEO से मतलब से की आप google के सारे रूल को फॉलो करके अपनी वेबसाइट को organic ट्रैफिक के साथ सबसे ऊपर रैंक करा रहे हो और अगर आप ये सब करते है तो आपकी जो वेबसाइट होगी वो बहुत ही लम्बे टाइम तक चल सकती है लेकिन जहा पर आपकी वेबसाइट भुत धीरे धीरे रैंक करती है लेकिन जहा पर आपको कोई खतरा नही रहता है। 

2. Black Hat SEO क्या होता है?

आप लोगो ने जहा से अंदाजा लगा लिया होगा की ब्लैक से की कोई गलत तरीके से अपनी वेबसाइट को बिना google के rules को फॉलो किये अपनी वेबसाइट को रैंक करा लेना black hat seo कहलाता है . और अगर आप ऐसा करते है तो आपकी वेबसाइट सबसे जल्दी ऊपर रैंक करने लगेगी लेकिन जेसे ही  google को पता चल जाएगा तो वो आपकी साईट को हटा भी सकता है और ब्लाक भी कर सकता है जिससे आपकी मेहनत ख़राब भी हो सकती है। 

SEO के कितने प्रकार होते है - What is SEO in Hindi 

SEO क्या होता है

1. What is On-Page SEO in Hindi - SEO क्या होता है

आपके ब्लॉग में  On-Page SEO का मतलब है कि आपको अपनी वेबसाइट को ठीक से डिजाइन करना चाहिए जो कि SEO Friendly हो। What is SEO in Hindi 

SEO के Rules का पालन करते हुए अपनी वेबसाइट में Theme का उपयोग करें। Best Content लिखना और उसमें अच्छे Keyword का उपयोग करना सर्च इंजन में सबसे अधिक खोजा जाता है।

Page पर सही जगह पर कीवर्ड का उपयोग करना, जैसे Tirle, meta description और Content में कीवर्ड, Google के लिए यह जानना आसान बनाता है कि आपकी Post किस पर लिखी गई है और जल्दी से Google Page पर अपना website प्राप्त कर सकते हैं। यह साइट को रैंक करने में मदद करता है। इससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ेगा।

वेबसाइट का On Page SEO कैसे करते है 

यहां हम कुछ ऐसी तकनीकों के बारे में जानेंगे, जो हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छे तरीके से ब्लॉग एसईओ पर काम करने में हमारी मदद करेंगी।

1. Website Speed क्या होती है 

Website Speed एक SEO की एक बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है। एक सर्वेक्षण में पाया गया कि एक विजिटर अधिकतम 5 से 6 सेकंड के लिए ब्लॉग या वेबसाइट पर रहता है।

यदि यह उस समय तक वेबसाइट नहीं खुलती है, तो वह इसे छोड़ देता है और दूसरे वेबसते में चला जाता है। और यह Google पर भी लागू होता है क्योंकि यदि आपका ब्लॉग जल्द नहीं खुलता है तो Google पर एक नकारात्मक संकेत पहुंचता है कि यह ब्लॉग इतना अच्छा नहीं है या यह बहुत तेज़ नहीं है। इसलिए जितना हो सके अपनी साइट को गति बनाए रखें।

यहाँ आपके ब्लॉग या वेबसाइट को आगे बढ़ाने में कुछ प्रमुख संकेत दिए गए हैं।
  1. एक सरल और आकर्षक theme का उपयोग करें
  2. बहुत सारे plugin का उपयोग न करें
  3. Image का आकार कम से कम करें
  4. W3 Total Cache और WP Super Cache plugin का उपयोग करें

2. वेबसाइट नेविगेशन क्या होता है 

आपके ब्लॉग या वेबसाइट को चारों ओर नेविगेट करना आसान होना चाहिए ताकि visitor और Google को एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर नेविगेट करने में कोई परेशानी न हो।

3. वेबसाइट में Title Tag क्या होता है 

अपनी वेबसाइट में टाइटल टैग को बहुत अच्छा बनाएं ताकि यदि कोई विजिटर इसे पढ़े, तो जितनी जल्दी हो सके अपने title पर क्लिक करें, यह आपके CTR को भी बढ़ाएगा।

एक अच्छा title tag कैसे करें: - अपने title में 65 से अधिक शब्दों का उपयोग न करें क्योंकि Google 65 शब्दों के बाद Google search में title tags नहीं दिखाता है।

4. पोस्ट URL कैसे लिखे

अपने पोस्ट URL को जितना हो सके उतना सरल और छोटा रखें।

5. Internal Link

यह आपके पोस्ट को रेट करने का एक शानदार तरीका है। इसके साथ, आप अपने संबंधित पृष्ठों को एक साथ जोड़ सकते हैं। इससे आप सभी लिंक किए गए पृष्ठों को आसानी से वर्गीकृत कर सकते हैं।

6. Alt Tags

अपनी वेबसाइट पोस्ट में छवियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें। चूंकि आप छवियों से बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए छवि का उपयोग करते समय इसमें ALT TAG डालना न भूलें।

7. Content, Heading And Keyword

जैसा कि हम सभी सामग्री के बारे में जानते हैं, यह एक बहुत महत्वपूर्ण कड़ी है। क्योंकि सामग्री को किंग भी कहा जाता है और आपकी सामग्री जितनी बेहतर होगी, इस साइट का मूल्य उतना ही बेहतर होगा। इसलिए, कम से कम 800 शब्दों की सामग्री लिखें।

इसके साथ आप पूरी जानकारी प्रदान कर सकते हैं और यह एसईओ के लिए भी अच्छा है। कभी भी किसी से सामग्री चोरी या कॉपी न करें। SEO क्या होता है

शीर्षक: आपको अपने लेख की सुर्खियों पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि इसका एसईओ पर बहुत प्रभाव पड़ता है। लेख का शीर्षक एच 1 है और उसके बाद आप एच 2, एच 3 आदि से सभी खिताबों को नामांकित कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको फोकस कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए।

कीवर्ड: लेख लिखते समय LSI शब्द का प्रयोग करें। इसके साथ, आप लोगों की खोज को आसानी से जोड़ सकते हैं। इसके साथ बोल्ड कीवर्ड ताकि Google और आगंतुकों को पता चले कि ये महत्वपूर्ण कीवर्ड हैं और उनका ध्यान आकर्षित करेंगे। What is SEO in Hindi 

2. What is Off-Page SEO क्या होता है in Hindi 

Off-page SEO एक ब्लॉग का काम है। ऑफ-पेज एसईओ में, हमें अपने ब्लॉग को कई लोकप्रिय ब्लॉगों पर जाने और उनके लेख पर टिप्पणी करने और हमारी वेबसाइट पर एक लिंक प्रदान करने को बढ़ावा देना होगा, इसे बैकलिंक कहा जाता है। बैकलिंक्स एक वेबसाइट को बहुत लाभदायक बनाते हैं।

फेसबुक, ट्विटर, कोवारा जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों पर अपनी वेबसाइट के लिए एक आकर्षक पृष्ठ बनाएं और अपने अनुयायियों को बढ़ाएं, आपकी वेबसाइट पर अधिक आगंतुकों को जोड़ने की संभावना है।

जो लोग बड़े ब्लॉग में बहुत लोकप्रिय हैं, वे अपने ब्लॉग पर अतिथि पोस्ट प्रस्तुत करते हैं, इससे आगंतुक अपने ब्लॉग पर आपको जान पाएंगे और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक आना शुरू हो जाएगा।

Website का Off Page SEO कैसे करते है 

यहां, मैं आपको कुछ ऑफ-पेज एसईओ तकनीकों के बारे में बताऊंगा, जो आपके लिए बहुत उपयोगी होंगी।

  1. Search Engine Submission: आपको अपनी वेबसाइट को सभी सर्च इंजन में सही तरीके से सबमिट करना होगा।
  2. Bookmarking: : आपके ब्लॉग या वेबसाइट के पेज और पोस्ट को बुकमार्क वेबसाइट पर जमा किया जाना चाहिए।
  3. Directory Submission : आपका ब्लॉग या वेबसाइट लोकप्रिय उच्च पीआर के साथ एक निर्देशिका को प्रस्तुत की जानी चाहिए।
  4. Social Media: अपने ब्लॉग या वेबसाइट के पेज और सोशल मीडिया पर एक प्रोफ़ाइल बनाएं और अपनी वेबसाइट जैसे फेसबुक, Google+, ट्विटर, लिंक्डइन से लिंक जोड़ें।
  5. Classified Submission: एक मुफ्त रैंकिंग वेबसाइट पर जाएं और अपनी वेबसाइट को मुफ्त में विज्ञापित करें।
  6. Q & A site:  आप क्यू एंड ए के साथ वेबसाइट पर जा सकते हैं और एक सवाल पूछ सकते हैं और अपनी साइट पर एक लिंक जोड़ सकते हैं।
  7. Blog Commenting :  अपने ब्लॉग से संबंधित ब्लॉग पर जाकर, आप उनकी पोस्ट पर टिप्पणी कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर एक लिंक डाल सकते हैं (लिंक उस साइट पर लिखा जाना चाहिए जहां वेबसाइट लिखी गई है)।
  8. Pin : आप अपनी वेबसाइट की तस्वीर Pinterest पर पोस्ट कर सकते हैं, यह ट्रैफिक बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।
  9. Guest Post: आप अपनी वेबसाइट से संबंधित ब्लॉग पर जाकर एक अतिथि को पोस्ट कर सकते हैं, जहां और जहां भी सही ढंग से एक लिंक का पालन करना बेहतर है।

3. What is Local SEO in Hindi

ज्यादातर लोग पूछते हैं कि एक स्थानीय एसईओ क्या है? अगर मैं सहमत हूं, तो प्रश्न में उत्तर निहित है।

यदि आप स्थानीय एसईओ का विश्लेषण करते हैं, तो ये दो शब्द स्थानीय + एसईओ के पूरक हैं। यही है, एसईओ स्थानीय दर्शकों को ध्यान में रखकर किया जाता है, जिसे स्थानीय एसईओ कहा जाता है।

यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को विशेष रूप से अनुकूलित किया जाता है ताकि इसे स्थानीय दर्शकों के लिए बेहतर खोज इंजन रैंकिंग मिल सके।

वैसे, एक वेबसाइट की मदद से आप पूरे इंटरनेट को टारगेट कर सकते हैं, जबकि अगर आप केवल एक लोकेशन को टारगेट करना चाहते हैं तो आपको लोकल सीईओ का इस्तेमाल करना होगा।

इसमें आपको अपने शहर के नाम में सुधार करना होगा, जबकि पते के विवरण में भी सुधार करना होगा। उसी समय, संक्षेप में, फिर आपको अपनी साइट को इस तरह से सुधारना होगा कि लोग आपको न केवल ऑनलाइन बल्कि ऑफलाइन भी जान सकें। What is SEO in Hindi 

यदि आपके पास एक स्थानीय व्यवसाय है, जैसे कि एक स्टोर, जहां लोग अक्सर आपसे मिलते हैं, तो यदि आप अपनी वेबसाइट में सुधार करते हैं, तो लोग आसानी से वास्तविक जीवन में आप तक पहुंच सकते हैं। ।

यदि यहां आप केवल अपने स्थानीय क्षेत्र को लक्षित करते हैं और तदनुसार, आप अपनी साइट में सुधार करते हैं। इस प्रकार के SEO को तब "स्थानीय एसईओ" कहा जाता है।

Read More About : 

What is Digital Marketing ? || डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

How To Increase Website Traffic Free In Hindi 

Off Page Seo Techniques In Hindi 2021

What Is Black Hat SEO || Black Hat Techniques Kaise Use Kare

What Is White Hat seo|White Hat Seo Technique Kaise Use Kare

Conclusion 

तो यहाँ पर दोस्तों हमने आपको What is SEO in Hindi (Search Engine Optimization) के बारे में बताया कि यह क्या होता है और इसके कितने प्रकार होते है। हमने आपको सभी प्रकारो के बारे में विस्तार से बताया है जिससे आपको किसी भी चीज़ की दिक्कत ना हो। तो कैसा लगा आपको यह आर्टिकल। मुझे आशा है की में आपको सारी चीज़ बता पाया हु। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। SEO क्या होता है

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post