CA full form in hindi : CA कैसे बनते है? CA का फुल फॉर्म हिंदी में क्या है?

CA full form in hindi: जो छात्र अभी स्कूल में पढ़ रहे हैं उन्हें और उन्होंने कक्षा 10 के बाद कॉमर्स को लिया है तो वह क्या बन सकते हैं। कुछ लोग तो बोलेंगे कि यह लोग सीए की तैयारी करते हैं तो आखिर CA full form in hindi क्या है और हम कैसे सीए बन सकते हैं यहां पर हमें कितनी सैलरी मिलती है उन सारी चीजों के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं। 

जिन छात्रों को साइंस का सब्जेक्ट अच्छा नहीं लगता है या फिर वह उसको पढ़ना नहीं चाहते हैं तो वह लोग कॉमर्स सब्जेक्ट को ले लेते हैं यहां पर आप सीए और बहुत सी नौकरियों को कर सकते है। जब कोई भी बच्चा कॉमर्स को लेता है तो बहुत से दूसरे लोग उसको मन में यही बोलते है कि इसको पढ़ाई ज्यादा अच्छी नहीं लगती है या भी वह पढ़ने में बहुत कमजोर है जिसकी वजह से इसने इस स्ट्रीम को लिया है। लेकिन यह कहना बिलकुल गलत है क्युकी पढ़ाई में सभी स्ट्रीम अच्छी होती है। 

जो भी लोग कॉमर्स से पढ़ाई कर रहे होते उसे बहुत सारे लोग ऐसे ही सीए फुल फॉर्म इन हिंदी पूछ लेते हैं जिसके बारे में उनको पता होना चाहिए क्योंकि यह बहुत सरल फुल फॉर्म होती है और सभी लोग इसके बाद में जानते हैं।  अगर आपको यह फुल फॉर्म नहीं पता होगी होगा लोग सीधे समझ जाते है की बच्चा कुछ भी नहीं जानता है। 

कुछ लोग सिर्फ CA बनने के लिए ही कॉमर्स को लेते है तो अब आपको यह जानना भी बहुत जरुरी है की उसके लिए हमे कैसे पढ़ना होता है और आगे किस तरीके से पेपर होते है। इन सभी के बारे में नॉलेज होना बहुत जरुरी है जिससे बाद में आपको हर किसी से इसके बारे में बिलकुल पूछना तक ना पढ़े। तो अब यहाँ पर आपको इसकी सभी जानकरी मिलने वाली है। 

CA full form in hindi

CA क्या होता है - CA full form in Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

सीए वह लोग होते हैं जो कि किसी कंपनी का हिसाब किताब रखते हैं आप लोगों ने ज्यादातर कंपनियों में देखा हो गए कि कोई ना कोई एक्सईए जरूर रहता है। जो कि उनकी कंपनी का हर हिसाब किताब को रखता है। जो भी टैक्स से संबंधित हिसाब होता है। उसको भी CA ही देखता है बिना सीए के आप यहां पर किसी भी कंपनी के हिसाब नहीं रख पाएंगे। 

आप लोग देखते होंगे जिस तरह से भारत में डॉक्टर इंजीनियर की मांग होती है उसी प्रकार से प्राइवेट वह सरकारी कंपनियों में भी सीए की जरूरत होती है। तो आप समझ सकते हैं कि आज के समय में बहुत सारे बच्चे CA की तैयारी को क्यों करना चाहते हैं आखिर इसमें कितना भविष्य है। 

CA full form in hindi

आप सभी लोगों ने ऊपर सीए के बारे में जानना है कि यहां पर किस तरह की नौकरियां आपको करने के लिए मिलती हैं अब यहां पर हम जानते हैं। CA full form in hindi क्या है तो यहां पर सी ए का फुल फॉर्म "Charted Accountant" होता है जो कि आपके कंपनी के सभी अकाउंट को मैनेज करता है। 

आप सभी लोगों ने पहले के जमाने में देखा हुआ है कि मुनीम सभी हिसाब किताब को रखता था तो उसी प्रकार से भी यह भी सभी हिसाब किताब को रखता है जिस भी कंपनी में वह काम करता है। 

CA का क्या कार्य क्या होते है 

जैसा कि हमने आपको मुंह पर बताया कि सीए का जो कार्य होता है वह किसी भी कंपनी के हिसाब किताब को सही तरीके से रखना होता है। यहां पर इसके अलावा कोई भी फाइनेंशियल एडवाइज होती है तो उसको भी सीए देता है। सीए का काम एक और होता है। कि वह अपनी कंपनी के फाइनेंशियल स्टेटमेंट को सही तरीके से तैयार करके रखता है और कभी भी कंपनी में कोई भी नुकसान या फिर फायदा होता है उसको भी देखता रहता है और अपने कंपनी को बताता है। 

CA Day कब और क्यों मनाया जाता है?

आपको बता दे वर्ष 1949 में संसद में पारित किये गए अधिनियम के मुताबिक़ Institute of Chartered Accountants of India की स्थापना की गयी थी। इसी वजह से भारत देश में चार्टर्ड अकाउंट को सम्मानित करने के लिए 1 जुलाई को चार्टर्ड अकाउंट दिवस मनाया जाता है। आप सभी लोगों को यह जानकर आश्चर्य होगा की आईसीएआई आज के समय में विश्व का दूसरा एक ऐसा संगठन है जो कि एकाउंटिंग ऑर्गेनाइजेशन के रूप में जाना जाता है। 

क्या Arts Stream से भी CA किया जा सकता है?

कुछ लोग दोस्तों ऐसे भी होते हैं जो लोग अपने स्कूल में मैथमेटिक या फिर आर्ट जैसे सब्जेक्ट को ले लेते हैं और उसके बाद सोचते हैं कि क्या हम सीए की तैयारी कर सकते हैं क्या हम यहां पर सीए बन सकते हैं। यह सवाल बहुत लोगो के मन में आते ही है। तो इसका जवाब है हां आप किसी भी स्ट्रीम को पास करके भी CA बन सकते है लेकिन इसके लिए आपको Entrance एग्जाम को क्लियर करना होता है। 

CA एग्जाम की तैयारी कैसे करे 

अगर आप यहां पर सही में चार्टर्ड अकाउंट की तैयारी करना चाहते हैं और आप एक सीए बनना चाहते हैं तो यहां पर सबसे पहले आपको अपने स्कूल में कक्षा दसवीं पास करने के बाद आपको 11वीं कक्षा में कॉमर्स सब्जेक्ट को लेना होगा। कॉमर्स के सब्जेक्ट में आपको सीए का कोई भी सब्जेक्ट नहीं मिलने वाला है तो इसके लिए आप यहां पर अलग से कोई भी कोचिंग कर सकते जहां पर आप सीए की तैयारी करेंगे साथ में आपको अपने जो भी कॉमर्स के सब्जेक्ट है उनको भी पढ़ना है और आपको अपनी बारहवीं कक्षा में अच्छे अंक भी प्राप्त करने हैं। 

जब आप कक्षा बारहवीं सही तरीके से बात कर लेते हैं उसके बाद आपको यहां पर सीपीटी एग्जाम को क्लियर करना होता है। इस एग्जाम को देने के लिए आपको ICAI में अपना एक रजिस्ट्रेशन भी करना होगा। जब आप इस एग्जाम को सही तरीके से पास कर लेते हैं उसके बाद ही यहां पर आपके सीए बनने की जो भी प्रक्रिया होती है वह शुरू हो जाती हैं। 

CA बनने के लिया क्या क्या करता होता है 

सीपीटी एग्जाम को पास करने के बाद आपको यहां पर आईपीसीसी एग्जाम देना होता है जो कि सेकंड लेवल एग्जाम होता है यह बनने के लिए एग्जाम तभी तो सकते हैं जब आप सीपीटी एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं। लेकिन यहां पर जो लोग ग्रेजुएशन कर लेते हैं कॉमर्स से और उनके अंक 50% से ज्यादा होते तो मैं डायरेक्ट आईपीसीसी एग्जाम को दे सकते हैं। 

आईपीसीसी एग्जाम में आपके दो ग्रुप होते हैं जिसमें से पहला ग्रुप मैं आपके 4 पेपर होते हैं और फिर दूसरे ग्रुप में भी आपके 4 पेपर होते हैं जब आप इन पेपर को पास कर लेते हैं। उसके बाद आपको यहां पर तीन साल तक ट्रेनिंग करना होता है। 

जब आपकी यहां पर ट्रेनिंग कंप्लीट हो रही होती है या फिर ट्रेनिंग के 6 महीने पहले आप यहां पर फाइनल एग्जाम का आवेदन भी कर सकते हैं और जब आप एक बार फाइनल एग्जाम को बिल्कुल क्लियर कर देते हैं उसके बाद आप ICAI के मेंबर चुन लिए जाते हैं। 

CA बनने के बाद क्या सैलरी होती है ?

जो लोग डॉक्टर या फिर इंजीनियरिंग चुनते हैं उनकी सैलरी सालाना सात लाख से ऊपर ही होती है तो बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा। कि चार्टर्ड अकाउंट की जो सैलरी होती है वह कितनी होती है क्या वह ज्यादा कम होती है तो उसके बारे में यहां पर हम बात करते हैं। 

जब आप एक चार्टर्ड अकाउंट बन जाते हैं तो आपकी जो सैलरी होती है वह 6 लाख सालाना से शुरू होती है और 30 लाख तक भी पहुंच जाती है। अगर आप यहां पर इंटरनेशनल पैकेज की बात करते हैं तो आप का सालाना 75 लाख तक का हो सकता है। यह सब आपकी कंपनी और आपके एक्सपीरियंस पर डिपेंड करता है कि आप किस तरीके से काम करते हैं अगर आप बहुत अच्छा काम करेंगे तो यहां पर आपकी सैलरी होगी वह हमेशा ज्यादा ही होगी। 

CA के अन्य भी Full Form होते है 

सीए फुल फॉर्म इन हिंदी चार्टर्ड अकाउंट ही नहीं होता है यहां पर और भी बहुत सारे फुलफॉर्म होते हैं आप सभी लोग जानते हैं कि हर शब्द के बहुत सारे अर्थ होते हैं। तो उसी प्रकार से इस शब्द के भी बहुत सारे फुल फॉर्म है जिसके बारे में नीचे हम आपको बताते हैं। 

  1. CA full form in Hindi Physics: CA का फुल फॉर्म Chromatic Aberration होता है। 
  2. Full Form of CA in  Chemistry: CA का फुल फॉर्म Calcium होता है। 
  3. CA full form in Hindi Security: CA का फुल फॉर्म Certificate Authority होता है। 
  4. Full Form CA in Airline: CA का फुल फॉर्म Air China होता है। 

Read More About : 

Conclusion 

तो यहाँ पर हमने आपको बताया है CA full form in hindi क्या होता है और आप कैसे एक CA बन सकते है। बहुत से लोगो को आपने देखा और की वो CA तो बनना चाहते है। लेकिन उनको यह नहीं पता होगा की कैसे बनते है जिसकी वजह से उनका जो करियर होता है वो बेकार हो जाता है। लेकिन आज हमने इस आर्टिकल में आपको सभी चीज़ो के बारे में बताने की कोशिश की है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे जिससे उनको भी CA के बारे में सभी जानकरी मिल सके। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post